For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कहीं आपका पार्टनर भी तो नारसिस्टिक नहीं, जानिए: Signs of Narcissistic Partner

नार्सिसिस्टिक लोगों का बर्ताव बेहद सेल्फ सेंटर्ड होता है। ऐसे में कहीं आप भी तो इसी तरह के व्यक्ति के साथ नहीं है। कुछ आसान संकेतों से आप भी जान सकेंगे कि नार्सिसिस्टिक लोग कैसे होते हैं।
03:30 PM Oct 20, 2023 IST | Renuka Goswami
कहीं आपका पार्टनर भी तो नारसिस्टिक नहीं  जानिए  signs of narcissistic partner
Signs Of Narcissistic Partner
Advertisement

Signs Of Narcissistic Partner: प्यार एक ऐसा बुखार है, जिसको भी होता है सर से आसानी से नहीं उतरता। कहीं ऐसा तो नहीं आप पर भी इस प्यार का बुखार सवार हो और आप अपने ही पार्टनर को आज तक ढंग से समझ नहीं पाए हों? कहीं ऐसा तो नहीं कि आपका पार्टनर नारसिस्टिक हो और आपको पता भी न हो। आइए जानते हैं कुछ खास संकेत जिनसे आप अपने पार्टनर को बेहतर रूप से जान सकेंगे। इस लेख को अंत तक पढ़िए और जानिए कहीं आपका पार्टनर भी तो नार्सिसिस्टिक नहीं।

Read More : रिलेशनशिप में  घोलेंगे रोमांस, फोलो करें यह नाइट डेट आइडियाज: Night Date Ideas

कुछ खास संकेत बताएंगे कहीं आपका पार्टनर तो नही है नार्सिसिस्टिक : Signs Of Narcissistic Partner

आलोचना पर अजीब व्यवहार

Signs of Narcissistic Partner
Signs of Narcissistic Partner-Strange Behavior

इस दुनिया में कई सारे लोग होते हैं जो अपने क्रिटिसिज्म यानिकि आलोचना को हंसकर सहन करते हैं। जबकि कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनको अपनी आलोचना जरा भी बर्दाश्त नहीं होती। अगर आपका पार्टनर भी अपनी आलोचना सहन नहीं कर पाते तो ये उनके नार्सिसिस्टिक होने का संकेत है। जब कभी आप उनको उनकी कमियां बताएं या फिर उनका क्रिटिसिज्म करें और ऐसे में वो सर्कास्टिक कमेंट पास करते हों तो ये निश्चित ही उनके नार्सिसिस्टिक होने का संकेत है।

Advertisement

पैसिव एग्रेशन की हो भरमार

अगर आपका पार्टनर आपके साथ नाराज होने पर पैसिव एग्रेशन वाला बर्ताव करते हों, तो सचेत हो जाएं। ये भी आपके पार्टनर के नार्सिसिस्टिक होने का संकेत है। दरअसल अगर आपका पार्टनर नाराज होने पर साइलेंट ट्रीटमेंट करते हैं, या फिर आपके साथ फिजिकल और इमोशनल एब्यूज करते हैं तो ये निश्चित ही उनके नार्सिसिस्ट होने का संकेत है। इस परिस्थिति में आपको संभल जाना चाहिए

चलती फिरती फेक इमेज

Signs of Narcissistic Partner
Signs of Narcissistic Partner-Fake Image

अगर आप अनुभव कर रहे हों कि आपका पार्टनर एक चलती फिरती फेक इमेज है तो सावधान हो जाएं। दरअसल ऐसे लोग अक्सर दूसरों के सामने एक बेहतर तरीके का व्यवहार करते हैं जैसे उनसे अच्छा कोई नही हो। अपनी सेल्फ एस्टीम को सुधारने के लिए और अपलिफ्ट करने के लिए ऐसा बर्ताव नार्सिसिस्ट लोगों के लिए आम होता है।

Advertisement

शर्मीला सा ये बर्ताव

अगर आपका पार्टनर बिना अपने बेनिफिट के किसी सोशल गैदरिंग में भी नहीं जाना चाहता तो ये पक्का ही उनके नार्सिसिस्ट होने का संकेत है। उनका शर्मीला व्यवहार भले ही आपको कितना ही नॉर्मल लगे, पर ऐसा है नहीं।

ज्यादा दोस्त नहीं हैं

अगर आपके पार्टनर के ज्यादा दोस्त नहीं हैं, या यूं कहें कि लाइफ लॉन्ग फ्रेंड्स नहीं हैं तो ये भी उनके नार्सिसिस्ट होने का एक संकेत है। ऐसे लोगों के खुद तो क्लोज फ्रेंड्स होते ही नहीं और साथ ही ये आपके दोस्तों और दोस्ती पर भी अक्सर लेक्चर देते नजर आते हैं। कोवर्ट नार्सिसिस्म में ऐसा होता ही है।

Advertisement

Read More : रिश्ते में सम्मान क्यों है जरुरी: Respect in Relationship

गढ़े मुर्दे उखाड़ते हैं

Signs Of Narcissistic Partner

कई लोग होते हैं जो लंबे समय तक अपने ग्रजेस को दिल में ही रखते हैं। दरअसल ऐसे लोग अक्सर पुरानी बातो पर झगड़ा करते रहते हैं। अगर आपका पार्टनर भी ऐसा ही करता है, तो सावधान हो जाएं। यह संकेत है कि आपका पार्टनर भी एक नार्सिसिस्ट है।

मैनिपुलेशन में एक्सपर्ट

अगर आपका पार्टनर आसानी से किसी को भी मैनिपुलेट कर लेता है, तो ये एक संकेत है कि आपका पार्टनर नार्सिसिस्ट है। अक्सर ऐसे लोग चाहते हैं कि सभी इनके हिसाब से अपने निर्णय भी लें।

कोई नहीं इनसे बेहतर

ऐसे लोग समझते हैं कि इनसे बेहतर कोई हो ही नहीं सकता। अगर आपका पार्टनर भी इसी तरह से बर्ताव करता है तो ये भी एक संकेत है। दरअसल ऐसे लोग उन लोगों से भी चिढ़ते हैं जिनके पास इनसे ज्यादा पैसा और इनसे बेहतर पोजिशन है।

Advertisement
Tags :
Advertisement