For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

छोटे से घर में भी कम नहीं पड़ेगी स्टोरेज के लिए वार्डरोब, अपनाएं ये शानदार स्टाइल्स: Space Saving Wardrobe

05:30 PM Jun 12, 2024 IST | Ankita Sharma
छोटे से घर में भी कम नहीं पड़ेगी स्टोरेज के लिए वार्डरोब  अपनाएं ये शानदार स्टाइल्स  space saving wardrobe
Space Saving Wardrobe
Advertisement

Space Saving Wardrobe: घर में वार्डरोब्स चाहें जितनी भी हों, लेकिन वे हमेशा कम ही पड़ती है। वहीं आज के समय में जब घरों और फ्लैट्स में स्पेस लगातार कम होता जा रहा है तो ऐसी समस्याएं और भी ज्यादा सामने आती हैं। कई बार तो रूम्स इतने छोटे होते हैं कि उनमें वार्डरोब बनने के बाद घूमने-फिरने तक की जगह नहीं बचती है। ऐसे में रूम को स्पेसियस, स्टाइलिश और लग्जरी लुक देने में वार्डरोब्स का बड़ा रोल हो जाता है। इसलिए आपको वार्डरोब हमेशा बहुत ही सोच-समझ कर अपनी जरूरत और रूम की स्पेस के अनुसार ही चुननी चाहिए। कुछ वार्डरोब आइडियाज आपके बेहद काम आ सकते हैं।

इस तरह की वॉर्डरोब बहुत कम जगह में बन जाती हैं। स्लाइडिंग दूर होने के कारण आपको इन्हें खोलने के लिए बहुत ज्यादा स्पेस की जरूरत नहीं पड़ती है। मिरर के कारण आपके रूम को शानदार लग्जरी लुक मिलने के साथ ही स्पेस काफी बड़ी नजर आती है। मिरर वॉर्डरोब की एक खासियत यह भी है कि इसके साथ आपको किसी भी ड्रेसिंग टेबल की जरूरत नहीं होती। आप वार्डरोब के मिरर्स को ही यूज कर सकते हैं। ऐसे में रूम में स्पेस बनी रहती है। इन स्पेशल वार्डरोब से आपके कमरे को मॉडर्न लुक मिल सकता है।

Advertisement

वार्डरोब बनाते समय अक्सर लोग एक बड़ी गलती ये करते हैं कि वे हमेशा परंपरागत तरीके की वार्डरोब बनाना ही चुनते हैं। ऐसे में बेडरूम की स्पेस कम हो जाती है। आपको अपनी सोच बदलनी चाहिए और अपनी जरूरत के अनुसार वॉर्डरोब को कस्टमाइज करना चाहिए। वार्डरोब में कई सारे छोटे-छोटे स्टोरेज स्पेस निकलने से आप अपने सामान को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। आप गौर करें तो अक्सर वार्डरोब के अंदर ऐसी कई स्पेस होती हैं, जो काम ही नहीं आतीं, ऐसे में इन्हें भी यूज करें।

कॉर्नर वार्डरोब यूनिट एक नए कॉन्सेप्ट है, जो आपके कमरे को नया लुक देने के साथ स्टोरेज की बड़ी जगह देता है। आमतौर पर वॉर्डरोब बनाते समय कॉर्नर का स्पेस खराब हो जाता है। यह समस्या कॉर्नर वार्डरोब यूनिट में नहीं रहती है। इस वार्डरोब को आप अपने अनुसार कस्टमाइज भी करवा सकते हैं।

Advertisement

अगर आपके घर में स्पेस ज्यादा है तो आप अपने बेडरूम में वर्टिकल स्टोरेज निकाल सकते हैं। वर्टिकल स्टोरेज इन दोनों काफी चलन में है और इससे आपका रूम सिर्फ क्लासिक नजर आता है। वर्टिकल स्टोरेज में आपको जमीन से लेकर छत तक की बड़ी-बड़ी वार्डरोब मिलती हैं, जिसमें आप बहुत सारा सामान आसानी से स्टोर कर सकते हैं। खास बात ये है कि इससे आपके बेडरूम का स्पेस भी वार्डरोब के कारण कम नहीं होता।

अब अधिकांश फ्लैट्स और घरों की स्पेस कम होती जा रही है। ऐसे में कई बार कमरे में वॉर्डरोब बनने के बाद घूमने तक की जगह नहीं बचती। इस समस्या का एक शानदार सॉल्यूशन है फोल्डेबल बेड्स। इन बेड्स को आप जरूरत के समय खोल सकते हैं और जरूरत ना होने पर इन्हें वापस फोल्ड कर सकते हैं। इससे आप अपनी छोटी सी स्पेस को ही कई कामों में ले सकते हैं। आस-पास बनी वार्डरोब में आप भरपूर स्टोरेज भी कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement