For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Smart chef Tips- डिनर का स्वाद बढ़ा देंगी ये 5 ग्रेवी, रोटी के साथ जरूर करें ट्राई

कई बार हमें कुछ सामान्य से हटकर और और भी ज्यादा स्वाद खाने का मन करता है। ऐसा खाना बनाने के लिए इन ग्रेवी को खाने के साथ जरूर सर्व करें।
01:30 PM Apr 13, 2023 IST | Vandana Pandey
smart chef tips  डिनर का स्वाद बढ़ा देंगी ये 5 ग्रेवी  रोटी के साथ जरूर करें ट्राई
Advertisement

ग्रेवी-रोजाना एक ही तरह की सब्जी खाना हमारे लिए काफी बोरिंग हो जाता है और कुछ कलरफुल ने दिखने की वजह से भी हम यह सोच लेते हैं कि यह रोज का खाना अब स्वाद नहीं लगता है। इसलिए हमें कई बार सबसे से हटकर चटनी या रायते के साथ भी रोटी या चावल खा लेना चाहिए।

लेकिन ऐसा कब तक हो। हमें हमेशा इस बात की चिंता रहती है कि आज खाने के साथ क्या बनाना है जो स्वाद भी हो और थोड़ा हटके भी। अगर आप भी ऐसी ही कुछ डिश बनाना चाहती हैं तो कुछ नई तरह की ग्रेवी बना सकती हैं।

जिससे किसी भी नॉर्मल सब्जी का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा और वह सब्जी बोरिंग भी नहीं लगेगी। आइए जान लेते हैं कुछ अलग तरह की ग्रेवी बनाने का राज जिससे आपके खाने का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।

Advertisement

ग्रेवी दाल फ्राई

ग्रेवी दाल फ्राई

अगर आप भी चावल के साथ हमेशा ही बोरिंग दाल बनाती है तो आपके घर वा दोले दाल खाने से बोर हो गए होंगे और उन्हें दाल के नाम से ही नफरत हो गई होगी। लेकिन कुछ हटकर दाल बनाना काफी इंटरेस्टिंग हो सकता है। इसके लिए आपको दाल बनाने के साथ ही उसके लिए ग्रेवी तैयार करनी होगी। ऐसा करने के लिए आपको पहले नॉर्मल तरीके से दाल बनाकर उसमें अलग से प्याज और टमाटर को फ्राई करके उनका पेस्ट बनाकर मिक्स कर देना होगा। इससे दाल का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

पनीर मखनी

पनीर मखनी
paneer makhani

पनीर की डिश तो सभी को काफी ज्यादा पसंद होती हैं। इसके लिए आपको थोड़ी हटकर ग्रेवी बनानी चाहिए ताकि खाने वाले का पेट भर जाए लेकिन मन ना भरे। इसके लिए आपको प्याज टमाटर हरी मिर्च और लहसुन को पीसने से पहले एक बार थोड़ा सा धीमी आंच पर पका लेना है और उसके बाद इनको ग्राइंड करके एक पेस्ट तैयार कर लेना है। इसके बाद अगर आप पनीर इसमें ऐड करेंगे तो सब्जी का स्वाद ही कुछ अलग हो जाएगा।

Advertisement

राजमा ग्रेवी

राजमा ग्रेवी

राजमा को चाहे आप किसी भी स्टाइल से बनाएं यह काफी स्वादिष्ट बनती है और चाहे इसे चावल के साथ खाएं या फिर रोटी के साथ इसका स्वाद काफी अच्छा होता है। इसके स्वाद को और भी अच्छा करने के लिए आपको प्याज और दही की एक ग्रेवी बना लेनी है उसके साथ चाहे तो आप टमाटर भी मिला सकते हैं। इस ग्रेवी में फिर आपको तड़का लगा कर राजमा एड करनी होगी।

मसाला ग्रेवी फिश

मसाला ग्रेवी फिश

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो मछली खाना आपको काफी पसंद होगा। मसाला ग्रेवी फिश बंगाल की एक प्रसिद्ध देश है और इसे चावल के साथ खाने से काफी अच्छा स्वाद बन जाता है। इसे बनाने के लिए आपको टमाटर की ग्रेवी तैयार करनी होगी और उसमें तड़का लगाना होगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें | Fexting Problem: क्यों आपको टेक्स्ट मैसेज पर नहीं झगड़ना चाहिए?

मलाई मखाना

मलाई मखाना

अगर आपको मखाना खाना पसंद है तो इसे केवल स्नेक के रूप में ही नहीं बल्कि सब्जी के रूप में भी बनाया जा सकता है। मलाई में खाना बनाने के लिए आपको मलाई में मखाना मिक्स करके इसे एक तड़का लगाना होगा। यह आपके लिए काफी हेल्दी भी होगा और काफी स्वादिष्ट भी।
इनमें से कोई एक डिश तो ऐसी जरूर होगी जो आपने ट्राई नहीं की होगी। उसे जरूर ट्राई करें ताकि घर में कुछ नया खाना बन सके और सबको स्वादिष्ट भी लग सके। इससे आपके घर वालों की काफी तारीफें आपको मिल सकती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement