For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मियों में अंडे खाने चाहिए या नहीं? जानिए क्या है एक्सपर्ट की सलाह: Summer Health Tips

09:30 AM May 20, 2024 IST | Pratima Singh
गर्मियों में अंडे खाने चाहिए या नहीं  जानिए क्या है एक्सपर्ट की सलाह  summer health tips
Eating eggs daily in summer good or bad
Advertisement

Summer Health Tips: बदलते मौसम के साथ हम सभी अपने डाइट में भी बदलाव करते हैं। अलग-अलग मौसम में बॉडी को अलग-अलग तरीकों के अलग-अलग न्यूट्रिएंट्स की आवश्यकता होती है। जैसे की गर्मी के मौसम में हम गर्म चीजों को कम खाते हैं और ठंडी के मौसम में ठंडी चीजों का सेवन कम कर देते हैं। ऐसे में सभी इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि गर्मी के मौसम में अंडे का सेवन करें या नहीं। अंडा एक बहुत जल्दी तैयार होने वाला और हेल्दी फूड आइटम है।

अक्सर आपने लोगों के मुंह से सुना होगा कि गर्मी के मौसम में अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। ठंडे के मौसम में तो अंडा सभी का फेवरेट नाश्ता होता है क्योंकि लोगों को लगता है कि अंडा बहुत गर्म होता है और गर्मी के मौसम में इसका सेवन करने से अपच ,उल्टी और शरीर में गर्मी की समस्या बढ़ सकती है। डाइटिशियन की माने तो गर्मी में अंडे का सेवन अगर सही मात्रा में किया जाए तो अंडा कभी बुरा नहीं साबित होता है। दिन में दो या तीन अंडे खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा है। आप इसे उबालकर या आमलेट बनाकर खा सकते हैं। इसीलिए तो कहा जाता है कि संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे।

Advertisement

Summer Health Tips
Eggs In Summers

डाइटिशियन के अनुसार अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। गर्मी के मौसम में यदि आप अंडे का पीला हिस्सा निकाल कर खाएं तो यह और भी अच्छा साबित होगा क्योंकि यह पीला हिस्सा काफी गर्म होता है और अंडे की गंध भी इससे ही आती है।

अंडे में पाए जाने वाले पोटैशियम, सोडियम और फास्फोरस जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स बॉडी में फ्लूइड का बैलेंस बनाकर रखते हैं। खास तौर पर गर्मियों में पसीना निकलने के कारण फ्लूइड का मेंटेनेंस अति आवश्यक है और अंडे का सही मात्रा में सेवन आपकी बॉडी में फ्लूइड को बैलेंस करता है। जैसा कि हम जानते हैं गर्मियों में हमें अधिक थकान महसूस होती है और अंडा ऊर्जा का अच्छा स्रोत है। इसलिए गर्मियों में आप अंडे का सेवन कर सकते हैं।

Advertisement

eating eggs daily in summer good or bad
eating eggs daily in summer good or bad

अंडे में जेक्सेन्थिन और लूटिन जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इन एंटीऑक्सीडेंट की मदद से आंखों की समस्याएं दूर होती हैं और सूरज की गर्मी के बुरे प्रभाव से आपकी आंखों को यह बचाने में आपकी मदद करती है। अंडे में अति आवश्यक विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। प्रोटीन हमारे टिशूज के निर्माण और मरम्मत में अहम भूमिका निभाते हैं। अंडे में पाए जाने वाला कैल्शियम मानव शरीर के हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अति आवश्यक है। इसलिए अंडे का सेवन गर्मी में ना करना एक बहुत बड़ी भूल है। बस आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपकी बॉडी में किस तरीके से स्टोर किया जा रहा है और कितना।

अंडा को डाइट में शामिल करने के साथ ही इस मौसम में हेल्दी रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए, ताकि बॉडी का हाइड्रेशन बेहतर बना रह सके। इसके साथ ही अपने आहार में अधिक से अधिक फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें। वहीं इन दिनों खीरा, तरबूज, टमाटर जैसी पानी से भरपूर चीजों का सेवन करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement