For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डिवोर्स के बाद वेडिंग रिंग का क्‍या करें, जाने यहां

ये एक विवाहित व्‍यक्ति के रूप में अपनी पहचान बनाने और अपने पार्टनर के प्रति कमिटमेंट दिखाने का भी एक तरीका है।
03:30 PM Aug 21, 2023 IST | Garima Shrivastava
डिवोर्स के बाद वेडिंग रिंग का क्‍या करें  जाने यहां
Wedding Ring After Divorce
Advertisement

What To Do With Wedding Ring After Divorce- शादी से पहले वेडिंग रिंग को एक्‍सचेंज करना एक सामाजिक परंपरा है, जिसके कई अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं। ये एक विवाहित व्‍यक्ति के रूप में अपनी पहचान बनाने और अपने पार्टनर के प्रति कमिटमेंट दिखाने का भी एक तरीका है। वेडिंग रिंग यानी शादी की अंगूठी के बारे में लोगों के अलग-अलग विचार और धारणाएं हैं। कुछ लोगों के लिए ये बहुत मायने रखती है वहीं कुछ इसे शादी के बाद दोबारा पहनना पसंद नहीं करते। वेडिंग रिंग को कब उतारना है और कब पहनना है, ये आपकी व्‍यक्तिगत राय हो सकती है लेकिन डिवोर्स के बाद वेडिंग रिंग का क्‍या करना है और क्‍या किया जाता है इसको लेकर अधिकतर लोग कंफ्यूज रह‍ते हैं। तो चलिए जानते हैं डिवोर्स के बाद वेडिंग रिंग का इस्‍तेमाल कैसे कर सकते हैं।

इसे पहनें रह सकते हैं

wear it live
wear it live

यदि आप डिवोर्स के बाद भी अपनी वेडिंग रिंग पहनने में सहज महसूस करते हैं, तो आपको इसे उतारने के लिए दबाव महसूस नहीं करना चाहिए। कुछ लोग तब तक अपनी अंगूठी नहीं उतारते जब तक कि वे डिवोर्स के बाद कंफर्टेबल न हो जाएं या उन्‍हें दूसरा पार्टनर न मिल जाए। ये समय के साथ उबरने में मदद कर सकती है। इसलिए जब तक मन करे इसे पहने र‍हें।

दूसरी उंगली में पहनें

यदि आप अपनी वेडिंग रिंग या सगाई की रिंग को अपनी रिंग फिंगर से उतारने के लिए तैयार हैं, लेकिन फिर भी इसे पहनना चाहते हैं, तो रिंग को किसी और उंगली में पहन सकते हैं। कुछ लोगों की वेडिंग रिंग काफी महंगी और सुंदर होती है जिसे अपने से दूर करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए इसका उपयोग करने के लिए किसी अन्‍य उंगली में डाल लें।

Advertisement

यह भी पढ़ेंः किस दिन कौनसा काम करने से मिलती है सफलता? जानें शास्त्रों में दर्ज ये बातें: Vastu Shastra

नई ज्‍वेलरी बनवाएं

यदि आपकी वेडिंग रिंग डायमंड की है या हैवी गोल्‍ड की है तो इसे आप अन्‍य ज्‍वेलरी में तबदील कर सकते हैं। इसे नए डिजाइन में बनवाकर फिर से यूज किया जा सकता है। इससे आपको अपने पुराने रिश्‍ते की याद भी नहीं आएगी और रिंग का यूज भी हो जाएगा। इसके अलावा इस रिंग से आप अपनी बेटी के लिए पेंडेंट बनवा सकती हैं।

Advertisement

इसे नेकलेस में पहनें

wear it with a necklace
wear it with a necklace

कुछ लोगों को अपनी वेडिंग रिंग से विशेष लगाव होता है। जिस कारण वे इसे अपने से दूर नहीं कर सकते। ऐसे में रिंग को उंगली में पहनने की बजाय गले की चेन में पेंडेंट की तरह पहन सकते हैं। इसे एक हार के रूप में पहना जा सकता है। ये देखने में भी अच्‍छी लगेगी और आपके करीब भी रहेगी।

कहीं सुरक्षित रख दें

कई लोगों की शादीशुदा जिंदगी काफी चुनौतीपूर्ण होती है। डिवोर्स के बाद भी लोग इसे याद करने से कतराते हैं। खासकर वेडिंग की चीजों को देखकर अक्‍सर पुरानी यादें ताजा हो जाती हैं। जो लोग वेडिंग रिंग पहनने से कतराते हैं वे इसे कहीं सुरक्षित जगह पर रख सकते हैं। वहीं इसे अच्‍छी यादों के तौर पर भी सुरक्षित रखा जा सकता है।

Advertisement

बेच दें

बहुत से लोग शादी खत्‍म होने के बाद अपनी अंगूठी उतारने में परेशानी महसूस नहीं करते हैं। इसलिए ऐसे लोग अपनी शादी की अंगूठी को बेचकर पैसा हासिल कर सकते हैं। आप इसे किसी ज्‍वेलर को बेच सकते हैं या फ‍िर किसी ऑनलाइन वेबसाइट पर भी सेल करने के लिए लिस्‍ट कर सकते हैं। इसे बेचने से पहले किसी एक्‍सपर्ट से अंगूठी की वैल्‍यूएशन करवा लेनी चाहिए, ताकि आपको पता चल सके कि आप इसे किस कीमत पर बेच सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement