For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

टी 20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान रोहित शर्मा ने फॉलो किया ये स्ट्रिक्ट फिटनेस रूटीन, जानिए हिटमैन की डाइट और वर्कआउट: Rohit Sharma Workout & Diet Plan

11:04 AM Jul 10, 2024 IST | Pratima Singh
टी 20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान रोहित शर्मा ने फॉलो किया ये स्ट्रिक्ट फिटनेस रूटीन  जानिए हिटमैन की डाइट और वर्कआउट  rohit sharma workout  amp  diet plan
Rohit Sharma Workout & Diet Plan
Advertisement

Rohit Sharma Workout & Diet Plan: वर्ल्ड कप T20 2024 में भारत के टॉप खिलाड़ियों में कप्तान रोहित शर्मा को कोई कैसे भूल सकता है। रोहित शर्मा के प्रदर्शन के लोग कायल हैं। देखने में रोहित शर्मा थोड़े भारी-भरकम लगते हैं लेकिन स्टैंड के मामले में वह किसी भी खिलाड़ी से कम नहीं हैं। फिटनेस को लेकर यह क्रिकेटर काफी एक्टिव रहते हैं। कई बार सुनने में आ ही जाता है कि रोहित शर्मा फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर पाएंगे। लेकिन अपनी कड़ी मेहनत की वजह से यह क्रिकेटर अपने आपको फिट रखते हैं और इंडियन क्रिकेट टीम को अच्छे से लीड करते हैं।

भारत के स्टैंड थर्ड कंडीशन कोच अंकित कलियर ने रोहित को काफी फिट बताया है। उन्होंने रोहित शर्मा की तुलना विराट कोहली से की है। उनका कहना है कि स्ट्रेंथ के मामले में रोहित शर्मा विराट जैसे खिलाड़ियों के बराबर हैं। खुद को फिट रखना सभी के लिए टास्क ही होता है। रोहित शर्मा के लिए भी खुद को फिट रखना काफी मुश्किल रहा है। आईए जानते हैं रोहित शर्मा का फिटनेस मंत्र और डायट प्लान जिससे वह अपने आ को इतना मजबूत और फिट रख पाते हैं ।

Advertisement

खुद को फिट रखने के लिए रोहित वर्कआउट और एक्सरसाइज पर काफी ध्यान देते हैं। चाहे मैच की ट्रेनिंग हो या कोई आम दिन हो। रोहित वर्कआउट करना नहीं भूलते हैं। रोहित हर खिलाड़ी की तरह ही रनिंग करना नहीं भूलते हैं।हर मैच से पहले यह क्रिकेटर काफी कड़ी मेहनत करते हैं। मांसपेशियों का वह बहुत अभ्यास करते हैं। उन्हें मजबूत बनाने के लिए वह हर मैच से 20 मिनट पहले तक जिम में वर्कआउट करते हैं ताकि वह टूर्नामेंट में अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर पाएं।

क्लाइमेटिक अभ्यास, शंकु अभ्यास और सीधी अभ्यास करते हैं। इन अभ्यासन के कारण उनको अधिक गति और चपलता मिलती है। रोहित शर्मा की पसंद वर्कआउट में डेड लिप्स बेंच प्रेस पुल यूपीएस और स्क्वैट्स शामिल है। रोहित शर्मा के वर्कआउट में खास बात यह है कि वह हर नए दिन में एक नया वर्कआउट चुनते हैं। अलग-अलग दिनों में यहां दौड़ते हैं, खेल खेलते हैं, वर्कआउट करते हैं, साइकलिंग करते हैं, स्विमिंग करते हैं और योग भी करते हैं। इससे उनका शरीर कई गतिविधियों में शामिल होता है। रोहित शर्मा आउटडोर एक्टिविटी करना पसंद करते हैं। फिटनेस के लिए वह फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल इत्यादि खेल खेलना भी पसंद करते हैं। इससे उन्होंने नई क्षमताएं विकसित की हैं। कंपटीशन के डर को निकालने के लिए और खुद को तैयार करने के लिए उन्होंने कहीं खेल सीखे।

Advertisement

खुद को हेल्दी रखने के लिए रोहित अपनी डाइट को लेकर काफी कॉन्शियस रहते हैं। उनका मानना है कि अगर वह अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं करेंगे तो क्रिकेट के मैदान में बेहतर प्रदर्शन करना उनके लिए काफी मुश्किल हो जाएगा। क्रिकेट जैसे खेल में क्रिकेटर को बहुत स्टेमिना और स्ट्रैंथ की जरूरत पड़ती है। मसल्स का स्ट्रांग होना किसी भी खिलाड़ी के लिए बहुत जरूरी है।इसलिए रोहित अपने डाइट पर काफी ध्यान देते हैं। फिटनेस के लिए वह अंडे का सेवन करते हैं क्योंकि अंडे में काफी प्रोटीन होता है और खिलाड़ियों को प्रोटीन की काफी आवश्यकता होती है। इसलिए अंडे खाना उन्हें पसंद है। रोहित लो कार्ब्स वाली डाइट फॉलो करते हैं। ये खिलाड़ी रात 8 बजे अपना रात का खाना खा लेते हैं। यह मेटाबॉलिज्म के लिए बेस्ट होता है। मेटाबॉलिज्म अच्छा हो तो वेट लॉस करना काफी आसान होता है। इससे हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस होता है। लो कार्ब्स फूड बॉडी को डिटॉक्स करता है और हृदय रोगों के जोखिम को दूर करता है।

रोहित शर्मा अपनी डाइट प्लान में सबसे पहले शुरुआत प्रोटीन से करते हैं। अपने नाश्ते में ओट्स और दूध लेते हैं। इसके साथ ही अपने आपको फिट रखने के लिए वह बाहर का खाना अवॉइड करते हैं। लंच में वह ब्राउन राइस और रोटी खाना पसंद करते हैं। सलाद और मूसली खाना रोहित शर्मा नहीं भूलते हैं। लो कार्ब्स खाने की वजह से शरीर में इन्सुलिन लेवल अच्छा होता है, जिससे बॉडी को फिट रखा जा सकता है। रोहित शर्मा के अनुसार अगर फिटनेस को बनाए रखना है तो आपको मौसमी खाद्य पदार्थ जरूर खाना चाहिए। लेकिन इसकी मात्रा पर नियंत्रण रखना जरूरी है। चिकन, वेजिटेबल्स,ग्रिल्ड फिश यह सभी रोहित शर्मा के डाइट प्लान में शामिल है। अपनी डाइट प्लान में संतुलित आहार खाना उनकी प्रायोरिटी है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement