For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

किचन की चीजों को कचरा समझकर फेंकने के बजाए इन स्मार्ट तरीकों से करें रीयूज: Reuse Kitchen Waste

03:00 PM Jun 05, 2023 IST | Manisha Jain
किचन की चीजों को कचरा समझकर फेंकने के बजाए इन स्मार्ट तरीकों से करें रीयूज  reuse kitchen waste
Advertisement

Reuse Kitchen Waste हमारे घर में या किचन में ऐसी कई चीजें होती हैं जो या तो बेकार पड़ी हुई होती है या जिसे हम बस एक बार यूज करके फेंक देते है। इसके अलावा हम लोग बाजार से ऐसी कई चीजें लाते हैं जिसका एक बार इस्तेमाल करने के बाद हम उसे फेंक देते हैं। हालांकि हम इन चीजों को फेंकने के बजाए बेहतर तरीके से री-यूज कर सकते हैं। जिससे पैसे की बचत हो सकती है

 Reuse Kitchen Waste

फल और सब्जी के साथ मिलने वाली नेट बैग

मार्केट से जब सब्जी और फल खरीद कर लाते हैं तो हमें हमेशा नेट बैग या प्लास्टिक के जालीदार बैग मिलते हैं, इसे फेंकने के बजाए आप इसे लोफा बनाने के लिए या फिर नॉनस्टिक बर्तनों को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

आइसक्रीम कप

बहुत से आइसक्रीम के साथ प्लास्टिक की मटकी मिलती है, जिसे आइसक्रीम खाने के बाद फेंक देते हैं। आप इसे स्टोर कर इसमें मसाले या डेजर्ट सर्व करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसमें बच्चों के लिए अलग से दही जमाने के लिए भी यूज कर सकते हैं।

Advertisement

साबुन के बचे हुए टुकड़े

सभी घरों में साबुन के बचे हुए टुकड़ों को फेंक दिया जाता है। ऐसे में आप उन्हें फेंकने के बजाए सफाई के लिए यूज कर सकते हैं। इन छोटे-छोटे साबुन के टुकड़ों को पुराने मोजे में बांध कर सिंक की सफाई के लिए उपयोग करें।

आइसक्रीम या दवा के साथ मिलने वाली छोटी-छोटी चम्मच

आइसक्रीम के अलावा और भी पैक्ड फूड आइटम के साथ आपको स्टील की छोटी-छोटी चम्मच मिलती होगी, जिसे एक बार इस्तेमाल करने के बाद हम उसे फेंक देते हैं। आप इसे फेंकने के बजाए मसाले या माउथ फ्रेशनर वाली डिब्बे में रख सकते हैं। इसके अलावा इन आइसक्रीम की चम्मच से आप यूट्यूब tutorial की मदद से फोटो फ्रेम भी बना सकते हो।

Advertisement

छोटे-छोटे प्लास्टिक के बॉटल

दुकान से बच्चे ऐसी कई चीजें खाने के लिए खरीदते हैं जो छोटे-छोटे प्लास्टिक के बॉटल में मिलती है जैसे मिठी सौंफ, चटपटी गोलियां आदि। आप इन बॉटल में नमक, मिर्च, ऑरगेनो और चाट मसाला रख सकते हैं।

प्लास्टिक के डिब्बे को करे री-यूज़

आप जब भी बाहर से फूड ऑर्डर करते हैं तो आपको कई सारे फूड प्लास्टिक के डिब्बे में पैक होकर मिलती होगी। आप इन डिब्बों को खाने के बाद फेंकने के बजाए किचन में सामान रखने या फूड पैक के लिए रीयूज कर सकते हैं।

Advertisement

एग कार्टन को करे पौधों में इस्तेमाल

एग कार्टन में अगर आप अंडे खरीदते हैं तो इसे घर लाकर हम फेंक देते हैं। लेकिन अगर आप एग कार्टन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो बता दें कि इसे जलाने से मच्छर और कीड़े मकोड़ों को भगाया जा सकता है। यही नहीं, इसे पेंट कर आप सुंदर वॉल हैंगिंग भी बना सकते हैं। यही नहीं, इसकी मदद से आप पक्षियों के लिए दाना रखने की जगह भी बना सकते हैं। इसे गीलाकर आप प्लांटिंग में भी काम ला सकते हैं।

प्लास्टिक की बोतल

घर में हर कुछ दिनों में प्लास्टिक की बोतलें जमा हो जाती हैं जिन्हें हम या तो बाहर फेंक देते हैं या कबाड़ी को बेचे देते हैं। लेकिन अगर आपको बताएं कि आप इनसे खूबसूरत आर्गेनाइजर बना सकते हैं या डेकोरेटर बना सकते हैं तो इससे आपको रूम तो समेटा हुआ लगेगा ही, छोटी-बड़ी चीजों को बेहद आसानी से रखने में भी आपको मदद मिलेगी। प्लास्टिक की बोतलों से आभूषण रखने का स्टैंड भी बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए कुछ बोतलों के नीचे के भाग को काट कर, इनमें बीचों बीच में छेद करिये। एक लकड़ी या पाइप को इन छेदों में डालिए और थोड़ी – थोड़ी दूरी में इसे चिपका दीजिये। अब इस लकड़ी या पाइप को खड़ा करके एक गोल प्लाई के टुकड़े में चिपकाइए। इस तरह स्टैंड तैयार हो जायेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement