For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वेडिंग प्लानर का मोटा खर्चा बचाएं इन 7 आसान हैक्स की मदद से: Wedding Hacks

02:30 PM Apr 29, 2024 IST | Taruna Bhatt
वेडिंग प्लानर का मोटा खर्चा बचाएं इन 7 आसान हैक्स की मदद से  wedding hacks
Wedding Hacks
Advertisement

Wedding Hacks: शादियों में आजकल एक नया चलन है वेडिंग प्लानर से सारा काम करवाने का, जिसमें आपका काम होगा सिर्फ पैसा खर्च करना। वेडिंग प्लानर्स के पास कई तरह के प्लान्स होते हैं जो बहुत ही अट्रैक्टिव होते हैं, ऐसे प्लान्स देख कर हमारे मन में आता है जब इतना खर्च कर ही रहे है तो थोड़ा और सही, बस यहीं हम गलती कर बैठते हैं, और शादी निपट जाने के बाद हमारे बजट के बाहर खर्च हो जाने की वजह से सिर पकड़ कर बैठ जाते है।

आइये जानते हैं ऐसी कुछ टिप्स के बारे में जिन पर ध्यान देने के बाद आपको वेडिंग प्लानर की जरुरत ही नहीं पड़ेगी।

Advertisement

Wedding Hacks
Take care of the time

शादी तय होने से लेकर फाइनल डेट तक कम से कम 6 महीने का गैप रखें, इस तरह शादी का वेन्यू बुक करने वाला सबसे मोटा खर्चा काफी बच जाएगा, जितने ज्यादा दिन पहले बुकिंग होगी उतना कम पैसा आपको वेन्यू पर लगाना होगा, आने वाले मेहमान भी अपना रिजर्वेशन समय पर करवा सकेंगे।

effective plans
Make effective plans

घर के लोगों में काम बांट दें इस तरह सबको अपना अपना काम पता होगा, किसी तरह की गड़बड़ नहीं होगी, समय की बचत के साथ काम भी अच्छी तरह पूरा हो पायेगा। समय रहते एक काम पूरा हो जाने पर और दूसरे कामों में सब मिल कर हाथ बटा सकेंगे।

Advertisement

checklist
Make a checklist

शादी की मोटी मोटी चीज़ों के साथ साथ छोटी छोटी चीज़ों की भी एक चेकलिस्ट बना कर रखें, जैसे जैसे काम होता जाए उन कामों के आगे हरे रंग से निशान बना दें, इस तरह चीज़ें धीरे धीरे आराम से पूरी होती जाएंगी।

Digitally
Be digitally active

अपने मोबाइल पर बड़े से छोटे कामों का ग्रुप बना लें, हर ग्रुप का एडमिन अलग अलग व्यक्ति को बनाएं। हर इंसान की अपनी अपनी खासियत होती है, सबकी खासियत के हिसाब से ग्रुप बना कर उन्हें काम बांट दें।

Advertisement

money saving
Save your money

अपने शहर के लोकल मार्केट का अंदाजा सबको होता है, कौन सी चीज़ कहां और किस दाम में मिलेगी इसका सही अन्दाज़ा होने पर आपके लिए छोटी मोटी चीज़ों की खरीददारी करना बहुत आसान होगा। सही समय देख कर अपनी खरीददारी निपटा लें।

Date planning
Save the date

मास्टर जी यानी की आपके टेलर, शादियों में इनकी भूमिका बहुत मायने रखती है। मास्टर जी से आप सालों से कपडे सिलवाती आ रहीं हैं इसलिए उनको आपकी फीटिंग की ड्रेस बनाने में भी किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। समय रहते उन्हें शादी की तारीख जरूर बता दें और कुछ समय पहले ही सब सिलवा लें और उन्हें एक बार चेक करना ना भूलें।

shopping
Happy shopping

बहुत सी ऐसी चीज़ें होती हैं जिनके ख़राब होने की कोई उम्मीद ही नहीं जैसे, सजावट का सामान, शगुन के लिफ़ाफ़े, वेलकम ब्रोच, आर्टिफिशियल फ्लावर, हल्दी मेहंदी फ्लोरल ज्वेलरी, टॉवल सेट आदि, सब संभा कर एक जगह रख दें।

अब जरा एक नज़र इन सभी कामों पर डालिये, देखिये थोड़ी सी समझदारी के साथ आपका वेडिंग प्लानर का खर्चा काफी हद तक कम हो जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement