For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Side Effects of Multivitamins: ये 5 मल्टीविटामिन्स आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं?

Multivitamins intake mistakes
01:45 PM May 04, 2022 IST | Monika Agarwal
side effects of multivitamins  ये 5 मल्टीविटामिन्स आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं
Side Effects of Multivitamins
Advertisement

Side Effects of Multivitamins: बहुत से लोग जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं जिससे उन्हें मल्टीविटामिन्स के लाभ नहीं मिल पाते हैं। इससे आपके मल्टीविटामिन्स कम प्रभावी बन जाते हैं। तो आज हम आपको उन्हीं कुछ गलतियों के बारे में चेताने आए हैं ताकि आप इन विटामिन्स का पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

दरअसल मल्टीविटामिन जो बड़ी मात्रा में वसा में घुलनशील विटामिन प्रदान करते हैं, हानिकारक हो सकते हैं। क्योंकि इन विटामिनों का अतिरिक्त स्तर शरीर में जमा हो सकता है। उदाहरण के लिए, विटामिन ए के अधिक सेवन से सिरदर्द हो सकता है।

कुछ पोषक तत्वों की मेगाडोज़ विशेष रूप से हानिकारक नहीं हो सकती है। लेकिन कुछ मल्टीविटामिन्स की अत्यधिक उच्च खुराक आपके स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है

Advertisement

वह मल्टीविटामिन्स लेना जिनमें सिंथेटिक विटामिन ई होता है

Side Effects of Multivitamins
Supplements with synthetic Vitamin E

अगर आप विटामिन ई का सप्लीमेंट ले रही हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसमें डीएल अल्फा टोको फेरोल न हो। यह तत्त्व आपके शरीर को विटामिन ई को सोख लेने वाली क्षमता के साथ खिलवाड़ करता है। जिससे आपके शरीर में सप्लीमेंट लेने के बाद भी विटामिन E की मात्रा कम ही रहती है।

मल्टीविटामिन्स सप्लीमेंट्स में फोलिक एसिड लेना

Side Effects of Multivitamins
Folic Acid

कुछ सप्लीमेंट्स में फोलिक एसिड आपके शरीर की फोलेट फॉर्म को एक्टिव करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करने लग जाता है। इससे आपको पूर्ण लाभ नहीं मिल पाता है और अगर आप को कोलोन कैंसर का रिस्क है या आप इस प्रति बहुत सचेत हैं तो आपको फॉलिक एसिड का सेवन बिलकुल ही नहीं करना चाहिए नहीं तो आपका यह रिस्क कई गुणा अधिक बढ़ सकता है।

Advertisement

मल्टीविटामिन्स सप्लीमेंट्स में बीटा केरोटिन

Side Effects of Multivitamins
Beta Carotene

अगर आप धूम्रपान करती हैं और आप बीटा केरोटिन सप्लीमेंट लेती हैं तो इससे आपके लंग कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। इसकी बजाए आप गाजर आदि का सेवन कर सकती हैं ताकि आपका कैंसर का खतरा भी कम हो सके और आपको बीटा केरोटिन की मात्रा भी भरपूर रूप से मिलती रही।

मल्टीविटामिन्स को खाने से पहले लेना

Side Effects of Multivitamins
Taking multivitamins before meals

अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर और आपका पेट अच्छे से विटामिन्स को अब्जॉर्ब कर ले तो आपको खाना खाने के बाद ही इनका सेवन करना चाहिए । क्योंकि कुछ विटामिन्स फैट सॉल्युबल होते हैं । वह पानी के साथ नहीं बल्कि मील खाने के बाद ही अच्छे से अब्सोर्ब हो सकते हैं। इसलिए पहले खाना खाना बहुत आवश्यक होता है।

Advertisement

मल्टीविटामिन्स को किसी ठंडी जगह पर स्टोर करके न रखना

Side Effects of Multivitamins
Do not store multivitamins in a cool place

अगर आप मल्टीविटामिन्स को किसी धूप वाली जगह या गर्म जगह स्टोर कर रही हैं तो यह भी एक बड़ी गलती है। आपको हमेशा इन्हें कूल और ड्राई जगह पर स्टोर करके रखना चाहिए और यह बात फिश ऑयल या गम्मिस जैसे सप्लीमेंट के केस में तो और अधिक आवश्यक हो सकती है।

अपना मल्टीविटामिन्स इंटेक न बढ़ाना

Side Effects of Multivitamins
Vitamin Intake

अगर आप मल्टी विटामिन्स लेने के साथ साथ प्राकृतिक वह चीजें नहीं खा रही है। जिनसे आपको प्राकृतिक रूप से विटामिन्स नहीं मिलेंगी । अगर आप हाल ही में डायरिया आदि से गुजरे हैं तो आपके शरीर के लू मल्टी विटामिन और प्राकृतिक विटामिन का कॉम्बो काफी लाभदायक हो सकता है।

अगर आप मल्टी विटामिन्स का सेवन करते समय इन टिप्स का पालन करते हैं तो मल्टी विटामिन का लाभ आपको पूरी तरह से मिल सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement