For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

शादी की पहली रात पार्टनर को कुछ इस तरह करें कंफर्टेबल: First Night of Wedding

10:30 PM Jul 01, 2024 IST | Mitali Jain
शादी की पहली रात पार्टनर को कुछ इस तरह करें कंफर्टेबल  first night of wedding
First Night of Wedding
Advertisement

First Night of Wedding: शादी की पहली रात को लेकर हर किसी के मन में कई तरह के ख्याल होते हैं। जहां कुछ लोग अपनी फर्स्ट नाइट को लेकर काफी एक्साइटेड होते हैं तो कई बार महिला के लिए यह एक्सपीरियंस काफी डरा देने वाला होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वे मानसिक रूप से कहीं ना कहीं तैयार नहीं होती हैं और अगर वह कंफर्टेबल फील नहीं करती हैं तो ऐसे में जब वे अपने पार्टनर के साथ इंटीमेट होती हैं तो ऐसे में उनके मन में एक तरह का डर बैठ जाता है।

इसलिए, हमेशा यह सलाह दी जाती है कि शादी की पहली रात शारीरिक संबंध बनाने से पहले पति-पत्नी दोनों का एक-दूसरे के साथ कंफर्टेबल होना बेहद जरूरी होता है। खासतौर से, महिलाओं के मन में फिजिकल रिलेशन को लेकर एक खास तरह की घबराहट होती है। ऐसे में अगर उस घबराहट को दूर ना किया जाए तो इससे महिला के लिए फर्स्ट नाइट का एक्सपीरियंस काफी डरावना साबित हो सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही छोटे-छोटे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप शादी की पहली रात अपने पार्टनर को कंफर्टेबल फील करवा सकते हैं-

Also read: शादी हो धमाल, गिफ्ट हों कमाल

Advertisement

करें कम्युनिकेट

पार्टनर को कंफर्टेबल करने का सबसे पहला और बेसिक स्टेप है कि आप उनके साथ कम्युनिकेट करें। जब आप उनके साथ बातचीत करते हैं तो इससे वह अपनी कुछ बातें तो आपको जरूर बताते हैं। जिससे वह अधिक सहज महसूस करते हैं। हो सकता है कि बातचीत के दौरान वह अपना डर या घबराहट भी शेयर करें। ध्यान दें कि यह बातचीत सिर्फ़ फिजिकल इंटीमेसी के बारे में ही नहीं होनी चाहिए, बल्कि आपकी किसी भी व्यक्तिगत ज़रूरत के बारे में भी होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, आप उनसे पूछ सकते हैं कि उन्हें अंधेरे में सोना पसंद है या फिर वह हल्की रोशनी चाहते हैं। इसी तरह, आप उनके मॉर्निंग रूटीन या फिर पंसद-नापसंद के बारे में जान सकते हैं। इस तरह का कम्युनिकेशन दोनों पार्टनर को एक-दूसरे के साथ अधिक सहज करता है।

करें रात की तैयारी

पार्टनर को कंफर्टेबल करने के लिए रात की तैयारी करना भी बेहद जरूरी है। मसलन, शादी के हैवी कपड़ों को चेंज करके आप दोनों कंफर्टेबल नाइट क्लॉथ पहनें। इसके अलावा, बेड के करीब पानी व कुछ स्नैक्स जरूर रखें। हो सकता है कि आपका पार्टनर इस बारे में आपसे कुछ ना कहे, लेकिन फिर भी आपको इसका ध्यान रखना चाहिए। आप सोचें कि पार्टनर को घर जैसा महसूस कराने के लिए क्या करना चाहिए और उन चीज़ों को लाने या उपलब्ध कराने की कोशिश करें। ये छोटी-छोटी चीजें ही हैं जो किसी को उसे किसी अन्य के घर व कमरे में अपनेपन का अहसास दे सकती हैं और आरामदेह महसूस करवा सकती हैं।

Advertisement

First Night of Wedding
First Night of Wedding

पहली रात को आरामदेह बनाने के लिए उस जगह का माहौल भी एक अहम रोल अदा करता है। हल्की रोशनी, साफ-सुथरा माहौल और आरामदायक तापमान, ये सभी मिलकर आरामदेह माहौल बनाते हैं। आप दोनों को ज़्यादा सहज महसूस कराने के लिए बैकग्राउंड लाइट म्यूज़िक या लैवेंडर जैसी हल्की खुशबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमेशा कोशिश करें कि आपको ऐसा माहौल बनाना है कि आपके पार्टनर को ऐसा लगे कि वह ऐसी जगह पर है, जहां वह आराम से रिलैक्स कर सकता है। जब उसे ऐसी फीलिंग आती है तो वह अधिक सहज हो जाता है।

कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति अपनी फर्स्ट नाइट को लेकर बहुत अधिक एक्साइटेड होता है और ऐसे में वे अपने पार्टनर के साथ फिजिकल होने को लेकर जल्दबाजी करते हैं। जबकि आपको यह गलती करनी चाहिए। पहली रात साथ बिताने के दौरान फ्लेक्सिबल होना बेहद ज़रूरी है, खासकर तब जब पहली बार इंटीमेट होना शामिल हो। अगर कुछ सही नहीं लगता तो ऐसे में आपका फ्लेक्सिबल होना चाहिए, जिससे आपका पार्टनर बिल्कुल भी अनकंफर्टेबल ना हो। आप सीधे फिजिकल होने की जगह पार्टनर को किस करें या फिर हग करें। इससे यकीनन वे अधिक रिलैक्स फील करेंगे। इतना ही नहीं, अपने पार्टनर के मौखिक और गैर-मौखिक संकेतों पर ध्यान दें। अगर कुछ गड़बड़ लगे, तो रुकें और उनसे इसके बारे में पूछें। इतना ही नहीं, अपने साथी द्वारा निर्धारित किसी भी सीमा का सम्मान करें। इंटीमेट होते समय हर एक्शन के दौरान दोनों की सहमति आवश्यक है।

Advertisement

कई बार यह देखने में आता है कि फिजिकली इंटीमेट होने के बाद अक्सर पुरूष सीधे सोने चले जाते हैं। लेकिन फर्स्ट नाइट में पार्टनर को अधिक कंफर्टेबल फील करवाने के लिए आप इंटीमेसी के बाद उन्हें गले लगाएं और थोड़ा समय बात करने में बिताएं। यह इमोशनल इंटीमेसी को बढ़ा सकता है और दोनों पार्टनर को अच्छा फील करवा सकता है। आप चाहें तो बातचीत के दौरान चर्चा कर सकते हैं कि आपको क्या अच्छा लगा या अगर किसी बात को लेकर समस्या है, तो उसे भी बता सकते हैं।

अमूमन यह माना जाता है कि शादी की पहली रात कपल्स को एक-दूसरे के साथ इंटीमेट होना चाहिए। जबकि बहुत से कपल्स अपनी शादी की रात सेक्स नहीं करते हैं। यह बिलकुल सामान्य है। हो सकता है कि आपका पार्टनर बहुत अधिक घबराया हुआ महसूस करे। ऐसे में सबसे पहले अपने साथी को सहज बनाना ज़रूरी है। शारीरिक अंतरगंता की तरफ कदम उसके बाद ही बढ़ाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement