स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

सिंगल चाइल्ड की बेहतर परवरिश के लिए अपनाएं 5 टिप्स: Single Child Parenting

03:00 PM Mar 07, 2023 IST | Rani
Advertisement

Single Child Parenting: रोहन की उम्र इस समय 11 साल है और वह अपने घर का इकलौता बच्चा है। कभी-कभी वह अजीब तरह से व्यवहार करता है, जिसे देखकर लोग यह कहते हैं कि रोहन सिंगल चाइल्ड है और यही एक वजह है कि वह इस तरह से व्यवहार करता है। रोहन की मां इस बात को समझाते समझाते थक गई है कि किसी बच्चे का व्यवहार इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि वह एक सिंगल चाइल्ड है या उसके भाई-बहन हैं। सच तो ये है कि किसी बच्चे का व्यवहार इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि वह सिंगल चाइल्ड है। हां, यह जरूर है कि सिंगल चाइल्ड की परवरिश के लिए कुछ खास बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। 

Advertisement

यह भी पढ़ें | आमिर खान के न्यूट्रिशनिस्ट से जानें शकरकंद कैसे है बच्चों के लिए लाभकारी

Single Child Parenting: समाजीकरण को प्रोत्साहित करें

Single Child Parenting Tips

एकमात्र बच्चा होने की संभावित कमियों में से एक यह है कि वे भाई-बहनों के साथ आने वाले समाजीकरण और ऊहापोह से चूक सकते हैं। इसलिए, अपने बच्चे को उसकी उम्र के अन्य बच्चों के साथ खेलने, समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है। इसे प्लेडेट्स, पढ़ाई से अलग गतिविधियों, या समूह कक्षाओं या खेलों में नामांकन के माध्यम से पूरा किया जा सकता है।

Advertisement

अपने पैरों पर खड़े होना 

एकमात्र बच्चा होने के कारण माता-पिता पर अत्यधिक निर्भरता हो सकती है, जो उनकी स्वतंत्रता के विकास को बाधित कर सकती है। उन्हें उनकी उम्र के अनुसार जिम्मेदारियां देकर और उन चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रोत्साहित करके स्वतंत्रता को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है। इससे उन्हें बढ़ने और विकसित करने में मदद कर सकती हैं।

Advertisement

बिल्ट इन सपोर्ट नेटवर्क बनाएं 

भाई-बहनों के बिना, सिंगल बच्चे के पास बिल्ट इन सपोर्ट नेटवर्क नहीं हो सकता है, जो भाई-बहनों के साथ आता है। इसकी कमी पूरी करने के लिए, एक समर्थन नेटवर्क बनाना महत्वपूर्ण है जो समर्थन, मार्गदर्शन और मित्रता प्रदान कर सके। इसमें विस्तारित परिवार के सदस्य, पारिवारिक मित्र या पड़ोसी शामिल हो सकते हैं।

Advertisement

साथ बिताएं क्वालिटी टाइम

सिंगल पेरेंट के रूप में सिंगल बच्चे के साथ क्वालिटी टाइम बिताना जरूरी है। उन गतिविधियों में संलग्न रहें जिन्हें आपका बच्चा पसंद करता है और एक साथ खास यादें बनाने का प्रयास करें। यह न केवल आपके बंधन को मजबूत करने में मदद करेगा बल्कि आपके बच्चे के लिए सुरक्षा और स्थिरता की भावना भी पैदा करेगा।

खुली बातचीत है जरूरी 

अपने बच्चे को अपनी भावनाओं और भावनाओं को खुले तौर पर व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें। यह विश्वास बनाने, सुरक्षा की भावना को बढ़ावा देने और उत्पन्न होने वाली किसी भी चुनौती या मुद्दों की पहचान करने में आपकी मदद कर सकता है। खुली बातचीत को प्रोत्साहित करने से उनकी भावनात्मक बुद्धि विकसित करने में भी मदद मिलती है, जो एक आवश्यक जीवन कौशल है।

Tags :
grehlakshmiHealthy Parenting tipsparenting styleParenting Tips
Advertisement
Next Article