For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जान लीजिए आपकी स्किन को सूरज की चिलचिलाती धूप से कितना बचाते हैं सनस्क्रीन लोशन: Sunscreen Lotion Protection

09:30 PM Jun 18, 2024 IST | Ankita Sharma
जान लीजिए आपकी स्किन को सूरज की चिलचिलाती धूप से कितना बचाते हैं सनस्क्रीन लोशन  sunscreen lotion protection
use sunscreen before going in sunlight
Advertisement

Sunscreen Lotion Protection: सनबर्न और टैनिंग, ये दो समस्याएं ऐसी हैं जो गर्मी के मौसम में हमेशा हर किसी को परेशान करती है। सूरज की हानिकारक यूवी किरणें स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं। ये किरणें न सिर्फ स्किन को डल करती हैं, बल्कि उसे बूढ़ा बना देती हैं और कई बार स्किन कैंसर का कारण भी बन सकती हैं। ऐसे में एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन लोशन और सन प्रोटेक्शन क्रीम लगाकर आप अपनी स्किन को यूवीबी किरणों से बचा सकते हैं।

Sunscreen Lotion Protection
Generally everyone considers sunburn as a common problem, in which the skin gets darkened due to sunlight.

आमतौर पर सभी सनबर्न को एक कॉमन परेशानी मानते हैं, जिसमें धूप के कारण स्किन काली पड़ जाती है। लेकिन असल में ये उससे कहीं ज्यादा खतरनाक है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, अमेरिका में स्किन कैंसर सबसे कॉमन कैंसर में से एक है। इसमें सबसे कॉमन है कैंसर, मेलेनोमा। धूप इसका सबसे बड़ा कारण है। विशेषज्ञ बताते हैं कि सिर्फ पांच बार अगर आपको सनबर्न होता है तो मेलेनोमा कैंसर का खतरा दोगुना तक बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप एसपीएफ से भरपूर सनस्क्रीन लगाएं।

Advertisement

मार्केट में इन दिनों 20 से 55 एसपीएफ वाले सनस्क्रीन आ रहे हैं। एसपीएफ यह बताता है कि आपका सनस्क्रीन आपको कितनी सुरक्षा देगा। विशेषज्ञों के अनुसार स्किन पर कम से कम 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लोशन लगाना चाहिए। लेकिन अक्सर लोग जो बड़ी गलती करते हैं, वो ये है कि वे एक ही सनस्क्रीन को दिनभर लगाते हैं। जबकि सुबह की धूप दोपहर की धूप के मुकाबले स्किन को कम प्रभावित करती है। ऐसे में आप सुबह-शाम भले ही 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं, लेकिन दोपहर में बाहर जाते समय आपको कम से कम 50 एसपीएफ सनस्क्रीन लोशन ही लगाना चाहिए। इतना ही नहीं इसे हर दो घंटे में री-अप्लाई भी करना चाहिए।

दरअसल, एसपीएफ का लेवल यूवीबी किरणों के प्रतिशत के अनुसार निर्धारित होता है। आमतौर पर एसपीएफ 15 युक्त सनस्क्रीन लोशन 93% तक सनबर्न रोकता है। वहीं एसपीएफ 30 युक्त सनस्क्रीन लोशन 97% तक स्किन को सूरज की किरणों से सुरक्षित रखता है। एसपीएफ 50 आपकी स्किन को सबसे ज्यादा प्रोटेक्शन देता है, यह 98% तक आपकी स्किन का यूवी किरणों से बचाव करता है। ऐसे में दोपहर के समय हमेशा एसपीएफ 50 वाला सनस्क्रीन लोशन ही यूज करना चाहिए।

Advertisement

सनस्क्रीन का सही चुनाव करने के साथ ही इसे सही तरीके से लगाना भी जरूरी है।
Along with choosing the right sunscreen, it is also important to apply it correctly.

स्किन स्पेशलिस्ट बताते हैं कि सनस्क्रीन का सही चुनाव करने के साथ ही इसे सही तरीके से लगाना भी जरूरी है। इसकी सही अमाउंट लगाने से ही स्किन को फायदा होगा। अगर आप एसपीएफ 50 सनस्क्रीन लोशन को बहुत कम अप्लाई करेंगे तो उसका कवरेज आपको एसपीएफ 25 वाला ही मिलेगा। इसलिए सनस्क्रीन न बहुत ज्यादा लगाएं, न ही बहुत कम।

अक्सर लोग मानते हैं कि छोटे बच्चों को सनस्क्रीन लगाने की क्या जरूरत है। लेकिन ऐसा नहीं है। विशेषज्ञों के अनुसार छह महीने की उम्र के बाद बच्चों को भी सनस्क्रीन लोशन लगाना चाहिए। वहीं छह महीने से छोटे बच्चों को बाहर ले जाते समय उन्हें ढक कर रखना चाहिए। ऐसे में साफ है कि हर किसी को अपनी स्किन का बचाव करने के लिए कम से कम एसपीएफ 30 सनस्क्रीन लोशन लगाना ​चाहिए। जिन लोगों का स्किन टोन गहरा है, उन्हें ज्यादा सनस्क्रीन लोशन यूज करना चाहिए। क्योंकि उन्हें न सिर्फ सनबर्न का खतरा ज्यादा होता है, बल्कि यह कैंसर का जोखिम भी बढ़ाता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement