For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

दिन की शुरुआत करने से पहले खुद से पूछें यह सवाल: Self Questioning

07:00 AM Apr 17, 2023 IST | Yasmeen Yasmeen
दिन की शुरुआत करने से पहले खुद से पूछें यह सवाल  self questioning
Advertisement

Self Questioning: आज के समय में बात करें तो एक खुश व्यक्ति अपने आप को कामयाब समझता है और समझे भी क्यों ना, इस टेंशन भारी लाइफ में खुश रहना ही मुश्किल काम है। लेकिन, हां खुश रहना इतना भी मुश्किल नहीं है बस जरूरत है थोड़े से प्रयास की। इन्हीं प्रयासों में शामिल है सेल्फ क्वेशनिंग यानी खुद से कुछ सवाल। यदि रोजाना आप सोने से पहले खुद से कुछ सवाल पूछेंगे तो आप खुद को बेहद रिलेक्स और खुश महसूस करेंगे। इसलिए इस बात को आप अपनी डायरी में जरूर नोट कर लें और रोजाना खुद को जवाब देकर सोएं।

रोजाना रात को खुद से किए गए सवालों-जवाबों से आपकी जिंदगी में दस से पंद्रह दिन में सकारात्मक बदलाव नजर आने लगेंगे। आज के समय में समय किसी के पास नहीं है बस समय को निकालना सीखें। सब कुछ आपके हाथ में है, बस एक कोशिश की देर है। लेकिन कोई बात नहीं जब जागो तभी सवेरा। तो बस तैयार हो जाइए खुद से यह चार सवाल पूछने के लिए।

क्या आज मैंने अपने जीवन का उद्देश्य पूरा किया?

Self Questioning

हम सभी के जीवन में कुछ न कुछ उद्देश्य होता है। ऐसा नहीं है कि कोई बहुत बड़ा उद्देश्य ही हो आपका। उद्देश्य छोटा भी हो सकता है जैसे कि पूरे दिन में एक बात सोच सकते हैं कि आज मैं किसी बात पर गुस्सा नहीं करूंगा या करूंगी। रात को अपनी डायरी लेकर बैठें और नोट करें कि क्या आज मैंने अपना यह उद्देश्य पूरा किया। बहुत छोटी-छोटी बातों और उद्देश्यों को अपने जीवन में शामिल जरूर करें।

Advertisement

क्या मैंने किसी की मदद की?

जब आप दूसरों के लिए कुछ अच्छा करते हैं तो आपका मन भी अच्छा हो जाता है। खासतौर से जब आप अपना समय निकलकर किसी की मदद करते हैं। इस चीज़ की शुरुआत घर से ही कर सकते हैं। आप अपनी डोमेस्टिक हेल्प के साथ घर में किसी का हाथ बंटाकर उसकी मदद कर सकते हैं। अगर आपके घर में बड़े-बूढ़े हैं तो उन्हें वॉक पर ले जाकर या उनके पैरों में मालिश करके आप उनकी मदद कर सकते हैं।

क्या मैंने किसी अपने से बात की?

Self Questioning

वो दिन याद करें जब हम कॉलेज के कैंपस में अपने दोस्तों और सहेलियों के बीच गप्पे मारा करते थे। असल में किसी से बात करने से हम अपने मन को हल्का कर लेते हैं। कॉलेज के दिन और फुर्सत के पल तो बीत गए अब वो वापस भी नहीं आ सकते। लेकिन हां, अब तो मोबाइल का जमाना है और आप बहुत आसानी से चाहें तो अपने लोगों से जुड़े रह सकते हैं। वॉट्सऐप पर नहीं कॉल पर अपने किसी अपने से बात करने का एक नियम बना लें। भले ही दस मिनट को सही। वह बातें आपके लिए किसी इमोशनल हीलिंग से कम नहीं होंगी। व्यस्त तो आप और हम सभी हैं लेकिन, कभी-कभी मस्त भी रहा करें। अगर आप अपनी मां से दूर रहते हैं तो उनसे बात करें। उनके साथ यादों की गलियों में जाएं, जहां आज भी आपकी पुरानी यादें जिन्दा हैं।

Advertisement

मेरी जिंदगी में आज क्या अच्छा हुआ?

यह जिंदगी है जनाब हमें बहुत कुछ अच्छा भी मिलता है और कभी-कभी हमारे साथ कुछ बुरा भी हो जाता है। लेकिन, हां आपने अपने आस-पास कुछ ऐसे लोग देखें होंगे जो मानते हैं कि उनके जीवन में सिर्फ चुनौतियां ही हैं, वहीं कुछ लोग आपको ऐसे भी मिल जाएंगे जो पूरा दिन इस बात से खुश रहते हैं कि आज वह कुछ नया पहनकर ऑफिस आए हैं। या फिर चेंज के लिए उन्होंने थोड़ा सा ज्यादा मेकअप कर लिया। अगर आपको खुशहाल वाली कैटेगिरी में खुद को लाना है तो रात को सोने से पहले उन तीन चीजों का अपनी डायरी में जिक्र करिए जो आज के दिन में आपके साथ अच्छी हुईं या आपने किसी के साथ अच्छा किया। ये सब आपको एक फील गुड वाली फीलिंग देता है। ऐसा करने से आपकी पॉजिटिवटी बढ़ती जाती है। बस यह बदलाव आप करके देखिए आप पाएंगे कि आपकी जिंदगी बेइंतेहा खूबसूरत है। हां लेकिन इस बात को याद करें कि इन सवालों के जवाब आपको पूरी ईमानदारी से देने हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement