For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अलविदा करें महंगे सप्लीमेंट्स को, अमरूद के पत्तों की चाय रखेगी इन बीमारी से दूर: Guava Leaves Tea

09:00 AM Jun 18, 2024 IST | Ayushi Jain
अलविदा करें महंगे सप्लीमेंट्स को  अमरूद के पत्तों की चाय रखेगी इन बीमारी से दूर  guava leaves tea
Guava Leaves Tea
Advertisement

Guava Leaves Tea: अमरूद का मीठा और रसीला फल तो आम है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद का पेड़ सिर्फ स्वादिष्ट फल ही नहीं, बल्कि सेहत का ख़ज़ाना भी अपने पत्तों में समेटे हुए है? जी हां, अमरूद के पत्ते पोषण से भरपूर होते हैं, जिनमें विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये तत्व हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में और स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं।

अमरूद के फलों का तो हर कोई दीवाना है, लेकिन इसके पत्तों की खुशबूदार चाय के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। जी हां, अमरूद के पत्तों में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं, जो एक कप चाय में सेहत का खजाना घोल देते हैं. ताजे या सूखे पत्तों को उबालकर बनाई गई यह चाय न सिर्फ स्वादिष्ट होती है, बल्कि पाचन, डायबिटीज, वजन और त्वचा - बालों के लिए भी फायदेमंद है, तो अपनाएं ये आसान तरीका, बनाएं अमरूद के पत्तों की चाय और हर सुबह करें सेहत की चुस्की।

Also read : रंगीन आहार लाए जीवन में बहार: Healthy Food Healthy Life

Advertisement

अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाएं

विटामिन सी से भरपूर और एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना, ये पत्ते शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। संक्रमणों से लड़ने और बीमारियों से बचाव में ये एक प्राकृतिक उपाय हैं, तो रोज़ सुबह एक कप अमरूद की पत्तियों वाली चाय पिए और इम्यूनिटी का कवच पहनें।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

अमरूद का मीठा फल तो सेहत के लिए फायदेमंद होता ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पत्ते भी किसी खजाने से कम नहीं हैं? जी हां, अमरूद के पत्तों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मधुमेह रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। अमरूद के पत्तों की चाय रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक मानी जाती है।

Advertisement

वजन घटाने में मददगार

कमर कम करने की जद्दोजेह में हैं? तो अमरूद के पत्तों की चाय आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं। यह स्वादिष्ट चाय वजन घटाने में आपकी मददगार साबित हो सकती है। अमरूद के पत्तों में मौजूद खास तत्व शरीर की चयापचय क्रिया को दुरुस्त करते हैं, जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है। साथ ही, भूख को नियंत्रित करने और वसा कम करने में भी यह चाय कमाल दिखाती है, तो अपनाएं ये आसान तरीका - बनाएं अमरूद के पत्तों की चाय, और पाएं पाचन, डायबिटीज और इम्यूनिटी के साथ वजन घटाने का भी लाभ।

मानसिक शांति दिलाए

दौड़ती जिंदगी में मानसिक शांति पाना वाकई मुश्किल है। काम का बोझ, रोज़ की चिंताएं, ये सब तनाव का रूप ले लेती हैं. अगर आप भी इस तनाव से जूझ रहे हैं, तो घबराएं नहीं, अमरूद के पत्तों की चाय आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां, अमरूद के पत्तों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं। ये तत्व मस्तिष्क को शांत करते हैं, चिंता को कम करते हैं और अच्छी नींद दिलाते हैं, जिससे आप तनावमुक्त होकर खुशहाल रह सकते हैं।

Advertisement

कोलेस्ट्रॉल कम करे

अमरूद के पत्ते न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी अनेक लाभकारी होते हैं। इन पत्तों में मौजूद पोषक तत्वों में से एक है एंटीऑक्सीडेंट, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अमरूद के पत्तों की चाय LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रभावी हो सकती है। LDL कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिकाओं में जमा होकर उन्हें संकुचित कर देता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। अमरूद के पत्तों में पाए जाने वाले कुछ तत्व, जैसे कि पॉलीफेनोल्स, LDL के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करते हैं, जो इसे और भी हानिकारक बनाता है। इसके अतिरिक्त, अमरूद के पत्ते HDL (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

मुंहासों से दिलाए छुटकारा

मुंहासे एक आम त्वचा समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है। इनके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि हार्मोनल बदलाव, तनाव, और खराब खानपान। अमरूद के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों के इलाज में मदद कर सकते हैं। इन पत्तों में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ रखने और मुंहासों के कारण होने वाली सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं।

बालों का झड़ना रोकें

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि खराब पोषण, तनाव, प्रदूषण, और हार्मोनल बदलाव। अमरूद के पत्तों में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें विटामिन सी, विटामिन ई, और पोटेशियम शामिल हैं। ये पोषक तत्व स्कैल्प को स्वस्थ रखने, बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

अमरूद के पत्तों की चाय बनाने की विधि

सामग्री

10 ताजे अमरूद के पत्ते
1/3 चम्मच चाय पत्ती
1.5 कप पानी
शहद (स्वादानुसार)

विधि

  1. अमरूद के पत्तों को अच्छी तरह धो लें।
  2. एक सॉसपैन में 1.5 कप पानी डालें और इसे मध्यम आंच पर 2 मिनट तक उबलने दें।
  3. उबलते पानी में अमरूद के पत्ते और चाय पत्ती डालें।
  4. 10 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें।
  5. गैस बंद करें और चाय को 2-3 मिनट तक ढककर रखें।
  6. चाय को छान लें और इसमें स्वादानुसार शहद मिलाएं।
  7. गरमागरम अमरूद के पत्तों की चाय का आनंद लें।
  1. आप अपनी पसंद के अनुसार अमरूद के पत्तों की संख्या कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  2. आप स्वादानुसार अदरक, तुलसी या नींबू का रस भी मिला सकते हैं।
  3. गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
Advertisement
Tags :
Advertisement