For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मक्‍खन की जगह इन 6 चीजों को करें डाइट में शामिल, नहीं बढ़ेगा वजन: Replacement of Butter

बटर किसी भी व्‍यंजन का स्‍वाद दोगुना करने का काम बखूबी करता है। लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक भी हो सकता है।
08:00 AM May 31, 2023 IST | Garima Shrivastava
मक्‍खन की जगह इन 6 चीजों को करें डाइट में शामिल  नहीं बढ़ेगा वजन  replacement of butter
Replacement of Butter
Advertisement

Replacement of Butter:  बटर या मक्‍खन चाहे टोस्‍ट पर डाला गया हो, ऑमलेट में इस्‍तेमाल किया गया हो या बेकिंग में यूज किया गया हो, ये किसी भी फॉर्म में लोगों को पसंद ही आता है। बटर किसी भी व्‍यंजन का स्‍वाद दोगुना करने का काम बखूबी करता है। लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। ये आर्टरीज को बंद कर सकता है। इतना ही नहीं बाजार में मिलने वाले बटर यानी मक्‍खन में बहुत ज्‍यादा नमक और आर्टिफीशियल फ्लेवर का इस्‍तेमाल किया जाता है जो हाई बीपी और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकता है। बटर की जगह यदि घी या ऑलिव ऑयल का प्रयोग किया जाए तो कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। हमारे किचन में कई ऐसी चीजें हैं जिन्‍हें बटर का रिप्‍लेसमेंट बनाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में।

एवोकाडो

Replacement of Butter
Eat Avocado

एवोकाडो बटर के लिए एक बेहतरीन सब्सिट्यूट है क्‍योंकि इसकी बनावट और स्थिरता समान है। हम सभी एवोकाडो के कई लाभों से अच्‍छी तरह वाकिफ हैं। एवोकाडो हार्ट हेल्‍दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है। इसमें आवश्‍यक विटामिन और मिनरल होते हैं। एक पके हुए एवोकाडो को मैश या प्‍यूरी करें और सैंडविच स्‍प्रेड के रूप में टोस्‍ट पर बटर के स्‍थान पर इसका उपयोग कर सकते हैं।

जैतून का तेल

जैतून का तेल बटर का एक बेहतरीन सब्सिट्यूट हो सकता है। ये मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जो हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। खाना पकाने, भूनने और ड्रेसिंग के लिए जैतून का तेल एक अच्‍छा विकल्‍प है। इसे उन व्‍यंजनों में मक्‍खन के स्‍थान पर उपयोग करें। इसके लिए सॉफ्ट बटर की आवश्‍यकता होती है।

Advertisement

नट बटर

मक्‍खन के बदलें खाएं फल
Use Nut Butter

वर्तमान में पीनट और अलमंड बटर जैसे नट बटर ने लोक‍प्रियता हासिल की है। जो एक बेहतरीन विकल्‍प हो सकता है। ये हेल्‍दी फैट्स, प्रोटीन और फाइबर में हाई होते हैं, जो हेल्‍दी डाइट के लिए एक अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है। अखरोट बटर भी बहुमुखी है और इसे स्‍प्रेड, बेकिंग और डिप के रूप में इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें | Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

Advertisement

ग्रीक योगर्ट

बेकिंग में बटर की जगह ग्रीक योगर्ट का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। ये फैट में कम और प्रोटीन व कैल्शियम में हाई होता है, जिसकी वजह से ये एक हेल्‍दी ऑप्‍शन हो सकता है। किसी भी व्‍यंजन की कैलोरी कम करने के लिए मक्‍खन या तेल के स्‍थान पर ग्रीक योगर्ट का प्रयोग कर सकते हैं। ग्रीक योगर्ट रेडी टू ईट आते हैं इसलिए इसका इस्‍तेमाल करना काफी ईजी होता है।

एप्‍पल सॉस

मक्‍खन के बदलें खाएं फल
Apple sauce

बेकिंग डिश में एप्‍पल का सॉस मक्‍खन का एक स्‍वस्‍थ विकल्प हो सकता है। ये कैलोरी और फैट में कम होता है और आप इसे मफिन, केक और ब्रेड जैसे व्‍यंजनों में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये बटर को रिप्‍लेस करने का एक हेल्‍दी ऑप्‍शन है। वैसे तो आजकल एप्‍पल सॉस बाजार में आसानी से मिल जाते हैं लेकिन इसे घर में भी तैयार किया जा सकता है।

Advertisement

घी

घी एक प्रकार का क्‍लीयर बटर होता है जिसे गर्म करके दूध के ठोस पदार्थों से अलग किया जाता है। इससे केवल शुद्ध बटर ही बनता है। घी लैक्‍टोज और कैसिइन से भी मुक्‍त होता है जो कुछ लोगों के लिए पाचन संबंधी समस्‍याएं पैदा कर सकते हैं। घी में हाई सैचुरेटेड फैट अधिक होता है, जो इसे मक्‍खन की तुलना में हेल्‍दी बनाता है। टाइप टू डायबिटीज से पीडि़त लोगों के लिए ये अधि‍क फायदेमंद होता है। कार्बोहाइड्रेट फूड को यदि घी के साथ बनाया जाए तो इसमें मौजूद शुगर को अधिक प्रभावी ढंग से पचाने में मदद मिलती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement