For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

स्किन को बेहतर बनाने के लिए ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल: Skin Care

11:00 AM Apr 27, 2023 IST | Nidhi Goel
स्किन को बेहतर बनाने के लिए ऐसे करें टमाटर का इस्तेमाल  skin care
Advertisement

Skin Care: सुंदर दिखने की चाहत तो हर किसी को होती है। लेकिन सुंदर दिखने के लिए जरूरी है कि आपकी स्किन भी उतनी चमकदार और आकर्षित हो। क्योंकि रंग चाहे जैसा हो लेकिन यदि त्वचा आकर्षित है तो आप सुंदर नजर आती है। यदि आपको भी अपनी त्वचा को चमकदार और साफ सुथरा बनाना है तो घर के खाद्य उत्पादों में से टमाटर का इस्तेमाल करें। टमाटर त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। टमाटर में एंटी एजिंग गुण होते है साथ ही स्किन को रेडिएंट बनाने और क्लेंज करने में अच्छा असर दिखाता है। इसमें टैनिंग को खत्म करने की क्षमता होती है। आईए जानिए किस तरह त्वचा पर इसे अप्लाई किया जा सकता है।

SKIN CARE

टमाटर और चीनी

क्या आपको पता हैं कि फेस पर टमाटर और चीनी मिलाकर लगाने से चेहरे कितना फायदा पहुंचाता है। इससे टैनिंग खत्म होती है चेहरा जवां बनता है। और चेहरे पर चमक आती है। इसके लिए टमाटर को मैश कर लें और उसमें थोड़ी चीनी मिलाएं। थोड़ा नींबू का रस भी मिला सकते हे। इस मिश्रण को बनाने के बाद इससे चेहरे पर मसाज करें। और चेहरे पर थोड़ी लगा छोड़ दें। फिर पानी से चेहरा धो ले।

टमाटर और नींबू का रस

यदि आपके चेहरे पर ओपन पोर्स ज्यादा है तो टमाटर चेहरे पर ओपन पोर्स को बंद करता हे। सबसे पहले एक कटोरी में टमाटर का रस लें और फिर उसमें नींबू की कुछ बूंदे मिला लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें और इसे चेहरे पर अप्लाई करें। फिर उसके बाद चेहरा 10 मिनट के लिए लगा लें। इससे आपकी त्वचा चमक बढ़ जाएगी साथ ही ओपन पोर्स भी कम हो जाएगे।

Advertisement

टमाटर की स्लाइस

बहुत लोगों की त्वचा ऑयली होती है। ऐसे में उन्हे टमाटर का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे चेहरे पर से एक्स्ट्रा ऑयल कम हो सके। इसके लिए आप टमाटर की स्लाइस काट ले और उसे फेस पर रगड़े। इसे आपको 15 से 20 मिनट तक करना है। इससे आपके चेहरे पर बेकार का ऑयल निकल जाएगा। और आपका चेहरा खिला खिला नजर आएगा।

टमाटर का रस और दही

यदि आपको धूप से टैनिंग हो गई है और चेहरा मुरझाया नजर आ रहा है। तो आप टमाटर के रस में थोड़ा सा दही मिला लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर रूई की सहायता से चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें। इससे आपके फेस को ठंडक मिलेगी और चेहरा साफ नजर आएगा।

Advertisement

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी

चेहरे पर दाग धब्बों को दूर करने में टमाटर बेहद फायदेमंद है। इसके लिए टमाटर में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना है। मुल्तानी मिटटी को जब टमाटर के रस के साथ लगाया जाता है। तो उसका असर और भी ज्यादा दिखता है। इसके लिए आप थोड़ा टमाटर का रस और उसमें मुल्तानी मिटटी मिला लें इसे चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें। इस पैक को यदि आप थोड़े समय तक इस्तेमाल करती है तो चेहरे पर दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।

टमाटर रस और शहद

यदि आपको अपनी उम्र को चेहरे पर नहीं आने देना है। तो टमाटर में शहद का इस्तेमाल करें। शहद भी एंटी एजिंग होता है। टमाटर के रस के साथ बराबर मात्रा में शहद मिला लें और फिर इन्हे अच्छी तरह मिलाकर फेस पर लगाएं। 10 से 15 मिनट इसे फेस पर लगाएं। फिर चेहरा धो दें।

Advertisement

Advertisement
Advertisement