For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

क्या खुले बाल बनते हैं हेयर फॉल की वजह, जानें एक्सपर्ट क्या देते हैं सलाह: Causes of Hair Fall

02:00 PM Jul 06, 2024 IST | Pratima Singh
क्या खुले बाल बनते हैं हेयर फॉल की वजह  जानें एक्सपर्ट क्या देते हैं सलाह  causes of hair fall
Should I leave my hair open or tie
Advertisement

Causes of Hair Fall: हम जितना ख्याल अपनी स्किन का रखते हैं उसी तरह हमें अपने बालों का भी उतना ख्याल रखना चाहिए। केवल शैंपू कर लेने से ही बालों का काम हमारे लिए खत्म नहीं हो जाता बल्कि हेल्दी हेयर के लिए इनकी अच्छे से ऑयलिंग करना, पसीने से बचाना, डैंड्रफ जैसी कई समस्याओं से बचाना पड़ता है। वहीं मौसम बदलते ही बालों से जुड़ी कई समस्याएं पैदा होने लगती है। इन दोनों बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और बाल झड़ने लगते हैं। ‌ऐसे में कुछ हेल्दी हैबिट्स है जिनको अपना कर आप बालों को मजबूत और सुंदर बना सकती है। इसके साथ ही कई महिलाएं इस कंफ्यूजन में रहती हैं कि बालों को स्वस्थ रखने के लिए इन्हें खोलकर रखना चाहिए या बांधकर । तो आइए इस सवाल के सही जवाब के बारे में जानते हैं।

Causes of Hair Fall in hindi
Causes of Hair Fall in hindi

कई महिलाएं बालों को बिना सोचे समझे गर्म पानी से धो लेती हैं जो बालों को ड्राई और डैमेज करता है। वहीं बालों को नुकसान पहुंचाने में हीटिंग टूल्स भी जिम्मेदार होते हैं। इनकी डायरेक्ट हीट बालों में लगने से बालों की इलास्टिसिटी और प्रोटीन की लेयर खत्म होने लगती है। इसके अलावा गीले बालों में कंघी करने से भी हमारे काफी तेजी से कमजोर होकर गिरने लगते हैं। बालों को सुखाने के लिए कई महिलाएं सीधी धूप में इन्हें खुला छोड़ कर घूमने लगती हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। सूर्य की यूवी किरणें सीधी बालों पर लगने से हेयर प्रोटेक्टिव लेयर डैमेज होती है। अगर स्कैल्प ड्राई होता है तो इसके कारण भी बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में तेल की मालिश करना जरूरी होता है। ड्राई स्कैल्प के लिए हफ्ते में 2 दिन गुनगुने तेल से सर की मालिश करें और इसके बाद ही शैंपू करें।

Advertisement

आज के फैशन ट्रेंड में बालों को खोल कर रखना एक बेहद आम बात है। क्योंकि खुले बाल हमारे चेहरे की खूबसूरती पर चार चांद लगाने का काम करते हैं, जिसकी वजह से महिलाएं बालों को खोलकर रखना पसंद करती हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स की माने तो सही मायने में बाल बांधकर रखना चाहिए क्योंकि बाल खोलकर रखने से हेयर फॉल की समस्या बढ़ सकती है। रात में सोते समय बालों में चोटी बनाकर या ढीला जुड़ा बनाकर सोने के सुझाव दिए जाते हैं।

एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि बालों को बांधकर रखने से यह कम टूटते हैं और अगर बालों को खोल कर रखा जाए तो ड्राइनेस की समस्या बढ़ जाती है। बाल खोलकर सोने से बालों का पूरा मॉइश्चर तकिया ऑब्जर्व कर लेती है, जिसकी वजह से बाल डल और ड्राई हो जाते हैं, जिससे रोजाना सुबह उठने पर तकिए पर बाल ही बाल दिखाई देते हैं। इसलिए बालों को बांधकर सोना सही माना जाता है।

Advertisement

open hairstyle  Causes of Hair Fall
open hairstyle Causes of Hair Fall

बाल खोलकर रखने से ये हमेशा बिखरे बिखरे रहते हैं और ऐसे में बालों की नमी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है और यह ड्राइनेस के शिकार हो जाते हैं। फ्रिजी हेयर देखने में अच्छे नहीं लगते इसलिए इस समस्या से बचने के लिए रात में सोते समय साटन तकिया कवर का इस्तेमाल करें या साटन स्कॉर्फ से बालों को बांधकर सोएं। ऐसा करने से बाल सुरक्षित रहते हैं और सुबह फ्रिजी रहने की जगह फ्रेश नजर आते हैं।

बालों को टूटने से बचने के लिए सप्ताह में दो या तीन बार स्कैल्प की मसाज करनी चाहिए । ऐसा करने से बालों में शाइनिंग आती है और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बरकरार रहता है। वहीं बालों में मसाज करने से तनाव भी कम होता है। बाल सिल्की और शाइनी चाहिए तो बालों में तेल की मसाज जरूर करें। इसके बाद बालों को बांधकर रखें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement