For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

30 की उम्र में भूल से भी ना लगाएं ये चीजें, स्किन को होगा नुकसान: Skin Care At 30

12:40 PM Apr 27, 2023 IST | Vandana Pandey
30 की उम्र में भूल से भी ना लगाएं ये चीजें  स्किन को होगा नुकसान  skin care at 30
Advertisement

उम्र भले ही कितनी भी बढ़ जाए, लेकिन एक महिला अपने लिए हमेशा जवां ही रहती है। बढ़ती उम्र के साथ स्किन की केयर करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। अगर स्किन केयर ना किया जाए, तो बढ़ती उम्र के लक्षण तेजी से अपनी स्किन पर नजर आने लगते हैं। आखिर खुद को भीड़ से अलग रखना है, तो स्किन को थोड़ा सा ख्याल रखना तो बनता है।

यह भी देखें-रोजाना करें ये दमदार आसन, नहीं रहेगी बॉडी पर चर्बी की टेंशन: Yoga For Weight Loss

30 की उम्र में महिलाओं की स्किन से लेकर बॉडी तक में कई बदलाव आते हैं। ऐसे में अपने स्किन केयर के दौरान आपको कुछ गलतियां बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। इससे आपकी स्किन पर खराब असर दिख सकता है।

Advertisement

30 की उम्र को खुद को यंग रखने के लिए अगर आप भी तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और एन्टी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, तो आपको इस गलती को रोकने की जरूरत है। आइए आज हम आपको बताएंगे ऐसी चीजों के बारे में जो 30 की उम्र में आपको स्किन पर बिल्कुल नहीं लगानी चाहिए।

30 में ब्लीच को कहें ना

Bleach Side Effects
say no to bleach

बहुत सी महिलाएं खुद को खूबसूरत दिखाने और स्किन को क्लीन करने के लिए ब्लीच लगाती हैं। लेकिन हम में से अधिकतर महिलाएं ये नहीं जानती कि एक उम्र के बाद इसका आपकी स्किन पर उल्टा असर दिखने लगता है। ऐसे तो इस उम्र में चेहरे पर हल्की झुर्रियां आना आम है, लेकिन ब्लीच के अधिक इस्तेमाल से ये समस्या बहुत अधिक बढ़ सकती है। यह आपकी स्किन की इलास्टिसिटी को कमजोर कर देता है, जो झुर्रियों के बढ़ने का कारण बन जाती है। ऐेस में ब्लीच करने से बचें।

Advertisement

वाइप्स का ना करें इस्तेमाल

face wipes
Do not use face wipes

लगभग सभी महिलाएं आजकल मेकअप को हटाने के लिए वाइप्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अधिकतर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि इसके इस्तेमाल से स्किन में ढीलापन आने लगता है। वाइप्स त्वचा के लचीलेपन को कम करती हैं, जिससे झुर्रियों की समस्या होने लगती है। ऐसे में आपको बढ़ती उम्र के साथ मेकअप रिमूव करने के लिए नारियल तेल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी स्किन को फायदा होगा।

CTM से होगा स्किन को फायदा

CTM skin care

CTM यानी कि क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग। एक खूबसूरत और जवां त्वचा के लिए ये स्किन केयर रूटीन बहुत ही जरूरी है। 30 की उम्र के बाद इसे स्किप करने की भूल ना करें। रोजाना इस रूटीन को फॉलो करने से आपकी त्वचा निखरी नजर आएगी। रोजाना रात को सोने से पहले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपकी स्किन पर निखार बना रहेगा। इसके अलावा किसी भी प्रोडक्ट को स्किन केयर में शामिल करने से पहले उसका पैच टेस्ट जरूर करें।

Advertisement

30 की उम्र में जरूर फॉलो करें ये रूटीन

Night Skin Care Tip
skin care
  • रोजाना चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। ये आपकी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएगा।
  • झुर्रियां और फाइन लाइन्स से बचने के लिए फेशियल मसाज करनी चाहिए। फेशियल मसाज से स्किन ढीली नहीं पड़ेगी।
  • स्किन को हमेशा मॉइश्चराइज रखें। ड्राई स्किन के कारण कई तरह की समस्याएं होती है। स्किन केयर में सीरम को भी शामिल करें।
Advertisement
Tags :
Advertisement