For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फिल्म 'हीरामंडी' का 'सकल बन' जीत रहा है दिल, जानिए गीत के पीछे की छुपी कहानी: Heeramandi Song

04:50 PM Mar 30, 2024 IST | Srishti Mishra
फिल्म  हीरामंडी  का  सकल बन  जीत रहा है दिल  जानिए गीत के पीछे की छुपी कहानी  heeramandi song
Heeramandi Song
Advertisement

Heeramandi Song: फिल्म 'हीरामंडी' के पोस्टर रिलीज़ होने से ही फिल्म चर्चा में बनी हुई है। रिलीज़ होने से पहले ही एक बार फिर सबका ध्यान फिल्म ने अपनी ओर खींच लिया है। इस बार फिल्म के गाने ने अपनी ओर सबका ध्यान खींच लिया है। फिल्म 'हीरामंडी' के गीत 'सकल बन' ने सबको अपनी ओर मोहित कर लिया है। इस गाने की धुन से लेकर बोल सभी कुछ बहुत पसंद किये जा रहे हैं। इस गाने के साथ गुनगुनाते हुए मन में ये ख़याल आता है कि आखिर इस गाने के पीछे की कहानी क्या है। तो चलिए जानते हैं सुन्दर भाव से सजे इस गीत की कहानी को।

Also read: ‘हीरामंडी’ की कास्‍ट के बारे में संजय लीला भंसाली ने कही हैरान करने वाली बात: Heeramandi Cast News 

फिल्म 'हीरामंडी' के गीत 'सकल बन' ने इन दिनों अपने सुनने वालों पर जादू कर रखा है। इस गाने को बहुत पसंद किया जा रहा है। इस खूबसूरत गीत 'सकल बन' को लिखने वाले शख़्स का नाम है अमीर ख़ुसरो। ये वही ख़ुसरो हैं जिनके गीत 'छाप तिलक सब छीन लीन्हीं मोह से नैना मिलाय के' पर झूमते हैं। 'फूल रही सरसों सकल बन' को 700 साल पहले अमीर ख़ुसरो ने लिखा था। इस गीत की रचना उन्होंने तब की जब बसंत पंचमी में कुछ लोग पीले कपड़े पहने हुए पीले फूल लेकर मंदिर की तरफ जा रहे थे। अमीर ख़ुसरो के पूछने पर उन्होंने बताया कि आज के दिन ( बसंत पंचमी ) हम जिनकी आराधना करते हैं उन्हें फूल चढ़ाते हैं। ये सुनकर अमीर ख़ुसरो ने उनसे थोड़े फूल ले लिए और अपने गुरु निज़ामुद्दीन औलिया के पास लेकर चल दिए और अपने गुरु को बताया कि आज लोग अपने ख़ुदा को फूल चढ़ाते हैं तो मैं भी अपने खुदा के लिए फूल ले आया। यही कारण है कि आज भी हर बसंत पंचमी के दिन दिल्ली में स्थित हज़रत निज़ामुद्दीन औलिया की दरगाह पर पीले रंग की चादर और फूल चढ़ाए जाते हैं। इस गाने में भी बसंत पंचमी के अवसर को ध्यान में रखकर पीले रंग को बड़ी ख़ूबसूरती से दिखाया गया है। गाने में फिल्म की अदाकाराएं खूबसूरत पीले कपड़े में नज़र आ रही हैं। इसे बेहद खूबसूरती के साथ फिल्माया गया है।

Advertisement

फिल्म 'हीरामंडी' का निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया है। उनकी फिल्मों को दर्शक काफी पसंद करते हैं। फिल्म बाजी राव मस्तानी हो , देवदास हो , रामलीला हो या फिर ब्लैक, इन फिल्मों को दर्शकों ने बहुत पसंद किया है। फिल्म हीरामंडी के टीज़र को भी दर्शकों ने बेहद पसंद किया था। फिल्म हीरामंडी की रिलीज़ डेट अभी सामने नहीं आयी है और संजय के फैंस को फिल्म के ट्रेलर का भी इंतज़ार है। टीज़र में सभी अदाकाराएं बेहद खूबसूरत नज़र आ रही हैं। फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा , मनीषा कोइराला , ऋचा चड्ढा , शर्मिन सेगल , संजीदा शेख़ और अदिति राव हैदरी अभिनेत्रियां नज़र आएंगी। अब देखना होगा कि फिल्म दर्शकों को कितनी पसंद आती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement