For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कब्रिस्तान के अंदर दिखा सीक्रेट दरवाजा, सर्वे करते साइंटिस्ट हुए हैरान: Cemetery Hidden Door

12:00 PM Jun 05, 2024 IST | Nikki Mishra
कब्रिस्तान के अंदर दिखा सीक्रेट दरवाजा  सर्वे करते साइंटिस्ट हुए हैरान  cemetery hidden door
Cemetery Hidden Door
Advertisement

Cemetery Hidden Door: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के डर से कई पूंजीपति और कालाधन को छुपाने वाले कारोबारी अपने घर में सीक्रेट दरवाजा बनाते हैं, इस तरह की खबर आपने कई बार सुनी भी होगी। लेकिन क्या आपने कभी कब्रिस्तान के अंदर सीक्रेट दरवाजे के बारे में सुना है? जी हां, कब्रिस्तान का सीक्रेट दरवाजा देखकर साइंटिस्ट भी काफी ज्यादा हैरान हैं। यह दरवाजा मिस्र में धरती के गर्भ से एक रहस्य बनकर लोगों के सामने आया है।

Also read: मूंग दाल से बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज़

Cemetery Hidden Door
Egypt Pyramid

दरअसल, पुरातत्‍वव‍िद्वा गीजा के पिरामिड के पास स्थित एक कब्रिस्‍तान का सर्वेक्षण कर रहे थे। इसी सर्वे के दौरान जमीन के अंदर उन्हें के रहस्यमय दरवाजा मिला। इस दरवाजे को देखकर हर कोई हैरान हो गया। जब विद्वानों द्वारा छानबीन की गई, तो पता चला कि यह दरवाजा करीब 4500 साल पुराना है। इस तरह के दरवाजे आजतक सामने नहीं आएं हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस दरवाजे का नाता गीजा के प‍िराम‍िड से है।

Advertisement

खबरों के अनुसार, पुरातत्‍वविदों गीज़ा के पश्चिमी कब्रिस्तान के पास रडार की मदद से सर्वे कर रहे थे, उसी दौरान उन्‍हें एक रहस्यमयी आकार नजर आया। इसमें एक प्रवेश द्वार भी था, जिसके अंदार जाया जा सकता था। इस तरह के आकार को देखकर साइंटिस्‍ट हैरान हो गए, क्योंकि उन्होंने इस तरह का स्‍ट्रक्‍चर अपनी लाइफ में कभी नहीं देखा था। खोज के दौरान पता चला कि यह एक कब्र है, जिसका निर्माण लगभग 4500 साल पहले किया गया था। यह नील नदी के पश्च‍िमी छोर पर स्‍थ‍ित है, जिसे हजारों वर्षों से सुरक्षित रखा गया है। फिलहाल पुरातत्‍वविदों इसके पीछे की कहानी की खोज कर रहे हैं।

Pyramid
Pyramid

बताया जा रहा है कि यह रहस्यमयी दरवाजा जहां मिला है, वहीं पर ही गीजा पिरामिड तैयार करने वालों की कब्रगाह भी है। यहीं पर पिरामिड तैयार करने वाले राजा खुफू, उनके पर‍िवार और अध‍िकार‍ियोंं की कब्रे हैं। ऐसे में पुरातत्‍वव‍िद का मानना है कि इस स्‍ट्रक्‍चर के नीचे किसी विशेष व्यक्ति की कब्र हो सकती है। यह स्ट्रक्चर जमीन से लगभग 6 फीट के नीचे हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement