For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर में पूरे दिन हो जाती हैं बोर, सीख सकती हैं ये स्किल्स: Skill Learning Tips

अगर पूरे दिन घर में बोर हो जाती हैं तो हम आपको कुछ ऐसे कोर्स से बारे में बताएंगे जिससे आप नए स्किल्स सीख सकती हैं।
11:30 AM Jul 09, 2023 IST | Pragati Raj
घर में पूरे दिन हो जाती हैं बोर  सीख सकती हैं ये स्किल्स  skill learning tips
Skill Learning Tips
Advertisement

Skill Learning Tips: जब जीवन नीरस लगता है, तो यह एक नई स्किल्स सीखने का सही समय हो सकता है। यह न केवल सेटिस्फेक्शन की भावना प्रदान कर सकता है, बल्कि यह आपके आत्मविश्वास को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।घर में पूरे दिन हो जाती हैं बोर, सीख सकती हैं ये स्किल्स

ऐसे कई अलग-अलग स्लिक्स हैं जो आपको बोर होने से बचा सकता है और आपके लिए फायदेमंद भी साबित हो सकता है। नए स्किल्स में कई चीजें शामिल हैं जैसे नई भाषा सीखना, कुछ बजाना सीखना और भी बहुत कुछ।

आज हम आपको ऐसे कुछ स्किल्स के बारे में बताएंगे जो आपको बोर होने से बचा सकता है।

Advertisement

म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट

Skill Learning Tips
Musical Instrument

अधिकांश व्यक्ति कभी न कभी ये जरूर चाहता है कि वो कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट सीखना चाहते हैं लेकिन इसके लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, लेकिन अब जब आपके पास समय है तो आसानी से कोई भी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट सीख सकते हैं।

आप YouTube वीडियो देखकर या ऑनलाइन ट्यूटोरियल पढ़कर कुछ टेक्निक जानकर शुरुआत कर सकते हैं।

Advertisement

अगर आपने म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट सीखने का मन बना लिया है तो अब आपको ये डिसाइड करना है कि आप कौन सा म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट सीखना चाहते हैं। साथ ही आपको ये भी ध्यान में रखना चाहिए कि कोई भी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट सीखने में कितना टाइम लगेगा। कई इंस्ट्रूमेंट ऐसे हैं जिन्हें सीखने में कई महीने लग सकते हैं।

एक नई भाषा सीख सकते हैं

New Language Learning
New Language Learning

क्या आप किसी विदेशी भाषा में रुचि रखते हैं लेकिन उसे सीखने का कभी मौका नहीं मिला? अब आपके पास मौका है।

Advertisement

विदेशी भाषा सीखने के कई फायदे हैं। अगर आपको समझ नहीं हैं कि कहां से शुरू करें तो बहुत सारे संसाधन ऑनलाइन उपलब्ध हैं। आप ऑनलाइन सलेब्स, ऐप्स और वीडियो ढूंढ सकते हैं जो विदेशी भाषा सीखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

अन्य भाषाओं के लिए कई सारे जॉब ऑप्शन भी मौजूद हैं। बस आपको ये तय करना है कि आप कौन सी भाषा सीखना चाहते हैं।

यह भी देखे-‘अनुपमा’ है टीवी जगत की सबसे महंगी एक्ट्रेस, जाने शो के लिए कितनी लेती है फीस

पेंटिंग या ड्राइंग करें

Painting or Drawing
Painting or Drawing

हर व्यक्ति के अंदर एक पेंटर चुपा होता है। बचपन में अधिकतर लोग पेंटिंग करना पसंद करते हैं, लेकिन अब आप पेंटिंग या ड्राइंग के जरिए बारीकियां सीख सकते हैं।

आपको पेंट, ब्रश, पेपर और पेंसिल जैसी चीजों की जरूरत पड़ेगी। एक बार जब आपके पास वह सब कुछ हो जो आपको चाहिए। इसके बाद अब कई यूट्यूब चैनल्स के जरिए पेंटिंग करने में माहिर हो सकते हैं।

पेंटिंग और ड्राइंग बहुत फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि आप कला के एक सुंदर टुकड़े के साथ समाप्त हो जाएंगे। जब आप अपने स्किल्स में अच्छे हो जाएंगे तो आप इसमें करियर बनाने के बारे में सोच सकते हैं।

ध्यान(Meditation) करना सीखें

Meditation
Meditation

ध्यान तनाव मुक्त करने का एक शानदार तरीका है। यह आपको ध्यान केंद्रित करने और अधिक प्रोडक्टिव बनने में भी मदद कर सकता है। आप एक शांत जगह की तलाश करें और 5-10 मिनट के लिए टाइमर सेट करना चाह सकते हैं।

ध्यान किसी भी व्यक्ति को बेहतर बना सकता है। इससे आप अपने सांसों को भी कंट्रोल भी कर सकते हैं।

योग

Yoga
Yoga

बहुत से लोग रोजाना तनाव और चिंता का सामना करते हैं। यदि आप आराम करने और तनाव कम करने के तरीके की तलाश कर रहे हैं तो योग आपके लिए एकदम सही एक्टिविटी हो सकता है।

योग के कई लाभ हैं, जो आपके शरीर को फ्लेक्सिबल बना देता है। इससे नींद भी अच्छी आती है। योग के कई अलग-अलग प्रकार हैं। गूगल प्ले और ऑनलाइन क्लासेस पर कई योग ऐप भी उपलब्ध हैं, जिससे आप घर पर ही योग कर सकते हैं।

सेल्फ डिफेंस

Self Defence

खुद का बचाव करना सीखना एक अच्छी स्किल्स है। यह आत्मविश्वासी और सुरक्षित महसूस करने में मदद कर सकता है। कई सेल्फ डिफेंस क्लासेज उपलब्ध हैं, जिनमें मार्शल आर्ट, क्राव मागा और महिलाओं के लिए आत्मरक्षा शामिल हैं।

आपको एक ऐसी क्लास का चयन करना चाहिए जो बिना ज्यादा मांग किए आपके शेड्यूल के अनुकूल हो। क्लास की लंबाई कुछ घंटों से लेकर कई हफ्तों तक अलग अलग हो सकती है। एक बार जब आपको अपनी पसंद की क्लास मिल जाए, तो सीखना शुरू कर सकते हैं।

फोटोग्राफी

Photography
Photography

क्या आप तस्वीरें लेने के शौकीन हैं? यदि हां, तो आप आप इसमें महारत हासिल कर सकते हैं। फोटोग्राफी यादों और पलों को कैद करने का एक लोकप्रिय तरीका है। आप किसी भी जगह पर अपने पसंद के अनुसार फोटो खींच सकते हैं।

ऑनलाइन कई क्लाज मौजूद है जो फोटोग्राफी कोर्स कराते हैं। आप एनरोल कर सकते हैं। जब आप फोटोग्राफी में बेहतर हो जाए तो आप ऑनलाइन अपने फोटोज बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं।

वॉइस एक्टिंग

Voice Acting
Voice Acting

क्या आपसे किसी ने कहा है कि आपकी आवाज बहुत अच्छी है? अगर हां तो आपको वॉइस एक्टिंग सीखना चाहिए। हालांकि वॉइस एक्टिंग के लिए केवल आवाज का अच्छा होना जरूरी नहीं है। इसमें कई चीजें शामिल हैं जिसमें मोड्यूलेशन, इमोशन जैसी चीजें सीखनी पड़ती है।

यूट्यूब और कई अन्य चैनल्स मौजूद हैं जहां से आप वॉइस एक्टिंग सीख सकते हैं। वॉइस एक्टर के तौर पर आप काम भी शुरू कर सकते हैं। इसमें बहुत स्कोप मौजूद है।

इमेज एडिटिंग और वीडियो एडिटिंग

Image Editor or Video Editor
Image Editor or Video Editor

कई लोग फोटो तो खींच लेते हैं लेकिन उन्हें समझ नहीं आता है इसे अधिक अट्रैक्टिव कैसे बना सकते हैं। इमेज एडिटिंग काफी इंट्रेस्टिंग काम है जो आप घर बैठे आराम से सीख सकते हैं। थोड़ी बहुत एडिटिंग तो सभी को आती है लेकिन जब आप इसकी बारिकी में जाते हैं तो आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में पता चलता है जिसे जानने के बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

इसमें आपको कलर, टेक्चर, ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट जैसी चीजों से खेलना होता है। इमेज एडिटिंग काफी आसान है। आप अगर इमेज एडिटिंग में बेहतर हो जाते हैं तो आप इसके बाद वीडियो एडिटिंग भी सीख सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग एक ऐसा प्रोफेशन है जिसमें आप अच्छा कमा भी सकते हैं या फिर अपने मजे के लिए भी कर सकते हैं।

तो ये वो सभी स्किल्स हैं जो आप सीख सकते हैं। ये स्किल्स आपको बहुत काम आ सकता है और जिस समय आप बोर होते हैं उस समय को आप यूटिलाइज करना फायदे होगा। आगे जाकर आप इन स्किल्स के माध्यम से अपना करियर भी तय करना चाहे उसके बारे में सोच सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement