For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानिए कंधों के कसाव के लिए 6 बेस्ट एक्सरसाइज: Shoulder Exercise

08:00 AM Mar 15, 2023 IST | Nidhi Goel
जानिए कंधों के कसाव के लिए 6 बेस्ट एक्सरसाइज  shoulder exercise
Advertisement

Shoulder Exercise: एक्सरसाइज तो आपके बॉडी के हर पार्ट के लिए आवश्यक होती है। कई बार हमें लगता है कि क्या इस पार्ट के लिए भी कसरत की आवश्यकता है तो हां आपको बता दें हमारे शरीर के हर पार्ट के लिए कसरत जरूरी है। तभी हमारा शरीर ताकतवर हो पाएगा। यहां हम आपको कंधों की एक्सरसाइज के बारे में बता रहे है कि किस तरह कंधों के लिए एक्सरसाइज आवश्यक है।

वॉल स्लाइड

Shoulder Exercise
Wall Slide-Shoulder Exercise

ये एक्सरसाइज कंधों के लिए बेहद फायदेमंद हैं इसमें दीवार पर एक हाथ को पहले रखना है और फिर धीरे धीरे करके हाथ को उपर ले जाना है जिससे आपका हाथ उपर की तरफ सीधा हो जाएगा इसी तरह दूसरा हाथ इससे कंधों पर कसाव पड़ेगा। और आपके कंधे मजबूत बनेंगे।

शोल्डर स्केप्शन

Shoulder Exercise Tips
Shoulder Scaption

इस एक्सरसाइज को ध्यान से करने की आवश्यकता है इसमें दोनों हाथों में डम्बल लें और हाथों को उठाते हुए या तो आगे कि सामने की साइड या फिर ऊपर की साइड वी बनाएं। और फिर धीरे-धीरे हाथों को नीचे लाएं। इससे कंधों पर जोर पड़ेगा और मांसपेशियों की जकड़न खत्म होगी।

Advertisement

पेंडुलम स्ट्रेच

Tips for Shoulder Exercise
Pendulam Stretch

ये कंधों के लिए काफी उपयोगी एक्सरसाइज में है। इसमें एक टेबल या कुर्सी को सहारा लेते हुए। एक हाथ में कुछ भारी सामान लेकर झुकते पहले आगे फिर पीछे और फिर गोल घुमाना है। इससे कंधों में जो कसाव होता है वो किसी और एक्सरसाइज में नहीं आ सकता है। बहुत ही फायदेमंद एक्सरसाइज है आप घर पर भी आसानी से कर सकती है।

कंधों को घुमाना

shoulder Exercise
Shoulder Exercise

कंधों को घुमाना तो बचपन से ही आप करते हुए आ रहे होंगे । क्योंकि ये हमेशा से ही चली आ रही एक्सरसाइज है। जो आप आसानी से कहीं भी कर सकती है। आप ऑफिस में बैठे बैठे थक गए है तो बैठे बैठे ही इस एक्सरसाइज को कर सकती है। कंधों को पहले आगे की साइड से गोल घुमाना है फिर पीछे से आगे की साइड घुमाना है।

Advertisement

क्रॉस आर्म स्ट्रेच

Cross Arm Stretch
Cross Arm Stretch Exercise

इस एक्सरसाइज को आपने रोज कर लिया तो आपके कंधे बेहद मजबूत हो जाएंगे। उनमें दर्द या ढीलापन भी खत्म हो जाएगा। इसके लिए आप आराम से कुर्सी पर बैठ जाए। फिर हाथ बिल्कुल सीधा करके दूसरे कंधे की तरफ ले जाए। उसके बाद जो हाथ रह गया है उससे उसको प्रेस करें। इससे कंधे पर कसाव महसूस करेंगी। इसी तरह दूसरे कंधे की एक्सरसाइज करें।

गोमुखासन

Shoulder yoga
Gomukhasana

ये योगासन शोल्डर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें जमीन बैठ कर सुखासन लगाएं।इसके बाद अपने दाएं पैर को बाएं पैर के ऊपर लाकर रखें। इस स्थिति में आपके दोनों पैर के घुटने एक दूसरे के ऊपर होने चाहिए। इसके बाद दाएं हाथ को सिर के पीछे पीठ की तरफ ले जाए। वही बाएं हाथे को साइड से ले जाते हुए दोनों को पीछे मिलाएं। आपके हाथ बिल्कुल सीधे होने चाहिए कोहनी छत की तरफ होनी चाहिए।

Advertisement

इंस्ट्रक्टर सचिन चौधरी से बातचीत पर आधारित।

Advertisement
Tags :
Advertisement