For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर में ऐक्रेलिक नेल्‍स को हटाना और लगाना है स्‍टेप बाई स्‍टेप करें फॉलो: Acrylic Nails

यही वजह है कि अब युवतियां हाथों को स्‍टाइलिश और एलिगेंट लुक देने के लिए ऐक्रेलिक नेल्‍स का प्रयोग करने लगी हैं।
04:30 PM May 20, 2023 IST | Garima Shrivastava
घर में ऐक्रेलिक नेल्‍स को हटाना और लगाना है स्‍टेप बाई स्‍टेप करें फॉलो  acrylic nails
Set And Remove Acrylic Nails
Advertisement

Remove Acrylic Nails: खूबसूरत और आकषर्क हाथ और नाखून भला किसे पसंद नहीं होते। लेकिन ऐसे नाखूनों को मेंटेन करना हर किसी के बस में नहीं होता। यही वजह है कि अब युवतियां हाथों को स्‍टाइलिश और एलिगेंट लुक देने के लिए ऐक्रेलिक नेल्‍स का प्रयोग करने लगी हैं। ऐक्रेलिक नेल लगाना आपके नाखूनों में लंबाई जोड़कर आपके लुक को ग्‍लैमराइज करने का एक आसान तरीका है।

इनदिनों कॉलेज गोइंग और ऑफिस गर्ल्‍स इसका काफी यूज कर रही हैं। इसके अलावा दुल्‍‍हन के हाथों को और अधिक खूबसूरत बनाने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। सामान्‍यतौर पर अन्‍य मेकअप प्रोडक्‍ट की तरह इसे भी एक निश्चित अंतराल के बाद हटाना आवश्‍यक होता है। हालांकि ऐक्रेलिक नेल्‍स को लगाने और हटाने के लिए सैलून में एक्‍सपर्ट की मदद लेने का सुझाव दिया जाता है।

कुछ लोगों को ऐक्रेलिक नाखूनों को खुद से हटाना लगभग असंभव लग सकता है लेकिन हर बार सैलून में जाकर पैसे और समय खर्च करने की बजाय इसे यदि घर पर ही कुछ आसान स्‍टेप फॉलो करके आसानी से किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं ऐक्रेलिक नेल्‍स को हटाने और लगाने की टेक्‍नीक के बारे में।

Advertisement

ऐक्रेलिक नेल्‍स (Acrylic Nails) को कैसे लगाएं

Remove Acrylic Nails
How To Apply Acrylic Nails

घर पर ऐक्रेलिक नेल्‍स (ऐक्रेलिक नाखून) को लगाना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन इन टिप्‍स को स्‍टेप बाई स्‍टेप फॉलो करके प्रक्रिया को आसान बनाया जा सकता है।

स्‍टेप 1: ऐक्रेलिक नेल्‍स के लिए जरूरी सामान

यदि आप पहली बार घर पर ऐक्रेलिक नेल्‍स लगाने का विचार बना रही हैं तो सबसे पहले आपको एक ऐक्रेलिक किट खरीदनी होगी। इस किट में सभी जरूरी सामान होता है जिसकी मदद से आप आसानी से पसंदीदा नेल आर्ट कर सकती हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अलग-अलग सामान खरीदकर भी किट तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको चाहिए-

Advertisement

- ऐक्रेलिक नेल टिप और नेल टिप लगाने का ग्‍लू।

- ऐक्रेलिक नेल क्लिपर्स और फाइल्‍स।

Advertisement

- ऐक्रेलिक लिक्विड और ऐक्रेलिक पाउडर। इस दोनों चीजों को मिलाकर ऐक्रेलिक नाखून बनाए जाते हैं।

- ऐक्रेलिक को मिलाने के लिए डिश और ऐक्रेलिक ब्रश।

स्‍टेप 2: ऐसे करें नेल्‍स को रेडी

- ऐक्रेलिक नेल्‍स को लगाने से पहले नाखूनों को सही ढंग से साफ करना जरूरी है। नेल्‍स को साफ करने के लिए पुरानी नेल-पॉलिश को नेल रिमूवर की सहायता से हटाएं।

- इसके बाद अपने नेल्‍स को ट्रिम करें ताकि ऐक्रेलिक नेल्‍स को लगाने में परेशानी न आए। नेल क्लिपर्स से नाखूनों को छोटा और बराबर करें।

- फिर नेल्‍स की सतह को घिसकर हल्‍का या खुरदरा और चमकदार बनाएं ताकि ऐक्रेलिक को सही ढंग से चिपकाया जा सके।

- ऐक्रेलिक नेल्‍स को मजबूती से चिपकाने के लिए नेल्‍स के आसपास मौजूद क्‍यूटीकल को हटाना न भूलें। इसके लिए आप क्‍यूटीकल पुशर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। ध्‍यान रखें कि क्‍यूटीकल हटाने से पहले अपनी उंगलियों को गर्म पानी में भिगोना जरूरी है।

- नाखूनों की सुरक्षा और चमक को बढ़ाने के लिए नेल प्राइमर का प्रयोग करें।

स्‍टेप 3: ऐसे लगाएं ऐक्रेलिक

- ऐक्रेलिक लगाने के लिए सबसे पहले आप अपने नेल्‍स के लिए सही नाप की टिप्‍स लें। टिप्‍स यदि बड़ी है तो इसे फॉइल करके अपने नाखूनों के साइज का बनाएं। टिप पर जरा सा ग्‍लू डालकर इसे नाखूनों पर चिपकाएं। ध्‍यान रखें कि टिप्‍स सिर्फ नाखून पर ही चिपके आपकी स्किन पर नहीं। इसे अच्‍छी तरह से चिपकाने के लिए नेल्‍स को 5 सेकंड तक पकड़े रहें और ग्‍लू को सूखने दें। यदि नेल टिप टेढ़ी लग जाए तो अपने नेल को कुछ समय के लिए गर्म पानी में भिगोकर रखें, वे आसानी से निकल जाएगी।

- ऐक्रेलिक बनाने के लिए आप एक डिश में लिक्विड ऐक्रेलिक डालें और थोड़ा सा पाउडर दूसरी डिश में निकाल लें। ये एक तेज कैमिकल है जो विषैला भी हो सकता है। इसलिए खुली जगह पर काम करें ताकि वहां पर्याप्‍त हवा मिल सके।

- ऐक्रेलिक ब्रश को ऐक्रेलिक डिश में डुबोकर ब्रश को गीला करें। ब्रश में लगे अधिक लिक्विड को हटा दें। फिर ब्रश को ऐक्रेलिक पाउडर में डिप करें। आपको ऐक्रेलिक लिक्विड और पाउडर को सही मात्रा में मिलाना है। ये मिश्रण नम और फैलाने योग्‍य होना चाहिए।

- नेल्‍स पर ऐक्रेलिक मिश्रण लगाने के लिए ऐक्रेलिक टिप के नीचे के किनारों से शुरुआत करें। ऐक्रेलिक को नेल्‍स की बराबरी और गोलाई के अनुसार फैलाएं। ऐक्रेलिक यदि सही ढंग से लगाया जाता है तो ये आपके नेचुरल नेल्‍स की तरह ही दिखाई देता है। अपनी स्किन पर ऐक्रेलिक लगाने से बचें।

- ऐक्रेलिक को पूरी तरह से सेट होने में लगभग 10 मिनट लग सकता है इसलिए नाखूनों को छुएं नहीं उन्हें सूखने दें।

स्‍टेप 4: नेल्‍स को सजाएं

- ऐक्रेलिक के सेट हो जाने पर नेल क्लिपर्स से नेल्‍स को फाइल करें। इसे अपना पसंदीदा शेप दें। साथ ही नेल्‍स को चमकाएं या बफ्फ करें।

- नेल्‍स को खूबसूरत बनाने के लिए उनपर ट्रांसपेरेंट या फिर कलरफुल नेल पॉलिश लगाएं।

- आपके नेल्‍स को बढ़ने में लगभग दो हफ्ते का समय लगता है। आप चाहें तो इस प्रक्रिया को दोबारा दोहरा सकती हैं या फिर ऐक्रेलिक नेल्‍स को हटा करती हैं।

यह भी देखें-सनी लियोन के एथनिक लुक्स से आप भी हो सकती हैं इंस्पायर, देखें तस्वीरें: Sunny Ethnic Looks

ऐक्रेलिक नेल्‍स (Acrylic Nails) को कैसे हटाएं

ऐक्रेलिक नेल्‍स का न्‍यू ट्रेंड
How To Remove Acrylic Nails

ऐक्रेलिक नेल्‍स को हटाने के लिए टेक्‍नीक की आवश्‍यकता होती है, इसलिए इसे सैलून में जाकर हटवाने का सुझाव दिया जाता है। लेकिन कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर भी आप इसे आसानी से रिमूव कर सकती हैं।

बिना एसीटोन के हटाएं

जो लोग एसीटोन का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं वे अपनी उंगलियों को एसीटोन फ्री नेल पॉलिश रिमूवर से भरे डिश में डिप करें। आवश्‍यकतानुसार अपने नाखूनों को 30 से 40 मिनट तक भिगोकर रखें। जब नाखून हल्‍के ढीले हो जाएं तो चिमटी की सहायता से इसे हटाने का प्रयास करें। इससे आपके नेचुरल नेल्‍स खराब और ड्राय नहीं होंगे।

एसीटोन की मदद से हटाएं

एसीटोन से ऐक्रेलिक नेल्‍स को हटाने के लिए आपको एसीटोन, वैसलीन, गर्म पानी, ऑरेंज स्टिक और ट्वीजर की आवश्‍यकता होगी। सबसे पहले आप अपने नेल्‍स को काटकर थोड़ा छोटा कर लें। इसके बाद अपने क्‍यूटिकल्‍स को ऑरेंज स्टिक से सुरक्षित कर लें। अब एक कटोरे में गर्म पानी और दूसरे में थोड़ा सा एसीटोन डालें।

अब एसीटोन वाले कटोरे को गर्म पानी के कटोरे के ऊपर रखें। अब अपनी उंगलियों को एसीटोन के कटोरे में लगभग 40 मिनट तक डुबोकर रखें। नाखूनों के सॉफ्ट होने पर ट्वीजर की मदद से धीरे से निकाल लें। यदि नाखून आसानी से बाहर नहीं आ रहा है तो थोड़ी देर नाखूनों को और डुबोएं।

क्‍यूटी‍कल ऑयल से हटाएं

ऐक्रेलिक नेल्‍स को हटाने का सबसे अच्‍छा तरीका है क्‍यूटीकल ऑयल। ये आपके नाखूनों को पोषित करने के साथ मरम्‍मत करता है। लगभग पांच मिनट के लिए अपने नाखूनों को क्‍यूटीकल ऑयल में डुबोकर रखें या फिर एक कॉटन बॉल को ऑयल में डिप करके नाखूनों पर लपेट लें। बॉल गिरे न इसके लिए आप टेप का प्रयोग कर सकती हैं। कुछ देर बॉल को हटाएं और ऐक्रेलिक नेल्‍स को निकालने का प्रयास करें।

फॉयल से हटाएं ऐक्रेलिक नेल्‍स

एल्‍युमिनियम फॉयल आपके खाने को गर्म करने के अलावा ऐक्रेलिक नेल्‍स को हटाने में भी मदद कर सकता है। फॉयल से नेल्‍स को हटाने के लिए आपको एसीटोन, नेल फाइल, एल्‍युमिनियम फॉयल, वैसलीन और कॉटन बॉल की आवश्‍यकता होगी। नेल्‍स रिमूव करने के लिए सबसे पहले आप नेल्‍स को क्‍लीन करें और काट लें। क्यूटिकल्‍स के आसपास वैसलीन लगाएं। अब कॉटन बॉल को एसीटोन में डुबोकर अपने सभी नेल्‍स पर लगा लें। फिर ऊपर से एल्‍युमिनियम फॉयल से नेल्‍स को आधे घंटे के लिए कवर कर लें। 30 मिनट बाद फॉयल को धीरे-धीरे निकालें जिसके साथ आपके ऐ‍क्रेलिक नेल्‍स भी निकल जाएंगे।

गर्म पानी और शैंपू

ये एक आसान तरीका है ऐक्रेलिक नेल्‍स को हटाने का। इसके लिए आपको थोड़ा सा पानी गर्म करना है और उसमें अपनी पसंद का कोई भी शैंपू डालना है। कुछ मिनट के लिए आपको अपने हाथों को इस मिश्रण में डुबोकर रखें। नेल्‍स के आसपास के हिस्‍से को साफ करने के लिए ब्रेश का इस्तेमाल करें। फिर नेल फाइलर की मदद से नेल को पीछे की ओर पुश करें और नेल्‍स को निकाल लें। फिर हाथों को साफ करके मॉइस्‍चराइजर लगाएं।

डेंटल फ्लॉस का प्रयोग

ये एक अद्भुत तरीका है ऐक्रेलिक नेल्‍स को हटाने का। सबसे पहले अपनी क्‍यूटीकल स्टिक को पकड़ें और ऐक्रेलिक नेल्‍स के किनारों को इसका इस्‍तेमाल करके खींचने का प्रयास करें। नेल्‍स के नीचे फ्लॉस होने से आपका नेल आसानी से बाहर आ जाएगा।

ऐक्रेलिक नेल्‍स (Acrylic Nails) लगाने और हटाने से पहले जानें ये जरूरी बातें

ऐक्रेलिक नेल्‍स का न्‍यू ट्रेंड
Know these important things before applying and removing acrylic nails

ऐक्रेलिक नेल्‍स लगवाने से पहले आपको इन बातों और सावधानियों पर गौर करना आवश्‍यक है।

नेल्‍स की स्‍ट्रेंथ- ऐक्रेलिक नेल्‍स लगवाने से पहले अपने नाखूनों की हेल्‍थ और स्‍ट्रेंथ के बारे में जान लें। यदि नेल्‍स कमजोर हैं तो पहले उन्हें डाइट और मालिश से मजबूत करें तभी ऐक्रेलिक नेल्‍स लगवाएं।

रिसर्च करें- मार्केट में इन दिनों कई तरह और रंग के ऐक्रेलिक नेल्‍स उपलब्‍ध हैं। इसलिए इसके चुनाव में जल्‍दबाजी न करें। पहले ट्रेंड और फैशन के बारे में रिसर्च करें तभी इसका चुनाव करें।

मेनिक्‍योर है जरूरी- ऐक्रेलिक नेल्‍स करवाने से पहले मेनिक्‍योर करवाना न भूलें। मेनिक्‍योर न करवाने से नेल्‍स डैमेज और डल हो सकते हैं।

नमी बनाएं रखें- ऐक्रेलिक नेल्‍स लगवाने से पहले या बाद में नाखूनों की नमी बनाए रखने के लिए मॉइश्‍चराइजर और क्‍यूटिकल ऑयल का प्रयोग करें।

नेल्‍स को न खीचें- नेल्‍स को हटाने के लिए इसे जबरदस्‍ती न हटाएं। खींचने से आपके नेचुरल नेल्‍स डैमेज हो सकते हैं। नेल्‍स में इंफेक्‍शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा ड्रिल और फाइलर से नेल न निकालें।

ए‍ेक्रेलिक और जेल नेल्‍स में अंतर

-ऐक्रेलिक नेल्‍स लिक्विड और पाउडर के मिश्रण से बनाया जाता है। जबकि जेल नेल्‍स को नाखून पर पेंट करके और यूवी लैंप से सेट किया जाता है।

-ऐक्रेलिक नेल्‍स को सेट करने के लिए 10 से 20 मिनट का समय लगता है और जेल नेल्‍स को यूवी लैंप के जरिए 30-35 मिनट में सुखाया जाता है।

-ऐक्रेलिक और जेल नेल्‍स को हटाने के लिए एसीटोन की मदद ली जाती है। लेकिन ऐक्रेलिक नेल्‍स को हटाने में अधिक समय लगता है।

-ऐक्रेलिक नेल्‍स जेल नेल्‍स की तुलना में अधिक मजबूत और टिकाऊ होते हैं। ये अधिक समय तक कैरी किए जा सकते हैं।

-ऐक्रेलिक नेल्‍स कई डिजाइन और कलर में आते हैं जो काफी ब्राइट और शाइनी होते हैं। वहीं जेल नेल्‍स थोड़े नाजुक और जल्‍दी टूटने वाले होते हैं।

-ऐक्रेलिक नेल्‍स को अधिक देखभाल की आवश्‍यकता नहीं होती है लेकिन जेल नेल्‍स का काफी ध्‍यान रखना पड़ता है।

FAQ | क्या आप जानते हैं

जेल और ऐक्रेलिक नेल्‍स में से क्‍या है बेहतर ?

ऐक्रेलिक नेल्‍स की तुलना में जेल नेल्‍स से नेचुरल नेल्‍स को नुकसान होने की संभावना कम होती है। इसे लगाना और हटाना काफी आसान होता है।

क्‍या ऐक्रेलिक आपके नाखूनों के लिए अच्‍छा है ?

ऐक्रेलिक नेल्‍स नेचुरल नेल्‍स को अधिक प्रभावित नहीं करता लेकिन ऐक्रेलिक नेल्‍स का प्रयोग कमजोर और डैमेज नाखूनों पर नहीं किया जा सकता।

Advertisement
Tags :
Advertisement