For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चावल स्टोर करने का सही तरीका: Storing Rice

04:00 PM Apr 03, 2024 IST | Madhu Goel
चावल स्टोर करने का सही तरीका  storing rice
Advertisement

Storing Rice: चावल भारत में खाए जाने वाले प्रसिद्ध फूड में से एक है जो हर रोज हमारी प्लेट में सजा होता है। बहुत सारे लोग भारत में खाने को वेस्ट करना खाने का अपमान करना समझते हैं। इसलिए हम भारतीय खाने को फेंकने की बजाए अगर वह थोड़ा बासी भी हो जाता है तब भी उसे खा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन बासी चावल खाने से आपकी सेहत प्रभावित हो सकती है लेकिन केवल ऐसी स्थिति में जब आप इनको ढंग से स्टोर करके नहीं रखते हैं। अगर आप को चावल ढंग से स्टोर करना आता है तो थोड़े पुराने चावल खा सकते हैं। नहीं तो आपको उल्टी आना और डायरिया होना आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं इन्हें स्टोर करने का सही ढंग।

Also read: मटर के छिलकों को फेंकें नहीं करें उपयोग: Pea Peels Uses

क्या आप फ्राइड राइस सिंड्रोम के बारे में जानते हैं?

चावल खाने के बाद जो चावल बच जाते हैं उन्हें हम ऐसे ही ढंक कर रूम तापमान पर रख देते हैं। ऐसा कई घंटों के लिए हम करते हैं। इससे बैक्टीरिया आपके चावलों के संपर्क में आ सकते हैं और जितने ज्यादा समय तक आप इन्हें रखेंगे उतने अधिक समय में यह और ज्यादा फैलेंगे। इसे फ्राइड राइस सिंड्रोम कहा जाता है।

Advertisement

चावल में कौन सा बैक्टीरिया मौजूद होता है?

चावलों मे पाया जाने वाला सबसे मुख्य बैक्टीरिया बेसिलस सीरियस होता है। यह खाने में बहुत जल्दी फैलता है और उसे संक्रमित कर देता है। यह खाने में टॉक्सिंस भी छोड़ देता है जिस वजह से फूड प्वाइजनिंग का रिस्क बढ़ सकता है।

दुबारा से गर्म करके भी नहीं मिलेगा कोई फायदा

जो टॉक्सिन यह बैक्टीरिया उत्पन्न करता है वह हीट रेसिस्टेंट होता है। इसलिए अगर आप बासी चावल खाने से पहले उसे गर्म भी कर लेते हैं तो भी वह खाना दुबारा से ताजा नहीं हो सकता या फिर उससे संक्रमण खत्म नहीं हो सकता। इससे आपका फूड प्वाइजनिंग का रिस्क उतना ही रहता है। यह रिस्क केवल चावल के अंदर ही नहीं बल्कि बाकी अनाज में भी हो सकता है।

Advertisement

बचे हुए चावल को सही ढंग से कैसे स्टोर करके रखें?

How to store leftover rice properly?
How to store leftover rice properly?

अगर 40 से 60 डिग्री के तापमान में आपका फूड रहता है तो बैक्टीरिया काफी जल्दी ग्रो कर सकता है। ऐसा दो घंटे के बाद ही होता है इसलिए आप को दो घंटे से ज्यादा समय तक अपने खाने को रूम तापमान पर ऐसे ही नहीं रखना चाहिए। जब एक बार खाना या चावल ठंडे हो जाते हैं तब उसे एक कंटेनर में ढंक कर फ्रिज में रख दें। अगर आप इस तरह से फ्रिज में इसे स्टोर करके रखते हैं तो यह अगले चार दिन तक खराब होने के रिस्क से बच जाते हैं।

चावल को दुबारा से कैसे री हीट करें?

सुरक्षित रूप से चावल खाने के लिए इसे केवल एक बार ही दुबारा गर्म करें। इसलिए आपको जितनी मात्रा की जरूरत है केवल उसे ही दुबारा गर्म करें और पूरे बर्तन को गैस पर न रखें।

Advertisement

अगर आप चावल को दुबारा से खाने से पहले इन सब बातो का ध्यान रखते हैं तो आपके चावल खराब नहीं होंगे। साथ ही इनको खाने से आपको पेट भी खराब नहीं होगा। इन्हें गर्म बार बार न करें और जब इनकी जरूरत न हो तो इन्हें फ्रिज में रख दें ताकि यह अगले दो चार दिन तक सुरक्षित हो और बर्बाद होने से भी बच जाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement