For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वसंत के मौसम में रूखी त्वचा की देखभाल कैसे करें: Skin Care in Spring

11:00 AM Mar 19, 2023 IST | Yashi
वसंत के मौसम में रूखी त्वचा की देखभाल कैसे करें  skin care in spring
Advertisement

Skin Care in Spring: सर्दियां खत्म होते ही वसंत सीजन की शुरुआत हो गई है। ऐसे में कई लोग हैं जो शुष्क त्वचा से परेशान हैं। कई लोगों को बाहरी जलन, लालिमा, धक्कों व खुजली जैसी समस्याएं होती हैं। हालांकि इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। चाहे आपकी सूखी त्वचा मौसम, आनुवांशिकी या स्वास्थ्य स्थिति के कारण हो, कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप इससे बच सकते हैं।

Skin Care in Spring:क्या हैं कारण

ठंडा या शुष्क मौसम

सर्दियों की शुष्क हवा आपकी त्वचा से नमी छीन सकती है। यही कारण है कि इन महीनों में आपकी त्वचा रूखी हो जाती है।

यह भी देखे-विटामिन ई का इस्तेमाल फेस पैक के तरह कर सकते हैं: Vitamin E Capsule

Advertisement

गर्म पानी से नहाना

सर्दियों में हालांकि गर्म पानी से नहाना अच्छा लगता है, लेकिन इससे आपकी त्वचा रूखी हो सकती है। ऐसे में अक्सर लोगों को वसंत के मौसम में रूखी त्वचा की समस्या रहने लगती है।

मौसम या अलग वजह के कारण गर्मी

ठंड के मौसम की तरह, शुष्क गर्मी भी आपकी त्वचा से नमी छीन सकती है। और यही वजह होती है जब आप आपकी स्किन पर जलन, लालिमा, धक्कों व खुजली जैसी समस्याओं को महसूस करते हैं।

Advertisement

जरूरत से ज्यादा धोना

त्वचा को बहुत ज्यादा धोने से यह रूखी हो सकती है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप कठोर साबुन का उपयोग करते हैं या धोते समय बहुत सख्त रगड़ते हैं।

सही उत्पादों का चयन

यदि आपकी रूखी त्वचा है, तो ऐसे उत्पादों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेंगे, इसे और अधिक शुष्क नहीं करेंगे।

Advertisement

बुढ़ापा

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा कम तेल पैदा करती है, और नमी बनाए रखने की क्षमता खो देती है, जिससे रूखापन हो सकता है।

रोग या स्थितियां

कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के कारण त्वचा रूखी हो सकती है। इनमें मधुमेह, थायरॉयड की समस्याएं, सोरायसिस और एक्जिमा शामिल हैं।

रूखी त्वचा को ठीक करने के नुस्खे

Spring Season
Remedy for Dry Skin

शुष्क त्वचा को कम करने और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें।

ज्यादा पानी का सेवन करें

जब त्वचा शुष्क होती है, तो आपको तंग और पपड़ीदार महसूस होती है। आप यह भी देख सकते हैं कि महीन रेखाएं और झुर्रियां होने लगती हैं। अपनी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए सुनिश्चित करें कि आप हर दिन खूब पानी पिएं। आपकी त्वचा के लिए पानी के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक लोच और नमी के स्तर का समर्थन करने में मदद करता है।

ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें

अगर आपके घर या ऑफिस की हवा शुष्क है, तो ह्यूमिडिफायर का उपयोग करने से मदद मिल सकती है। आपकी त्वचा 30-50 फीसदी नमी वाले कमरे पसंद करती है। ह्यूमिडिफायर का उपयोग करके, आप हवा में नमी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और अपनी त्वचा को सूखने से रोक सकते हैं।

गर्म पानी से नहाने से बचें

गर्म पानी आपकी त्वचा को रूखा और परेशान कर सकता है, इसलिए नहाते या नहाते समय गुनगुने पानी से चिपके रहना सबसे अच्छा है। यह न केवल शुष्क त्वचा को रोकने में मदद करेगा, बल्कि बिजली का बिल कम करने में भी मदद कर सकता है।

हाइड्रो पेप्टाइड जेल के साथ हाइड्रेट करें

आपके चेहरे के लिए पानी के पेय की तरह, हाइड्रो पेप्टाइड जेल त्वचा की नमी को बढ़ाता है और फोटो-एजिंग के संकेतों को कम करता है। यह प्राकृतिक पेप्टाइड्स का उपयोग करके त्वचा को फर्म करता है और कोलेजन विकास को उत्तेजित करता है। यह तैलीय त्वचा के लिए या अतिरिक्त मॉइस्चराइजर के तहत अकेले उपयुक्त है।

नहाने के बाद त्वचा को धीरे से साफ करें

नहाने या नहाने के बाद, अपनी त्वचा को जोर से रगड़ने के बजाय मुलायम तौलिये से थपथपाकर सुखाएं। यह घर्षण क्रिया आपकी त्वचा को सूक्ष्म क्षति पहुंचा सकती है, जिसके परिणामस्वरूप जलन और सूखापन हो सकता है।

नहाने के बाद मॉइस्चराइज करें

नहाने के बाद आपकी त्वचा सबसे अधिक हाइड्रेटेड होती है, लेकिन यह सबसे कमजोर भी होती है क्योंकि जब आप गंदगी और तेल को धोते हैं तो आप अपनी प्राकृतिक स्किन प्रोटेक्शन लेयर को भी धो देते हैं, जो पर्यावरण के अनुरूप महत्वपूर्ण सुरक्षा का काम करती है।

पराबैंगनी (यूवी) किरणों को रोकें

शुष्क त्वचा को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है इसे धूप से बचाना। पराबैंगनी (यूवी) किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और सूखापन पैदा कर सकती हैं। बादलों के दिनों में भी हर दिन 30 या उससे अधिक सनस्क्रीन लगाना सुनिश्चित करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement