For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सिर में हो रही है खुजली तो ये गलतियां बिल्कुल भी ना करें: Head Itching Remedy

02:00 PM Apr 16, 2024 IST | Anjali Mrinal
सिर में हो रही है खुजली तो ये गलतियां बिल्कुल भी ना करें  head itching remedy
Hair care tips
Advertisement

Head Itching Remedy: अक्सर ऐसा होता है जब मौसम बदलने लगता है तो बालों का टूटना और बालों से जुड़ी हुई कई समस्या हमारे सामने दिखाई देती है। इसी बीच में एक समस्या यही होती है सिर में बहुत ज्यादा खुजली होना। अक्सर ऐसा बहुत सारे लोगों के हो जाता है। सिर में खुजली हो जाती है। खुजली होने का कारण यही होता है डैंड्रफ, फंगल, इन्फेक्शन तो वही बालों में जुआ होने का डर भी रहता है। जिसकी वजह से खुजली बहुत ही ज्यादा हो जाती है।

ऐसे में आज के आर्टिकल में हम आपको इन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो गलती आपको बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि कुछ गलतियां ऐसी होती है जो इस दौरान बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। जिसकी वजह से आपको और भी समस्या हो सकती है। अगर आप इन सभी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ नुस्खे बताते हैं।

Also read : दोमुंहे बालों के लिए दादी-नानी के 8 घरेलू नुस्खे

Advertisement

इन चीजों का करें इस्तेमाल

अगर आपके सिर में खुजली बहुत हो रही है तो खुजली कम करने के लिए बाजार में बहुत सारे प्रोडक्ट मिलते हैं जिनका हमें इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अगर हम इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी वजह से हमारे बालों को और भी ज्यादा नुकसान हो जाता है। ऐसे में सबसे बेहतर तरीका यही होता है कि आप दही और नारियल के तेल को मिलाकर लगाए। अगर आप इस समस्या से जल्दी से जल्दी निजात पाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेहतर उपाय साबित होता है।

yogurt and coconut oil

दही में कैल्शियम, विटामिन बी 12, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। इसी के साथ दही में बहुत सारे गुण पाए जाते हैं जो हमारे बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। बालों की खुजली को दूर करने के लिए दही का हमेशा इस्तेमाल करना चाहिए।

Advertisement

इस तरह करें दही का इस्तेमाल

नारियल का तेल और दही को मिलकर अपने बालों पर अप्लाई करना चाहिए और कुछ देर के लिए इसकी मसाज करनी चाहिए। इसी के साथ कुछ देर बाद बालों को अच्छी तरह से साफ पानी के साथ धोए। अगर आप ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करते हैं तो इसके जरिए आपके बालों की खुजली बहुत ही काम हो जाती है।

इन सभी बातों को रखें ध्यान

hair care tips

अगर आपके सिर में बहुत ही ज्यादा खुजली हो रही है जब आपको तेज तेज नहीं खुजाना चाहिए। ऐसा करने से आपके बाल बहुत ही ज्यादा कमजोर हो जाते हैं और इस दौरान और भी कई सारी समस्या पैदा हो जाती है। इसी के साथ बालों को खुजाने के लिए कभी भी कंगी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से राहत तो मिल जाती है लेकिन बालों की झड़ने की समस्या और भी ज्यादा शुरू हो जाती है।

Advertisement

अगर आपको भी सिर में खुजली की समस्या है तो आप इन उपाय का इस्तेमाल करें। अगर सिर में खुजली बहुत ही ज्यादा है तो खुजली नहीं करनी चाहिए। यह हमारे लिए और भी ज्यादा नुकसानदायक हो सकती है। इसी के साथ बाजार के प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए। यह भी हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement