For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सीलिंग फैन पर जमी गंदगी खराब कर सकती है घर और आपका इंप्रेशन, मिनटों में करें इसे साफ: Ceiling Fan Cleaning Tips

05:30 PM Apr 25, 2024 IST | Ankita Sharma
सीलिंग फैन पर जमी गंदगी खराब कर सकती है घर और आपका इंप्रेशन  मिनटों में करें इसे साफ  ceiling fan cleaning tips
Advertisement

Ceiling Fan Cleaning Tips: प्रचंड गर्मी का दौर शुरू हो चुका है और इसी के साथ घर-घर में सीलिंग फैन, कूलर चलने लगे हैं। सीलिंग फैन जितने चलते हैं, उतने ही गंदे भी होते हैं। ऐसे में इन्हें साफ करना एक बड़ा टास्क है। अक्सर महिलाएं घर के सीलिंग फैन साफ करने के लिए या तो किसी मेल मेंबर का इंतजार करती हैं या फिर स्टूल या सीढ़ियों की तलाश करती हैं। लेकिन अब आपको सीलिंग फैन साफ करने के लिए किसी सहारे की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे तरीके, जिनकी मदद से आप मिनटों में अपने पंखों को चमका सकती हैं।

Ceiling Fan
Nowadays, many such useful gadgets are coming in the market, with the help of which you can clean the ceiling fan even without any stool or ladder.

आजकल बाजार में ऐसे कई यूजफुल गैजेट्स आ रहे हैं, जिनकी मदद से आप बिना किसी स्टूल या सीढ़ी के ​भी सीलिंग फैन साफ कर सकते हैं। इन्हीं में से एक है सीलिंग फैन डस्टर। इस डस्टर को खासतौर पर ऊंचाई पर लगे पंखों को साफ करने के​ लिए बनाया गया है। इसके लंबे हैंडल और मजबूत ब्रिस्ल आपके काम को आसान बना देते हैं। इससे बहुत ही आसानी से पंखे की सारी डस्ट मिनटों में हट जाती है। हालांकि इसे हल्के हाथ से यूज करें, जिससे पंखे के तार सेफ रहें। सबसे पहले आप इससे डस्ट को हटाएं। फिर एक बाल्टी में गुनगुना पानी लें। इसमें नमक, सोडा, विनेगर और डिटर्जेंट मिलाकर एक पावरफुल घोल तैयार कर लें। अब डस्टर को साफ करके इस घोल में डिप करें और अच्छे से निचोड़ लें। फिर इससे पंखे को साफ करें। इस तरीके से आप बहुत ही आसानी से सीलिंग फैन को नई जैसी चमक दे सकते हैं।

Advertisement

सीलिंग फैन को साफ करने में वैक्यूम क्लीनर भी आपके काम आ सकता है। हालांकि अधिकांश वैक्यूम क्लीनर सरफेस साफ करने के लिए आते हैं। लेकिन कुछ वैक्यूम क्लीनर्स में कई एडिशनल एटेचमेंट आते हैं, जो सीलिंग फैन को साफ करने के काम में भी लिए जा सकते हैं। हालांकि वैक्यूम क्लीनर यूज करते समय ध्यान रखें कि आप इसे हल्के हाथ से यूज करें, क्योंकि इसके ज्यादा प्रेशर से पंखा खराब भी हो सकता है। कोशिश करें कि आप ब्रश एटेचमेंट काम में लें। इससे पंखे की डस्ट आसानी से हट जाएगी।

वैसे तो हेयर ड्रायर बालों को सुखाने के काम आता है। लेकिन अगर आप मिनटों में पंखे पर जमी धूल को हटाना चाहते हैं तो आप हेयर ड्रायर से पंखे की ब्लेड्स पर जमी धूल को हटा सकते हैं। अगर पंखों पर धूल के साथ चिकनाई भी है तो आप हेयर ड्रायर का वॉम्र मोड भी काम में ले सकते हैं। इसके बाद सीलिंग फैन डस्टर से इसे साफ करें। पंखे चमचमा जाएंगे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement