For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ओवरवेट से सेंसेशनल बनीं सारा अली खान फॉलो करती हैं ये Diet and Workout Plan

07:30 AM Jul 06, 2024 IST | Pratima Singh
ओवरवेट से सेंसेशनल बनीं सारा अली खान फॉलो करती हैं ये diet and workout plan
Sara Ali Khan fitness diet and workout plan
Advertisement

Sara Ali Khan Weight Loss Journey: सोशल मीडिया पर वायरल रहने वाली सारा अली खान अपने लुक्स और फिटनेस को लेकर हमेशा ही चर्चे में बनी रहती हैं। सारा अली खान की फिट बॉडी को देखकर यह अंदाजा ही नहीं लगाया जा सकता कि इस अभिनेत्री का वजन कभी 96 किलो हुआ करता था। इस स्टार किड ने इंडस्ट्री में एंट्री करने से पहले ही अपना 40 किलो वजन घटा लिया था। फिटनेस आइडियल सारा अली खान यंग जेनरेशन की हेल्दी लड़कियों के लिए एक बहुत बड़ी प्रेरणा की स्रोत (इंस्पिरेशन) हैं। उन्होंने अपने दृढ़ निश्चय और मेहनत से अपने आप को एक चबी स्टार किड्स से सेक्सी और हॉट एक्ट्रेस में बदल डाला। 'मर्डर मुबारक' मूवी में सारा अली खान की टोंड बॉडी देखकर फैंस ने उन्हें काफी पसंद किया। वहीं "ऐ वतन मेरे वतन' फिल्म में सारा अली खान और अक्षय कुमार की जबरदस्त जोड़ी देखने को मिलने वाली है। आईए जानते हैं कैसे सारा अली खान अपने आपको इतना हेल्दी फिट और कर्वी फिगर बनाए रखती है।

Sara Ali Khan Fitness and Diet plan for Weight Loss
Sara Ali Khan Fitness and Diet plan for Weight Loss

कई इंटरव्यूज में सारा अली खान ने बताया है कि वह सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी पीती हैं, जो उनके पेट के डाइजेशन को बेहतर करता है। डॉक्टर सिध्दांत भार्गव सारा के डाइटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट हैं, जो बताते हैं कि सारा अपने डाइट में प्रोटीन रिच फूड को शामिल करती हैं। नाश्ते में सारा अली खान इडली, एग व्हाइट और ब्रेड टोस्ट खाती हैं। सारा अली खान अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए घर का बना हुआ खाना प्रेफर करती हैं क्योंकि उनका कहना है कि उनकी बॉडी पर खाने का बहुत जल्दी असर होता है।

Advertisement

सलाद, फ्रूट्स और वेजिटेबल्स को सारा स्नेक्स की तरह अपने डाइट में शामिल करती हैं। शाम के नाश्ते में वह उपमा खाना पसंद करती हैं। वह कार्बोहाइड्रेट रिच फूड को काफी कम मात्रा में खाती हैं। इसके बाद डिनर में हरी सब्जियां और चपाती खाना उन्हें बेहद पसंद है। डॉक्टर सिध्दांत भार्गव ने बताया कि सारा अपने आपको फिट रखने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं। वह अपनी हेल्दी डाइट रूटीन में एक दिन चीट डे (चीट मील्स) रखती हैं। जब वह वर्कआउट और डायट प्लान दोनों में अपने मनपसंद बदलाव करती हैं। इसके अलावा सारा शुगर और कार्ब्स अवॉइड करती हैं। वह कहती है कि हेल्दी रहने के लिए बहुत स्ट्रिक्ट डाइट प्लान फॉलो करना पड़ता है। अपनी वर्कआउट से पहले सारा मूसली और ओट्स खाती हैं। टोंड बॉडी को मेंटेन रखने के लिए सारा अली खान बहुत हैवी वर्कआउट करती हैं। वर्कआउट करने के बाद सारा दाल और टोफू खाती हैं। प्रोटीन शेक पीकर वह बॉडी को एनर्जाइज करती हैं।

Sara Ali Khan's Intense Arm, Shoulder And Core Workout
Sara Ali Khan's Intense Arm, Shoulder And Core Workout

सारा अली खान ने बताया है कि 'मैं जिम में काफी हार्ड एक्सरसाइज करती हूं, जिससे मेरी बॉडी बिल्कुल टोंड नजर आती है'। नम्रता पुरोहित सारा अली खान की पिलेट्स ट्रेनर हैं। नम्रता कहती हैं कि सारा अपने वर्कआउट को लेकर काफी डेडीकेटेड और सीरियस रहती हैं। सारा अली खान अपना वर्कआउट रूटीन के साथ स्टार्ट करती हैं। यह एक फंडामेंटल एक्सरसाइज है, जो शरीर के निचले हिस्से को बढ़िया शेप में लाता है। इसके बाद सारा माउंटेन क्लाइंबिंग करती हैं। इससे उनकी फुल बॉडी मसल्स एक्सरसाइज होती है। यह कोर स्ट्रैंथ को मजबूत बनाता है। इसे करने के लिए प्लैंक पोजिशन में एक के बाद एक अपने घुटनों को चेस्ट के सामने जल्दी-जल्दी लाना होता है। सारा केबल शोल्डर एक्सरसाइज पर काफी जोर देती हैं, जिससे उनके शोल्डर मजबूत होते हैं और कंधो को अच्छा शेप मिलता है। केबल मशीन का सही से इस्तेमाल कर शोल्डर की डिफरेंट मसल्स एक्सरसाइज कर सकते हैं।

Advertisement

इसके साथ ही कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज में सारा साइकिलिंग करना प्रेफर करती है। इससे उनके लेग्स की मसल्स टोन होती है। कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज से काफी कैलोरीज बर्न होती है। यह हार्ट हेल्थ इंप्रूव करता है और पैर की पिंडलियों (Calves) का शेप सही करने में मदद करता है। सिंडी जॉर्डन सारा की बूट कैंप की ट्रेनर हैं। सारा, जॉर्डन की फेवरेट सेलिब्रिटीज में से एक है। उनका कहना है कि सारा बीस्ट जैसे हार्ड वर्क करती हैं। सारा अली खान का वर्कआउट रूटीन कार्डियो, पाइलेट्स और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से एंस्पायर है। सारा अली खान जैसे फिटनेस रूटीन और डाइट प्लान को अपने डेली रूटीन में शामिल करती है। ऐसे आप भी सारा अली खान जैसे टोन्ड बॉडी और स्वस्थ शरीर पा सकते हैं। हेल्दी और फिट रहने के लिए किसी फिटनेस प्रोफेशनल या ट्रेनर की मदद लें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement