For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से राहत देगा रोजमेरी ऑयल, जानिए शानदार फायदे: Benefits of Rosemary Oil

रोजमेरी ऑयल एक अद्भुत जड़ी बूटी है जिसके प्रयोग से आप अपने बालों की सेहत का ख्याल रख सकते हैं। इस हेयर सेवियर ऑयल के कई फायदे हैं।
02:00 PM Mar 21, 2024 IST | Renuka Goswami
बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से राहत देगा रोजमेरी ऑयल  जानिए शानदार फायदे  benefits of rosemary oil
Benefits of Rosemary Oil
Advertisement

Benefits Of Rosemary Oil: लंबे और घने बालों की चाहत में हर कोई बढ़िया से बढ़िया डर्मेटोलॉजिस्ट से कंसल्ट करता है, लेकिन कई बार संतोषजनक रिजल्ट्स नहीं मिल पाते। अक्सर लोगों के महंगी दवाइयों के इस्तेमाल के बाद भी बालों की क्वालिटी में कोई सुधार नहीं होता, ऐसे में आप चाहें तो रोजमेरी ऑयल का सहारा ले सकते हैं। दरअसल रोजमेरी ऑयल के इस्तेमाल से आपकी हेयर क्वालिटी इंप्रूव होगी। आइए जानते हैं रोजमेरी ऑयल के ऐसे ही कुछ खास फायदों के बारे में जिनसे आप अभी तक अंजान हैं, पर उससे पहले जान लेते हैं कि आखिर रोजमेरी क्या है?

Also read : बालों को हेल्दी रखने के लिए इस्तेमाल करें इस नाइट हेयर केयर रूटीन को: Night Haircare Routine

जानिए क्या है वायरल रोजमेरी और रोजमेरी ऑयल के बेहतरीन फायदे : Benefits Of Rosemary Oil

Benefits of Rosemary Oil
Viral Benefits of Rosemary Oil

क्या है रोजमेरी

रोजमेरी एक बेहद खूबसूरत और असरदार बैंगनी रंग के फूलों वाला सदाबहार पौधा है, जिसकी खुशबू ही नहीं बल्कि मेडिकल प्रॉपर्टीज भी बेहद खास हैं। कहा जा सकता है ये एक बेहद सुंदर और प्रभावी जड़ी बूटी है। आयुर्वेद में भी इस फूल के इस्तेमाल से कई तरह की दवाई बनाए जाने का उल्लेख मिलता है। बता दें भारत में गुलमेंहदी के नाम से प्रसिद्ध इस पौधे की सूखी टहनियां, पत्ते और तेल बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं।

Advertisement

रोजमेरी ऑयल से करें मसाज

अगर आपके बाल काफी बड़ी मात्रा में झड़ रहे हैं या फिर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो ये ऑयल आपके बेहद काम आने वाला है। रोजमेरी ऑयल की मसाज से एक तरफ जहां आपको कई समस्याओं से निजात मिलेगी वहीं आपकी हेयर क्वालिटी भी पहले से बेहतर हो जाएगी। ये आपको बालों की हेल्थ को मजबूत करने का काम करता है। रोजमेरी ऑयल मसाज के दौरान याद रखने वाली बात यह है कि इसको सीधा बालों में नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि कंसंट्रेटेड मुद्रा में यह आपकी त्वचा या बालों के लिए खतरनाक हो सकता है। नारियल के तेल में या अन्य ऐसे ही किसी ऑयल कैरियर में मिलाकर ही रोजमेरी ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपके स्कैल्प यानिकि बालों की जड़ों तक अवश्य पहुंचना चाहिए।

बालों को करता है मजबूत

बालों के झड़ने के वैसे तो कई कारण होते हैं, लेकिन इसका मुख्य कारण सही मात्रा में न्यूट्रिएंट्स की कमी होता है। न्यूट्रिएंट्स की कमी से ही बालों में कमजोरी आती है, और वो झड़ने लगते हैं। ऐसे में अगर आप अपने बालों को मजबूती प्रदान करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रोजमेरी ऑयल की नियमित मसाज का सहारा ले सकते हैं।ये आपके बालों की हेल्थ में सुधार कर आपको लंबे, घने और मजबूत बालों का एक खा तोहफा देगा। दरअसल मसाज करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और आपकी हेयर ग्रोथ भी एन्हांस हो जाती है।

Advertisement

डैंड्रफ को करें दूर

अगर आप अपने बालों में अत्यधिक डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो रोजमेरी ऑयल आपके काम आने वाला है। दरअसल रोजमेरी ऑयल के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ से निजात पा सकते हैं। ये आपके बालों की ड्राइनेस को दूर कर हाइड्रेट करता है, साथ ही आपके हेयर फॉलिकल को भी मजबूती प्रदान करता है। इससे आपके बालों में मौजूद डैंड्रफ आसानी से दूर हो जाता है।

स्कैल्प इंफ्लेमेशन से देता है राहत

कई बार लोगों के सिर में काफी जलन होती है, ऐसे में अगर आप रोजमेरी ऑयल की मसाज करें तो आप आसानी से स्कैल्प इंफ्लेमेशन से राहत पा सकते हैं। इसका कूलिंग फील आपको इंफ्लेमेशन से राहत देने का काम करता है।

Advertisement

हेयरफॉल से मिलेगी राहत

जो लोग हेयरफॉल की समस्या की चपेट में हैं उन्हें रोजमेरी ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि वे आसानी से हेयरफॉल से राहत पा सकें।

Advertisement
Tags :
Advertisement