For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी में त्वचा नहीं होगी डार्क, इन 7 टिप्स को करें फॉलो: Dark Skin Remedy

11:00 AM Apr 08, 2024 IST | Swati Kumari
गर्मी में त्वचा नहीं होगी डार्क  इन 7 टिप्स को करें फॉलो  dark skin remedy
Dark Skin Remedy
Advertisement

Dark Skin Remedy: गर्मी में स्किन को देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है। इस मौसम में पसीना, एक्स्ट्रा ऑयल जैसी स्किन संबंधी परेशानियां बहुत परेशान करती हैं। इसलिए इस मौसम में अधिक स्किन केयर करने की सलाह दी जाती है। अगर सही समय पर त्वचा पर ध्यान ना दिया जाए तो वह काली होने लगती है। इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं,जिनकी मदद से गर्मी में भी आपकी त्वचा हर डार्क नहीं होगी।

  • किसी भी मौसम में स्किन केयर रूटीन में मॉइस्चराजेशन बहुत जरूरी है। आप अगर कहीं बाहर जाने के लिए चेहरे पर मेकअप अप्लाई करने वाली है, तो पहले फेस पर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूले और ध्यान रखें कि मॉइश्चराइजर आपको सिर पर भी लगाना है। क्योंकि, नमी के कारण वह हिस्सा अधिक काला दिखाई देने लगता है। ऐसे में मॉइश्चराइजर का उपयोग जरूर करें।

Also read: स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है अलसी, बनाएं 5 अलसी फेस पैक

Dark Skin Remedy
Face scrub weekly
  • स्किन को गर्मी के मौसम में हफ्ते में दो बार एक्सफोलिएट करना चाहिए। क्योंकि इससे त्वचा में मौजूद डेड सेल्स रिमूव हो जाते हैं और चेहरा खिला खिला नज़र आने लगता है। दरअसल, डेड सेल्स अगर स्किन में जमे रहे तो इस कारण भी वह कलर नजर आती है। रूखी और बेजान स्किन को अंदर से रिपेयर करने के लिए स्क्रबिंग बेस्ट ऑप्शन है।
  • गर्मी के मौसम में स्किन केयर रूटीन में सनस्क्रीन का शामिल होना सबसे अहम हिस्सा है। सनस्क्रीन के नियमित उपयोग से न सिर्फ त्वचा हेल्दी रहती है बल्कि यूवी किरणों के प्रभावों से स्किन को जो डैमेज का सामना करना पड़ता है, वह भी काफी कम हो जाता है। बाहर निकलने से पहले आप अपने चेहरे से लेकर हाथों तक पर सनस्क्रीन अच्छे से अप्लाई करें। इससे आपकी त्वचा अधिक डार्क भी नहीं होगी।
Pomegranate juice
Pomegranate juice
  • गर्मियों में स्किनकेयर के लिए ब्यूटी प्रोडक्टस के अलावा मौसमी फलों और सब्जियों के जूस का सेवन आवश्यक है। इसके अलावा थोड़े थोड़े अंतराल पर पानी अवश्य पीएं। इससे आपका शरीर हीट स्ट्रोक के खतरे से भी बचा रहता है। साथ ही हमारी त्वचा ग्लोइंग दिखती है।
  • गर्मियों में स्किन को साफ रखना जरूरी है। इसलिए सुबह और शाम को चेहरा जरूर साफ करें। अगर स्किन ऑयली है, तो कम से कम तीन बार स्किन को फेस वॉश से साफ करें। अगर स्किन गंदी रहती है तो उसपर पिंपल और टैनिंग की समस्या हो जाती है।
Face Pack
Face Pack
  • इसके अलावा अगर आप कामकाजी महिला है तो आपको अक्सर काम के सिलसिले में बाहर जाना पड़ता होगा। जिस वजह से आपकी स्किन टैनिंग हो जाती होगी। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कई तरह के फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा सकती है, जो आपकी टैनिंग की समस्या को दूर कर देंगे।
  • कई महिलाएं अगर बाहर काम करने के लिए जाती है तो वह हाथों पर ग्लव्स पहन लेती हैं, लेकिन अगर आप हाथों पर ग्लव्स पहनना पसंद नहीं करती है और आपके हाथ डार्क हो गए हैं, तो उसे कम करने के लिए आप नींबू-एलोवेरा को मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें और अपने हाथों पर थोड़ी देर के लिए लगाकर रख दें। इसके बाद ठंडे पानी से हाथों को साफ कर लें। ऐसा करने से आपकी हाथों का कालापन थोड़ा कम हो सकता है।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement