For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है टीवी देखते-देखते सोना: Health Alert

09:30 AM Jan 21, 2024 IST | Nidhi Goel
आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है टीवी देखते देखते सोना  health alert
Health Alert Tips
Advertisement

Health Alert: हमारी गलत आदतें हमारी पूरी लाइफ पर अपना प्रभाव छोड़ती है। क्योंकि हमें पता ही नहीं होता है कि हम क्या गलत कर रहे हैं और क्या सही। सिर्फ अपनी मन मर्जी से कुछ भी करते जाते हैं। और यदि बात आपके टीवी देखने की आती है तो आपने देखा होगा कई लोग टीवी देखते-देखते सो जाते हैं। लेकिन यही आदत आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। टीवी देखते हुए सो जाने से व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक परेशानियां होने लगती हैं।

Also read: क्या है ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम, जानें कैसे पाएं इस समस्‍या से निजात: Broken Heart Syndrome

शिकागो में साल 2022 में नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन ने एक स्टडी की। जिसमें रिसर्चर्स ने 63 से 84 साल की उम्र वालों को बेड पर सोते समय जब घड़ी पहनाई गई ताकि एम्बिएंट लाइट पर निगरानी रखी जा सके। इसके साथ ही इस बात का पता चल सके कि इससे सेहत पर क्या असर पड़ता है। स्टडी के मुताबिक, जो लोग थोड़ी से रोशनी में ही सोते थे उनमें शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे का खतरा पाया गया। लेकिन इसके विपरीत जो लोग बेहद कम रोशनी में सोते है उनमें अगली सुबह इंसुलिन रजिस्‍टेंस काफी ज्यादा था। इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की क्षमता भी प्रभावित हुई।

Advertisement

ब्लू लाइट के संपर्क में

Health Alert
exposure to blue light

टीवी से आने वाली रौशनी आपके लिए कई तरह से खतरनाक हो सकती है। यदि आप अपने कमरे में ब्लू लाइट के सम्पर्क में रहते हैं तो इससे मेलाटोनिन पर असर पड़ता है और आपको रात में नींद नहीं आती है। इसलिए कमरे में इस लाइट का होना सही नहीं है। इससे समस्याएं बढ़ती जाएगी।

टीवी चलाकर सोने के नुकसान

अगर रात को आप भी टीवी देखते हुए सो जाते हैं तो आपको बता दें ये आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है। आपको खासकर सोते हुए टीवी नहीं देखना चाहिए। और टीवी देखते-देखते सोना तो बहुत ही गलत है।

Advertisement

दिमाग पर बुरा असर

यदि आप रात को टीवी देखते हुए सोते है तो इसका आपके दिमाग पर बहुत ही गहरा पड़ता है। क्योंकि आप जो भी फिल्म या नाटक देखते है उसका असर आपके दिमाग पर इस तरह होता है कि आपको डरावने या दिल को बेचैन करने वाले सपने आने लगते है। जिससे आपको सही से नींद नहीं आ पाती है। और जब आप अगले दिन सुबह उठते है तो आपको मूड काफी खराब हो जाता है।

नींद का सही से नहीं आना

Health Alert
Health Alert-poor sleep

डॉक्टरों के अनुसार आपको रोजाना आठ घंटे की नींद लेना आवश्यक है। लेकिन आप टीवी के चक्कर में सही से नींद नहीं लेते है। और धीरे-धीरे आपको नींद कम आने लगती है। और आप नींद नहीं आने पर दिमागी रूप से परेशान रहने लगते है। इसलिए हो सके तो टीवी का समय बांधे और उसी समय पर टीवी देखें। कोशिश करें कि रात में सोते समय बिल्कुल भी टीवी न देखें। जब आप दो चार दिन भी इस आदत पर काबू पा लेंगे तो देखेंगे कि आपको नींद सही तरह से आ रही है। इसके लिए आपको किसी दवाई की जरूरत नहीं है। क्योंकि टीवी देखना ही आपकी नींद पर असर डाल रहा है।

Advertisement

मेलाटोनिन हार्मोन की कमी

जब हम रात में सोते है तो हमारे अंदर मेलाटोनिन हार्मोन बनता है जिससे हमारे शरीर को आराम मिलता है और हमें नींद आती है। लेकिन ये मेलाटोनिन हार्मोन अंधेरे में ज्यादा बनता है। लेकिन यदि हम रोशनी में या टीवी की रोशनी में सोते है तो ये सही से नहीं बन पाता है तो ध्यान रखें कि रात में कमरे में सही से अंधेरा करके ही सोएं। इससे आपके शरीर में मेलाटोनिन भली प्रकार से बन पाएगा। और आपको नींद सही से आने लगेगी।

हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी

टीवी देखते हुए सोना हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है। क्योंकि आप एक ही जगह जगह कई घंटे बैठे रहते है जिससे आपका ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं चलता और बीपी की समस्या बढ़ने लगती है। खासकर जब अब सर्दियां है तो इसका असर और भी ज्यादा आपकी बॉडी पर पड़ता है। हो सके तो ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा देर आप टीवी को न देखें और रात में अपनी टीवी देखने की आदत पर ब्रेक लगा दें।

शरीर में बढ़ता है मोटापा

टीवी देखते हुए अक्सर लोग चिप्स, चॉकलेट, नमकीन, बिस्कुट आदि खाते हैं। ऐसे में जब खाने का वक़्त आता है तो आप ठीक तरह से पोषक आहार नहीं खाते। आपकी ये आदत सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है। बैठे-बैठे तले-भुने स्नैक्स खाकर वहीं सो जाने से आपका फूड पचता नहीं है और आप मोटापे के शिकार हो जाते हैं।

माहौल में शांति भंग होना

रात को हमें सबसे ज्यादा जरूरत होती है शांत माहौल की। लेकिन टीवी को चलाए रखना या फिर उसको देखते-देखते सो जाने से आपकी नींद पूरी नहीं होती और मन चिड़चिड़ा रहने लगता है। साथ आपको डिप्रेशन जैसा फील होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि आप शांत माहौल में सोऐ। जिससे आपको अच्छी तरह नींद आ सकेगी। टीवी की आवाज और उससे भी ज्यादा उसकी रोशनी आपके दिमाग को शांत नहीं होने देती है ।

(फिजिशियन डी.के. चौहान से बातचीत पर आधारित)

Advertisement
Tags :
Advertisement