For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्किन और बालों के लिए रामबाण है गुलाब जल, बस इस तरीके से करें इस्तेमाल: Rose Water Benefits

05:00 PM Jun 20, 2024 IST | Pratima Singh
स्किन और बालों के लिए रामबाण है गुलाब जल  बस इस तरीके से करें इस्तेमाल  rose water benefits
Rose Water Benefits
Advertisement

Rose Water Benefits for hair in Hindi: गुलाब का फूल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होता है। ऐसे ही गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में मिलाकर गुलाब जल (Rose water) बनाया जाता है। गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करते हैं। गुलाब जल में कोई भी केमिकल इस्तेमाल नहीं होता है, जिस कारण यह हमारे चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। घर पर बनाए जाने वाले फेस पैक में भी गुलाब जल का इस्तेमाल होता है। गुलाब जल की सुगंध से हमें रिलैक्स महसूस होता है। तो आईए जानते हैं की गुलाब जल हमारे त्वचा और बालों के लिए कितना फायदेमंद है हम यह भी जानेंगे कि इसका इस्तेमाल हमें कैसे करना चाहिए, जिससे हम इसका भरपूर फायदा उठा पाएंगे।

अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल के लिए प्राकृतिक उत्पाद का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो घर पर ही गुलाब जल बनाकर चेहरे का ख्याल रख सकते हैं।

Advertisement

rose water for skin
rose water for skin

गर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको अपने चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना चाहिए। यह हमारे चेहरे की मॉइश्चर लेवल को बैलेंस करता है।

हमारे आसपास के प्रदूषण और गंदगी से हमारी त्वचा का नेचुरल पीएच लेवल बिगड़ता है, जिससे हमारे चेहरे पर चकत्ते ,कील और मुहांसे की समस्या होने लगती है। गुलाब जल हमारे चेहरे का पीएच संतुलित कर चेहरे पर होने वाली समस्याओं को दूर करता है। गुलाब जल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होता है। चेहरे पर होने वाले जलन को भी यह दूर करता है।

Advertisement

तड़कती धूप के कारण सनबर्न की समस्या हो जाती है। सनबर्न होने पर गुलाब जल को लगाने से काफी आराम मिलता है। यह जलन और सूजन को कम करता है। अगर गुलाब जल पहले से ही लगा लिया जाए तो सनबर्न की समस्या के चांसेस कम होते हैं।

Advertisement

गुलाब जल एक नेचुरल क्लींजर है कॉटन पर गुलाब जल लगाकर चेहरे पर अप्लाई करने से चेहरा क्लीन किया जा सकता है। यह टोनर का भी काम करता है चेहरे की गंदगी को हटाकर यह मुहासे की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर गुलाब जल में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। हमारे त्वचा के फ्री रेडिकल्स और स्ट्रेस से लड़कर यह हमारे चेहरे पर होने वाले झुरियों और फाइन लाइंस को कम करता है। अगर नियमित रूप से चेहरे पर गुलाब जल लगाया जाए तो चेहरा काफी सॉफ्ट होता है।

 Spraying Rose Water On Your Face
Spraying Rose Water On Your Face

गुलाब जल को टोनर की तरह इस्तेमाल करने के लिए चेहरे को थोड़ा सा साफ कर लें। उसके बाद कॉटन में गुलाब जल लगाकर चेहरे पर धीरे-धीरे अप्लाई करें। ऐसा करने से हमारे चेहरे की नमी बनी रहेगी और चेहरा ताजा और स्वच्छ होगा। घर पर बनाए जाने वाले फेस मास्क में लिक्विड के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप बेसन, मुल्तानी मिट्टी, हल्दी इत्यादि का फेस पैक बनाना चाहते हैं तो उसे गीला करने के लिए उसमें आवश्यकता अनुसार गुलाब जल डालें। यह हमारे चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा गुलाब जल को किसी स्प्रे बोतल में रखकर आप मिस्ट के जैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप चेहरे पर भी लगा सकते हैं और पूरे बॉडी में अच्छे सुगंध के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

गुलाब जल का मॉइश्चराइजिंग गुण बाल के रूखेपन को दूर करने में सहायक होता है। स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है। ठंडा होने के कारण यह बालों के जड़ों को काफी आराम पहुंचता है।

शैंपू लगाने के बाद कंडीशनर के रूप में गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बालों में नमी को बनाएगा। किसी स्प्रे बोतल में भरकर आप इसे हेयर स्प्रे के जैसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। डैंड्रफ और एक्स्ट्रा तेल की समस्या को दूर करने में कारगर साबित होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement