For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सैलरी आते ही सबसे पहले करें ये जरूरी काम,होगी लाखों की बचत: Salary Saving Tips

08:30 PM Jun 14, 2023 IST | Sudhanshu Tiwari
सैलरी आते ही सबसे पहले करें ये जरूरी काम होगी लाखों की बचत  salary saving tips
Salary Saving Tips
Advertisement

Salary Saving Tips : नौकरीपेशा लोगों की सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि महीने का अंत आते आते हम लोगों की सैलरी में से एक रुपया भी नहीं बचता जिससे हम अपने आने वाले भविष्य के लिए परेशान हो जाते हैं इसके साथ साथ कभी कभी तो हमें महीने के अंत तक उधार लेने की नौबत आ जाती है।

जब महीने की शुरुआत में सैलरी आती है तो हम सोचते तो हैं कि अबकी बार सैलरी में से कुछ बचत करेंगे (Salary Saving Tips) पर घर के खर्चों को निकालने के बाद हमारे पास उतना ही बचता है जितने हम किसी तरह अपना महीना गुजार सकें।

आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसे पढ़कर आप अपनी सैलरी को बचा सकेंगी (Salary Saving Tips) साथ ही उस बचत किये हुए पैसे को कहीं इन्वेस्ट करके अपना भविष्य सुरक्षित रख सकती हैं, तो आइये विस्तार से नीचे सैलरी बचाने के उपाय को पढ़ते हैं।

Advertisement

जब सैलरी आये करें ये काम

Salary Saving Tips
Salary Saving Tips : Save money from salary

जैसे ही महीने के शुरुआत में आपके अकाउंट में सैलरी क्रेडिट (Salary Saving Tips) हो सबसे पहले आपको अपनी सैलरी का लगभग 15 से 20 प्रतिशत हिस्सा निकाल कर अलग रख देना चाहिए। जो आपने ये पैसे निकाले हैं इन्हे आगे आने वाले भविष्य के लिए कहीं किसी भी प्लेटफार्म के जरिये इन्वेस्ट कर देना चाहिए।

आप इन पैसों को एसआईपी या फ़िर म्युचअल फंड में इन्वेस्ट (Salary Saving Tips) कर सकती हैं, एसआईपी के जरिये जहाँ आपको रिटर्न ज्यादा मिलेगा वहीं म्युचुअल फंड के जरिये आपको रिटर्न तो कम मिलेगा पर इसमें कोई जोखिम नहीं होगा।

Advertisement

आप अपने पैसों को डाकघर या अन्य किसी भी एलआईसी योजना में इन्वेस्ट कर सकती हैं और उसमें भी आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलता है।

फिजूलखर्च कम करें

Salary Saving Tips
Salary Saving Tips : Avoid extravagance

जब हमारी सैलरी आती है तो हम अक्सर अपने फिजूलखर्च (Salary Saving Tips) बढ़ा देते हैं जैसे घर का खाना न खाकर बाहर का जाकर खाना या फ़िर पार्टी आदि करना। हमें कोशिश करके अपने फिजूलखर्च को कम करना चाहिए, अगर आप फिजूलखर्च ज्यादा करेंगी तो महीना खत्म होते होते आपके पास पैसे नहीं बचेंगे और आपको फ़िर समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

उधार लेने से बचें

Salary Saving Tips
Salary Saving Tips : Avoid borrowing

हमें हमेशा कोशिश करना चाहिए कि जो भी सैलरी आती हो उसी से काम चला लें और किसी से उधार लेना (Salary Saving Tips) न पड़े। जब आप किसी से उधार लेती हैं तो आने वाली सैलरी से आपको उस उधार को चुकता करना पड़ेगा जिससे आपको अगले महीने में बजट संबन्धी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए कोशिश करें कि जब तक कोई बहुत ज्यादा जरूरी काम न हो तब तक उधार न लें।

महीने की बजट योजना बनाएं

Salary Saving Tips
Salary Saving Tips : Make Monthly expenses List

आपको अपनी सैलरी को बचाने के लिए महीने की बजट योजना (Salary Saving Tips) बनाना चाहिए, उसमें देखें कि कहाँ कहाँ खर्च न करने से आपका काम चल सकता है, जहाँ ऐसा संभव हो उस खर्च को काट दें या फ़िर कम कर दें और उस पैसे को भी अपनी बचत योजना में डाल दें।

उम्मीद है कि आपको ये पता चल गया होगा कि कैसे आप अपनी सैलरी से बचत कर (Salary Saving Tips) सकती हैं, अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगी तो आपके पास बचत होगी जिससे भविष्य में आपको कभी पैसों से संबन्धित समस्या नहीं होगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement