For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बचे हुए तेल को करना है रीयूज, तो अपनाएं ये आसान तरीके: Reuse of Leftover Oil

पूड़ी और पकौड़े खाने में तो स्‍वादिष्‍ट लगते हैं लेकिन इसे बनाने के बाद बचे हुए तेल का यूज कब और कैसे  करना है इसे लेकर अधिकांश महिलाएं अस्‍मंजस में रहती हैं।
04:00 PM Jun 26, 2023 IST | Garima Shrivastava
बचे हुए तेल को करना है रीयूज  तो अपनाएं ये आसान तरीके  reuse of leftover oil
Reuse of Leftover Oil
Advertisement

Reuse of Leftover Oil: चाट, पकौड़ी, तले व भुने व्‍यंजनों का स्‍वाद किसे अच्‍छा नहीं लगता लेकिन इसे बनाने में काफी तेल का इस्‍तेमाल होता है। पूड़ी और पकौड़े खाने में तो स्‍वादिष्‍ट लगते हैं लेकिन इसे बनाने के बाद बचे हुए तेल का यूज कब और कैसे  करना है इसे लेकर अधिकांश महिलाएं अस्‍मंजस में रहती हैं। हालांकि हेल्‍थ एक्‍सपर्ट बचे हुए तेल को न खाने की सलाह देते हैं क्‍योंकि इसमें कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा फ्रेश ऑयल की अपेक्षा अधिक होती है। ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। यही वजह है कि अधिकांश घरों में बचे हुए तेल को अलग कर देते हैं या फेंक दिया जाता है। यदि आप भी ऐसा करती हैं तो रुक जाइए। बचे हुए तेल का फेंकने की बजाय इसका उपयोग कई चीजों को सुधारने में किया जा सकता है। आखिर कैसे, चलिए जानते हैं इसके बारे में।

प्रॉपर फिल्‍टरेशन

Reuse of Leftover Oil
Proper filtration

यदि आप डीप फ्राई के बाद बचे हुए तेल के बारे में चिंतित हैं तो आपको परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं है। बचे हुए तेल को इस्‍तेमाल करने से पहले कॉफी फिल्‍टर या चीजक्‍लोथ के माध्‍यम से दो से तीन बार छान लें। ऐसा करने से तेल में मौजूद कण या गाढ़ापन कम हो जाएगा। छने हुए तेल को किचन में अंधेरे व ठंडे क्षेत्र में रखें।

जंग का करे सफाया

बचे हुए तेल को यदि आप दोबारा खाना बनाने के लिए इस्‍तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप इससे खिड़की या दरवाजे पर लगी जंग को साफ कर सकते हैं। बरसात के मौसम में दरवाजे की चटकनी, कुंड़ी, कीलों और तालों पर जंग लग जाती है। जिसे हटाने के लिए तेल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा तेल लगाने से दरवाजे से आ रही आवाज को भी कम किया जा सकता है।

Advertisement

दीपक जला सकते हैं

यदि फ्राई करने के लिए आप सरसों के तेल का उपयोग करती  हैं तो इसका रीयूज करना बेहद आसान हो सकता है। बचे हुए सरसों के तेल को आप शाम के समय या शनिवार के दिन दीपक आदि जलाने के काम में ले सकती हैं। इसके अलावा ये दिए की बत्‍ती को भिगोने के काम भी आ सकता है।

यह भी देखें-लंबे समय तक जवां दिखने के लिए इस तरह से करें फिटकरी का इस्तेमाल, त्वचा पर आएगा निखार: Alum For Glowing Skin

Advertisement

कीड़े-मकोड़े दूर रहेंगे

बचे हुए तेल का रीयूज आप कीड़े-मकोड़े भगाने के लिए कर सकते हैं। माना जाता है कि पेड़-पौधों के आसपास अधिक कीड़े-मकोड़े आते हैं जो कई बार पेड़ को नुकसान भी पहुंचाते हैं। पैधों को कीड़ों से बचाने के लिए उसके पास एक कटोरी में तेल भरकर रख दें। ऐसा करने से कीड़े तेल की ओर आएंगे न कि पौधे के पास।

मैरिनेशन के लिए करें इस्‍तेमाल

बचे तेल को ऐसे करें यूज
use for marination

चिकन, फिश या किसी भी चीज को मैरिनेट करने के लिए आप बचे हुए तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बचा हुए तेल को दोबारा गर्म करके खाना नुकसानदायक होता है लेकिन मैरिनेशन में कम तेल का उपयोग किया जाता है साथ ही इसे गर्म करने की भी आवश्‍यकता नहीं होती।

Advertisement

अचार में डालें

कड़ाही में बचे हुए तेल का इस्‍तेमाल आप अचार के लिए कर सकते हैं। लेफ्टओवर ऑयल को गर्म करके रोजमर्रा में खाए जाने  वाले अचार में डाल सकते हैं। इसका इस्‍तेमाल मिर्च, अदरक और लहसून के अचार में किया जा सकता है। इससे अचार अधिक देर तक टिकेगा साथ ही स्‍वाद भी बढ़ जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement