For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जब प्यार हद से गुजर जाए: Romance In Relationship

03:30 PM May 10, 2023 IST | Srishti Mishra
जब प्यार हद से गुजर जाए  romance in relationship
Romance In Relationship
Advertisement

Romance In Relationship: मोहब्बत करने वाले अकसर हर चीज से बेताल्लुक होते हैं, उनका सही और गलत से कोई लेना-देना नहीं होता है। प्यार में उन्हें सब जायज नजर आता है, चाहे उसमें बेवफाई और फरेब क्यों न हो! आपने अकसर लैला-मजनू, रोमियो-जूलियट, सोनी-महिवाल के किस्से सुने होंगे, लेकिन क्या आपने मुगल बादशाह जहांगीर और उनकी बेगम नूरजहां की प्रेमकहानी सुनी है! ये ऐसी प्रेम कहानी है जहां विलेन माता-पिता या भाई नहीं, बल्कि लड़की का पति है। प्रेम समाज की सबसे बड़ी आवश्यकता है, इसलिए तो हर दौर में प्रेम किसी न किसी व्यक्ति के रूप में समाज में पनपता है। फिर वो दौर चाहे कोई भी हो।

कहते हैं कि मेहरून्निसा इतनी खूबसूरत थी कि शहजादे जहांगीर (जिनका दूसरा नाम सलीम भी था) को उन्हें देखते ही पहली नजर का प्यार हो गया था लेकिन मुगल बादशाह अकबर का एक सेवक की बेटी से शहजादे का प्यार नागवार था इसलिए अकबर बादशाह ने मेहरून्निसा की शादी किसी ईरानी सैनानी से करवा दी। कहते हैं कि बाद में जहांगीर ने धोखे से उसके पति को मरवा दिया था और बाद में जहांगीर ने मेहरून्निसा से शादी कर ली। कई जगह यह भी कहा जाता है मेहरून्निसा, अकबर के महल में दासी थी और एक दिन जहांगीर की नजर उन पर पड़ गई, बस फिर क्या था ये जानते हुए भी कि वे शादीशुदा हैं उनके प्यार में पड़ गए। बाद में उन्होंने उनके नाम से नूर महल भी बनवाया और उन्हें नूरजहां का नाम दिया।

ऐसी कई कहानियां हैं, जहां फरेब है, दगाबाजी है, और बेवफाई के किस्से मशहूर हैं लेकिन कहने को वो फिर भी प्रेम कहानियां हैं। दुनिया उसे प्यार माने या न माने लेकिन करने वाले इसे भी प्यार ही मानते हैं और नये जमाने में ये खुलकर होने लगा है।

Advertisement

बॉलीवुड के किस्से

Romance In Relationship
Bollywood Romance

बॉलीवुड में अब तक केवल मर्दों की बेवफाई के किस्से बड़े चर्चा में रहे हैं लेकिन कई ऐसे बड़े-बड़े नामी अभिनेता भी रहे हैं जिनकी पत्नी ने उन्हें धोखा देकर किसी दूसरे व्यक्ति के साथ घर बसा लिया। इनमें सबसे ऊपर हैं संजय दत्त, इनकी दूसरी पत्नी रिया पिल्लई को टेनिस प्लेयर लिएंडर पेस से प्यार हो गया था। बिना तलाक के रिया, पेस के घर रहने चली गई थीं। कुछ समय बाद उनकी बेटी हो गई। बेटी होने के बाद संजय दत्त के साथ उनका ऑफिशियल तलाक हुआ। अनुपम खेर और किरण खेर को ही ले लीजिए। ये दोनों भी पहले से शादीशुदा थे लेकिन फिर भी वे एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए और दोनों ने तलाक लेकर आपस में शादी कर ली। आज वे खुश हैं। आज के जमाने की बात करें तो मलायका अरोड़ा और अर्जुन कपूर सबसे ताजा उदहारण हैं। उन दोनों का साथ भले ही कुछ लोगों को नापसंद हो लेकिन वे एक-दूसरे के साथ खुश हैं। मलायका के दो बच्चे हैं और वे तलाकशुदा हैं। वहीं अर्जुन, मलायका से उम्र में काफी छोटे हैं लेकिन दोनों में मोहब्बत है।

कहानियों में बेवफाई

शेक्सपियर की प्रसिद्ध कृति 'हैमलेटÓ पर आधारित फिल्म 'हैदरÓ में हैदर का पिता उससे कहता है कि, 'हैदर मेरा इंतकाम लेना मेरे भाई से, उसकी दोनों आंखों में गोलिया दागना, जिन आंखों से उसने तुम्हारी मां पर फरेब डाले।Ó हैदर की मां अपने देवर के लिए अपने पति को दगा देती है। आप इसे कुछ भी कहें लेकिन कहते हैं न कि प्यार और जंग में सब जायज है। नाट्य सम्राट जयशंकर प्रसाद का उपन्यास 'ध्रुवस्वामिनीÓ की नायिका ध्रुवस्वामिनी अपने पति रामगुप्त को छोड़ अपने देवर चन्द्रगुप्त से केवल इसलिए वरन करती है क्योंकि उसका पति भोग-विलास में लिप्त रहता था।

Advertisement

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर से कैसे बचें

अगर शादी के बाद आप एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में पड़ जाते हैं तो इन 5 बातों को का हमेशा ध्यान रखें-

  • कई बार आप अपनी शादीशुदा जिंदगी से खुश नहीं होते हैं, ऐसे में अगर आपको कोई ऐसा मिलता है जिसके साथ आप अपना उज्ज्वल भविष्य देखते हैं तो बेहतर होगा कि तलाक ले लें।
  • कई बार ये केवल आकर्षण होता है, इससे बचने के लिए आप अपने पति के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। इस तरह आप दूसरे व्यक्ति को भूल सकते हैं।
  • अगर तो यह बौद्धिक प्रेम है तो भी एक बिन्दु आकर यह एक दिन शारीरिक प्रेम में तब्दील हो जाता है, इससे बचने के लिए आप अपने पति या फिर पत्नी की अच्छी बातों को याद कीजिए। अकसर व्यावहारिक ज्ञान के आगे बौद्धिकता हार जाती है क्योंकि जीवन जीने के लिए केवल किताबी बातें काम नहीं आती हैं।
  • अपने किसी मित्र की सहायता लें और हो सके तो काउंसलर के पास जाएं।
  • शादी के बाद अपनी सेक्स लाइफ को और भी दिलचस्प बनाएं, कई बार सामने वाले की बेरुखी आपको दूसरे व्यक्ति की ओर खींच ले आता है।

निराली प्रेम कहानी

कहते हैं कि कृष्ण की शादी रुक्मणी जी से हुई थी लेकिन उन्हें प्रेम केवल राधा से था। आज भी कृष्ण के साथ रुक्मणी नहीं राधा रानी का नाम लिया जाता है। यह भी कहा जाता है कि राधा जी का विवाह अभिमन्यु नाम के एक व्यक्ति से हुआ था लेकिन वे कभी भी राधा जी को हाथ नहीं लगा पाए क्योंकि राधा जी, कृष्ण के प्रेम में दीवानी थीं। मीरा बाई जो कि मेवाड़ के राजा महाराणा सांगा की पुत्रवधू थीं और उन्होंने अपने पति भोजराज को छोड़ श्री कृष्ण को अपना पति मान लिया था।

Advertisement

विवादास्पद प्रेम कहानी

प्रसिद्ध जीन पॉल सात्र हमेशा से ही अपने विचारों के लिए युवाओं के बीच प्रिय बने रहे। उनकी खुशकिस्मती कहें या दुर्भाग्य कि उन्हें मशहूर फेम्निस्ट सिमोन द बोउआर से प्यार हो गया। खुशकिस्मती इस बात कि दोनों एक ही दिशा में सोचते थे। भावनात्मक हो फिर बौद्धिक रूप से भी दोनों में सामंजस्य था। दुर्भाग्य ये कि दोनों कभी एक नहीं हो पाए। सात्र तो उनसे शादी करना चाहते थे लेकिन सिमोन ने उनके प्रस्ताव को ठुकरा दिया, हालांकि पिता के दबाव में आकर उन्हें किसी और व्यक्ति से शादी करनी पड़ी। बावजूद इसके दोनों मिलते रहे और अंत में जब सात्र मृत्यु शय्या में थे तो सिमोन ने उनकी खूब सेवा की। दिलचस्प बात ये थी कि सिमोन ने मरने से पहले ये इच्छा जताई कि उनकी कब्र सात्र के साथ बनाई जाए। सात्र और सिमोन की तरह साहिर लुधियानवी और अमृता प्रीतम का प्रेम भी था। मजहबी फासलों के कारण दोनों की शादी नहीं हो पाई, बावजूद इसके साहिर और अमृता के बीच प्यार की कसक सालों-साल बनी रही।
प्यार से ही बेवफाई करने वाले प्रेमियों का संबंध एक साधारण आदमी के बनाए हुए उस खाके में बिल्कुल फिट नहीं बैठता होगा, शायद। जहां प्रेम का आखिरी और पूरा मकसद शादी है। लेकिन एक साथ कई संबंधों में रहकर ईमानदार रहने की कोशिश, ईमानदारी उस तरह की कि मैं जहां रहूं, जिसके साथ भी रहूं, जो भी करूं, वो तुम्हें बताऊंगा या बताउंगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement