For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रोजाना की इन छोटी आदतों से घर रहेगा हमेशा साफ: Home Cleaning Tips

06:00 PM Jul 06, 2024 IST | Pinki
रोजाना की इन छोटी आदतों से घर रहेगा हमेशा साफ  home cleaning tips
Home Cleaning Tips
Advertisement

Home Cleaning Tips: किसी ने सही कहा है कि स्वच्छता का संबंध सीधा हमारे मन-मस्तिष्क और स्वास्थ्य से होता है इसलिए घर की साफ-सफाई रखना न सिर्फ एक अच्छी आदत है बल्कि ये हमारे जीवन की गुणवत्ता को भी सुधारती है। जैसे रोजाना हम शरीर की सफाई के लिए नित्य क्रियाएं करते हैं, नहाते हैं, नाखून काटते हैं ठीक वैसे ही रोजाना घर की साफ-सफाई भी जरूरी है। बचपन में हमारे माता-पिता भी अपने आस-पास सफाई रखने पर जोर देते थे। घर की साफ-सफाई न सिर्फ आपके व्यवहार को बताती है बल्कि आपके स्वास्थ्य का भी आईना बनती है। अक्सर अव्यवस्थित और गंदगी वाले घर में लोग अधिक बीमार पड़ते हैं।

Home Cleaning Tips
Home Cleaning Tips

पुराने दौर में घरों में रोजाना साफ-सफाई पर ध्यान दिया जाता था। लेकिन आज के इस आधुनिक दौर में लोग घर की सफाई का छोटे से छोटा काम भी सप्ताहांत पर छोड़ देते हैं। दरअसल, आज के समय में महिला और पुरुष दोनों ही नौकरी करते हैं। ऐसे में घर की सफाई पर ध्यान देना महिला और पुरुष दोनों के लिए मुश्किल हो जाता है। उनका मानना होता है कि वीकेंड में घर की साफ-सफाई और छोटे-छोटे काम आराम से करेंगे। उनका ऐसा करने के पीछे का कारण समय की कमी है, जो वीकेंड में उनके काम और घर की गंदगी को और अधिक बढ़ा देती है और इस सोच के साथ वो पूरा सप्ताह एक गंदे और अव्यवस्थित घर में गुजार देते हैं। लेकिन यहीं हम रोजाना की कुछ छोटी-छोटी आदतों में बदलाव लाएं तो वीकेंड तक घर में बढ़ने वाली गंदगी को रोक सकते हैं। और इसकी जिम्मेदारी सिर्फ घर की महिलाओं की ही नहीं पुरुष को भी होनी चाहिए। इस लेख में 20 मिनट की दैनिक सफाई के बारे में बताया जा रहा है, जिसकी मदद से आप रोजाना के कुछ मिनट घर की साफ-सफाई में देकर वीकेंड में बढ़ने वाले काम को कम कर सकते हैं।

Read Also: जानिए क्या है साफ-सफाई और मेंटल हेल्थ के बीच कनेक्शन: Mental Health and Cleaning

Advertisement

20 मिनट की सफाई को बनाएं रोजाना की आदत

सप्ताह के 6 दिनों तक जमकर काम करने के बाद हर कोई चाहता है कि उसका वीकेंड आराम और मस्ती करने के लिए हो। लेकिन इन 6 दिनों में आपके द्वारा सफाई के छोड़े गए कामों के कारण आपका वीकेंड सिर्फ और सिर्फ घर कि सफाई में निकल जाता है। ऐसे में जरूरी है आप रोजाना 20 मिनट घर की साफ-सफाई को दें, ताकि आप अपना वीकेंड अपनी मर्जी के हिसाब से बिता सकें। अगर आप घर की सफाई को रोजाना अपनी आदतों की तरह दोहराते हैं तो आपका काम आसान हो सकता है। ऐसा करने से वीकेंड पर घर की सफाई का काम कम और मजेदार हो जायेगा।

नहाने के बाद बाथरूम की सफाई: अक्सर देखा जाता है कि लोग नहाने के बाद बाथरूम को यूं ही अव्यवस्थित छोड़ देते हैं, जो वीकेंड तक एक बड़ा काम बन जाता है। नहाने के तुरंत बाद बाथरूम में मौजूद शेल्वस, मिरर, फर्श और दरवाजे को पोंछकर ही बाहर निकलें क्योंकि नहाने के दौरान इन सभी स्थानों पर गिरी साबुन और पानी की बूंदों को तुरंत साफ नहीं करने पर वो जम जाती हैं, जो आपके सफाई के काम को बढ़ा देती हैं।
रसोई की सफाई: खाना बनाने के बाद सिर्फ सेल्फ को साफ कर देने से रसोई की सफाई नहीं होती, इसलिए जब आप अपना पूरी तरह से खाना बना चुके हैं तो रसोई की टाइल, फर्श और बर्तनों को तुरंत साफ करके रखें। अगर कहीं कुछ गिर गया है तो उसकी उसी समय सफाई करें। ऐसा न करने पर वो दाग जिद्दी हो जाते हैं, जिन्हें बाद में साफ करना आपके समय की खपत को बढ़ा देता है। डिशवॉशर को इस्तेमाल करने के बाद उसको खाली जरूर करें। और उसको सूखे कपड़े से पोंछे और खाना खाने के बाद डाइनिंग टेबल की रोजाना सफाई करें। रसोई के कचरे को रोजाना घर से बाहर करें। ऐसा नहीं करने से आपका घर वीकेंड तक एक बासी गंध से भर जाएगा।
लिविंग एरिया को रखें व्यवस्थित: जब भी आप घर में घुसते हैं तो अपने बैग को उसकी सही जगह पर रखें। यूं ही सोफे पर लाकर पटक देना एक गलत आदत है। टीवी, एसी, हीटर और फैन के रिमोट को एक ही जगह पर रखें। अगर लिविंग एरिया के फर्क या कारपेट पर कुछ गिरा है तो उसकी सफाई के लिए वीकेंड पर निर्भर न रहें। अगर संभव हो तो रोजाना अपने कपड़ों को धोएं, सुखाएं और उन्हें उनकी जगह पर रखें।
बेडरूम की सफाई: ये घर में एक ऐसी जगह होती है जहां हम अपने दिन की थकान से चूर हो कर आराम करते हैं। इसको व्यवस्थित रखना जरूरी है। इसलिए सुबह सो कर उठने के बाद बेड शीट को ठीक करें और एसी या चादर को तय लगाएं और खिड़की पर लगे पर्दों को जरूर खोलें ताकि कमरे में धूप आ सके। गंदे कपड़ों और गीले तौलिया को बेड पर न छोड़ें। अपने ड्रेसिंग टेबल या एरिया को व्यवस्थित बनाए रखें। ब्यूटी प्रोडक्ट को इस्तेमाल के बाद उसकी जगह पर रखें।

Advertisement

अगर आप रोजाना की सफाई करने में सक्षम नहीं हैं तो रोजाना 20 मिनट या हफ्ते के एक दिन को किसी एक काम के लिए चुनकर घर को व्यवस्थित रख सकते हैं। इसमें आप घर के बड़ों और बच्चों की मदद ले सकते हैं, जैसे-

  • इस्तेमाल के बाद बच्चे अपने खिलौनों और चीजों को उनकी जगह पर रखें।
  • बच्चे अपने गंदे कपड़ों को एक नियमित स्थान पर रखें।
  • बैग से लंच बॉक्स निकालकर खुद किचन में रखें।
  • पर्दों और कालीन की सफाई के लिए महिलाएं पति की मदद लें।
  • खेल-खेल में बच्चों से छोटे-छोटे काम, जैसे- पौधों में पानी डालना, सूखे कपड़े उतारना आदि में मदद लें।

सफाई के लिए सप्ताह का हर दिन

Home Cleaning Tips
Home Cleaning Tips
  • अगर आप इन छोटी-छोटी आदतों पर ध्यान नहीं दे पाते तो आप सफाई के लिए सप्ताह के हर दिन से कुछ मिनट निकाल सकते हैं, जैसे- किसी भी एक दिन के लिए कोई भी एक काम।
  • सोमवार: इस दिन आप अपने घर के दरवाजों और खिड़कियों में लगे शीशों की सफाई कर सकते हैं।
  • मंगलवार: रसोई की सफाई के लिए आप इस दिन को चुन सकती हैं, जिसमें फ्रिज को साफ करना और रसोई के कपड़ों और डिब्बों को साफ करना आदि।
  • बुधवार: इस दिन को आप बाथरूम की सफाई के लिए चुन सकती हैं, जिसमें बाथरूम के फर्श, सेल्फ और दरवाजों की सफाई की जा सकती है।
  • गुरुवार: घर के फर्श को गीले पोछे से साफ करने के लिए ये दिन चुना जा सकता है।
  • शुक्रवार: इस दिन आप घर के पर्दों और कालीन की सफाई कर सकते हैं।
  • शनिवार: इस दिन आप लिविंग एरिया और बेड को व्यवस्थित कर सकते हैं।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement