For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फ्लाइट की महंगी टिकट को करें बाय-बाय, भारत के ये ऑफबीट ट्रेन ट्रैक हैं शानदार: Offbeat Tracks

10:30 AM Apr 03, 2024 IST | Ankita Sharma
फ्लाइट की महंगी टिकट को करें बाय बाय  भारत के ये ऑफबीट ट्रेन ट्रैक हैं शानदार  offbeat tracks
Offbeat Train Tracks
Advertisement

Offbeat Tracks: बच्चों की समर वेकेशन नजदीक हैं और अगर आप भी इस वेकेशन को यादगार बनाना चाहते हैं तो आपको अभी से तैयारियों में जुटना होगा। हालांकि यह बात सच है कि इन दिनों फ्लाइट्स का किराया आसमान छू रहा है। लेकिन आप ट्रेन का सफर चुनकर भी अपने सफर को रोमांचक बना सकते हैं। भारत में ट्रेनों के ऐसे कई रूट्स हैं, जहां के नजारे आपका मन मोह लेंगे। हरियाली, झरनों, वादियों से घिरे ये रास्ते आपको मंजिल से ज्यादा खूबसूरत नजर आएंगे। तो चलिए जानते हैं कौनसे हैं भारत के सबसे शानदार ट्रेन ट्रैक।

Also read: ट्रेंड के हिसाब से चुनें हेयर स्टाइल, राशि खन्ना की तरह आप भी नजर आएंगी ब्यूटीफुल: Trendy Hair Style

समय : करीब 11 से 12 घंटे

Advertisement

गोवा लोगों के फेवरेट होलीडे प्लेसेज में से एक है। इस समर वेकेशन में अगर आप भी गोवा जाने का प्लान बना रहे हैं तो मुंबई से गोवा ट्रेन टैक को अपने सफर का हिस्सा बनाएं। यह कोंकण रेलवे ट्रैक समुद्र के किनारों से घुमाता हुआ आपको गोवा की खुली फिजाओं में ले जाएगा। बीच-बीच में हरियाली से ढकी खाइयां और दोनों ओर पहाड़ों से गिरते झरने आपके सफर को सुहाना बना देंगे।

समय : करीब 2 घंटे

Advertisement

कन्याकुमारी और त्रिवेन्द्रम, ये दोनों ही दक्षिण भारत के फेमस टूरिस्ट प्लेस हैं। ​ये दोनों ही शहर जितने खूबसूरत और शांत हैं, उतना ही अद्भुत है इन्हें आपस में जोड़ने वाला रेलवे ट्रैक। यह ट्रैक बंगाल की खाड़ी, हिंद महासागर और अरब सागर से घिरा है। यहां कहीं आपको हरे भरे पेड़ों की मीलों लंबी बस्ती नजर आएगी तो कहीं शानदार बैकवाटर्स। सनसेट या सन राइज का अनुभव भी शानदार होगा। हालांकि यह आपकी ट्रेन के टाइम पर निर्भर करता है।

Kalka to Shimla
Kalka to Shimla

समय : करीब 5.5 घंटे

Advertisement

भारत के सबसे लोकप्रिय हिल ​स्टेशन में से एक शिमला को अगर करीब से महसूस करना चाहते हैं तो ​मशहूर 'हिमालयन क्वीन' में सफर करना न भूलें। यह टॉय ट्रेन शिमला की वादियों की सैर आपको करवाती है। हरे भरे पहाड़ों के बीच चलती ठंडी हवाएं आपकी सारी टेंशन दूर कर देंगी। इसमें बैठकर आपको महसूस होगा कि आप विक्टोरियन युग में पहुंच गए हैं। इस ट्रेन ट्रैक का अनुभव हर किसी को लेना चाहिए।

समय : करीब 7 घंटे

हिमालयन रेलवे का यह रेलवे ट्रैक देखने के लिए खासतौर पर लोग प्लानिंग करते हैं। जब हरे-भरे चाय के बागानों को चीरते हुए यह ट्रेन गुजरती है तो मानों दिल भी गार्डन-गार्डन हो जाता है। हिमालय की वादियों को करीब से देखने का मौका भी आपको इस ट्रैक में मिल जाता है। यह आपको इन हिल स्टेशनों को जानने का मौका देती है।

समय : करीब 5 घंटे

नीलगिरि माउंटेन रेलवे की इस टॉय ट्रेन में आपको जिंदगी में कम से कम एक बार सफर जरूर करना चाहिए। यह आपको विंटेज एहसास करवाने के साथ ही पहाड़ियों की रानी ऊटी के ऐसे नजारे दिखाएगी, जिसे आप कभी भूल नहीं पाएंगे। हरी-भरी वादियों के बीच से गुजरती यह ट्रेन समर वेकेशन के लिए बेस्ट है।

Advertisement
Tags :
Advertisement