For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बरसात में त्वचा को होती है अधिक देखभाल जरूरत, जानें मॉनसून स्किन केयर रूटीन: Monsoon Skincare Routine

08:30 PM Jun 17, 2024 IST | Pratima Singh
बरसात में त्वचा को होती है अधिक देखभाल जरूरत  जानें मॉनसून स्किन केयर रूटीन  monsoon skincare routine
Monsoon Skincare Routine
Advertisement

Monsoon Skincare Routine: तपती गर्मी के बाद मानसून के मौसम में सभी को गर्मी से आराम मिलता है। यह मौसम सभी का फेवरेट होता है। बारिश में चाय और पकोड़े एक साथ खाने का मजा ही अलग है। आनंद के साथ साथ यह मौसम हमारी त्वचा के लिए बहुत सारी चुनौतियां लेकर आता है। मानसून (Monsoon) में हमारे वातावरण में पानी की अधिकता होती है, जिससे उमस और चिपचिपाहट (Moisture Tips) ज्यादा होने लगती है। इस वजह से हमारे चेहरे पर फोड़े-फुंसी और पिंपल्स होने लगते हैं। ऐसे में अगर हम अपने चेहरे का खास ख्याल ना रखें तो हमारे चेहरे पर बहुत सारी समस्याएं होने लगती हैं। मानसून में चमकती त्वचा पाने के लिए आपको इन चीजों को फॉलो करना जरूरी है।

Monsoon Skincare Routine
face cleansing in monsoon

चेहरे को साफ सुथरा और चिपचिपाहट से मुक्त रखने के लिए आपको एक माइल्ड फेस वॉश (Mild facewash) का इस्तेमाल करना चाहिए। फेस वॉश के नियमित इस्तेमाल से आपके चेहरे पर धूल और गंदगी जमा नहीं होगी। क्लींजिंग के कारण चेहरे के पोर्स भी खुले रहते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए जरूरी है। क्लींजिंग चेहरे के तेल और चिपचिपाहट को दूर करता है। वहीं दिन में कम से कम दो बार फेस क्लींजिंग जरूर करें।

Advertisement

फेस वॉश करने के बाद चेहरे के रोमक्षिद्र खुले होते हैं, जिसमें धूल और गंदगी चली जाए इसलिए फेस को टोन करना आवश्यक होता है। ऐसे में गुलाब जल, जो नेचुरल टोनर है आपके चेहरे के लिए अच्छा काम करता है। साथ ही मार्केट में मिलने वाला कोई अच्छा टोनर का इस्तेमाल कर अपने चेहरे का ख्याल रख सकते हैं।

skin care tips for rainy season
skin care tips for rainy season

मानसून के मौसम में एनवायरमेंट में पहले ही बहुत ज्यादा पानी की मात्रा होती है। लेकिन हमारे चेहरे को फेस वॉश करने के बाद मॉइश्चराइजर की आवश्यकता होती है, जिससे हमारा चेहरा हाइड्रेटेड रहता है। इसलिए हमें चेहरे पर ऐसा मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए, जो कम ग्रीसी हो और चेहरे की नमी भी बनाए रखे। बहुत ज्यादा ग्रीसी होने के कारण इस मौसम में चेहरे पर दाग मुंहासे पैदा होने लगते हैं।

Advertisement

चाहे कोई भी मौसम हो आपको अपने शरीर और चेहरे की हेल्थ के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। यह आपकी बॉडी और फेस को डिहाइड्रेशन से बचाता है, जिससे त्वचा खिली खिली और ताजा महसूस होती है। स्किन सेल्स को हेल्दी रखने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। इसलिए दिन में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी जरूर पिएं।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेनी जरूरी होती है। नींद की कमी के कारण आपकी बॉडी में स्ट्रेस की समस्या होने लगती है, जो चेहरे पर धीरे-धीरे झुरियां और रिंकल्स के रूप में नजर आने लगते हैं। इसलिए शरीर और दिमाग के सही फंक्शनिंग के लिए नींद अवश्य पूरी करें। पर्याप्त नींद लेने से बॉडी को आराम तो मिलता ही है इसके साथ ही आपके मानसिक तनाव में भी राहत मिलती है। अगर आपका मांइड रिलैक्स होता है तो आपकी स्किन अपने आप दमकती नजर आती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement