For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वास्तु दोष को कहें अलविदा, गुग्गल धूप की सुगंध से भरें अपना घर: Guggal Dhoop Vastu

06:00 AM Jun 15, 2024 IST | Ayushi Jain
वास्तु दोष को कहें अलविदा  गुग्गल धूप की सुगंध से भरें अपना घर  guggal dhoop vastu
Guggal Dhoop Vastu Upay
Advertisement

Guggal Dhoop Vastu: हम सभी अपने घरों को सुख, शांति और समृद्धि का प्रतीक बनाना चाहते हैं। मगर कभी-कभी घर की दीवारों के पीछे एक अदृश्य युद्ध चल रहा होता है - सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जाओं के बीच। वास्तु शास्त्र इसी लड़ाई को समझने और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाने का प्राचीन विज्ञान है। यह सच है कि वास्तु दोषों के संकेत मिलने पर उन्हें नजरअंदाज करना ठीक नहीं होता। वास्तु दोष वास्तव में घर में असंतुलन पैदा कर सकते हैं, जिससे कलह, आर्थिक दिक्कतें, या बीमारियां जन्म ले सकती हैं। लेकिन वास्तु दोष को दूर करना कोई महंगे बदलावों का खेल नहीं है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह वास्तु दोष पैदा करता है, जिसके परिणामस्वरूप अनेक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए अनेक उपाय किए जा सकते हैं, जिनमें से एक है गुग्गल धूप और सरसों का प्रयोग।

Also read: ये है नाभि पर हींग लगाने के चमत्कारिक लाभ: Hing Remedies

गुग्गल धूप के करें ये उपाय

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए

गुग्गल धूप अपनी तीखी सुगंध और अनेक औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह धूप नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने में सहायक होता है। वहीं, पीली सरसों को भी वास्तु शास्त्र में शुभ माना जाता है। प्रतिदिन शाम के समय, एक धूपदान में थोड़ी सी गुग्गल धूप और कुछ पीली सरसों के दाने डालकर जलाएं। धूपदान को घर के मुख्य द्वार पर रखें और धुएं को पूरे घर में फैलने दें। धुएं को घर के हर कोने, हर कमरे और हर छिपे हुए स्थान तक पहुंचने दें। इस क्रिया को प्रतिदिन कम से कम 15-20 मिनट तक करें।

Advertisement

पारिवारिक कलह मिटाने के लिए

पारिवारिक कलह मिटाने के लिए, आजमाएं गोबर और गुग्गल धूप का यह सरल उपाय। गोबर को शुद्ध माना जाता है, यह नकारात्मक ऊर्जा को सोखने में मदद करता है। वहीं, गुग्गल धूप की तीखी खुशबू नकारात्मकता को दूर भगाती है। इस उपाय को करने के लिए, ताजे गोबर का एक कंडा लें और उसे किसी धूपदान में रखें। इस पर थोड़ी सी गुग्गल धूप रखकर जलाएं। धुएं को पूरे घर में फैलने दें, ताकि वह हर कोने तक पहुंचकर नकारात्मकता को समेट ले। यह क्रिया सिर्फ 15-20 मिनट के लिए रोजाना करें। धीरे-धीरे आप देखेंगे कि घर का वातावरण सकारात्मक ऊर्जा से भर उठेगा और क्लेश कम हो जाएगा।

रुकावटों को दूर करने के लिए

इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले अपने पूजा स्थान पर जाएं और वहां से थोड़ी सी गुग्गल धूप ले आएं। गुग्गल धूप को जलाएं और धूपदान को मंदिर के सामने रख दें। थोड़ी देर धुआं उठने दें, माना जाता है कि यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाएगा। अब जली हुई गुग्गल की राख को इकट्ठा कर लें। इस राख को किसी लाल कपड़े के टुकड़े में सावधानी से लपेट दें। लाल रंग को शुभ और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने वाला माना जाता है। इस लाल कपड़े की पोटली को अपने पर्स या ब्रीफकेस में छिपाकर रख लें। यह आसान सा उपाय आपके साथ सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखेगा और रुकावटों को दूर करने में सहायक होगा।

Advertisement

विवाह में देरी हो रही तो करें ये उपाय

हर रात सोने से पहले अपने बेडरूम में थोड़ी सी गुग्गल धूप जलाएं। धूपदान को इस तरह रखें कि धुआं पूरे कमरे में फैल सके। माना जाता है कि गुग्गल की तीखी खुशबू नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है। यह शुद्ध वातावरण दांपत्य जीवन में प्रेम और सद्भाव को बढ़ाता है। यदि आप विवाह के लिए तैयार हैं लेकिन किन्हीं कारणों से विवाह में देरी हो रही है, तो भी यह उपाय फायदेमंद हो सकता है। ज्योतिष के अनुसार गुग्गल धूप ग्रहों की दशा को अनुकूल बनाने में सहायक होती है, जिससे विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement