For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आपके बेडरूम और लिविंग रूम को स्मार्ट बनाएंगे ये 10 स्मार्ट होम फर्नीचर आइडिया: Home Furniture Ideas

05:30 PM Oct 02, 2023 IST | Anjali Mrinal
आपके बेडरूम और लिविंग रूम को स्मार्ट बनाएंगे ये 10 स्मार्ट होम फर्नीचर आइडिया  home furniture ideas
Smart Home Furniture Ideas
Advertisement

Home Furniture Ideas: घर का फर्नीचर हमारी जिंदगी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इसीलिए, स्मार्ट फर्नीचर आइडियाज अब बहुत लोगों को अपने आस-पास के वातावरण के बारे में सोचने के लिए मजबूर कर रहे हैं। यह अब बहुत ही आवश्यक हो गया है कि घर के लिए वो फर्नीचर चुना जाए जो हमारे जीवन को सुगम, आसान और अधिक सुखद बनाए। यदि आप अपने बेडरूम और लिविंग रूम को स्मार्ट बनाना चाहते हैं, तो यहाँ 10 स्मार्ट होम फर्नीचर आइडियाज हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

1) स्मार्ट स्टोरेज बेड

Home Furniture Ideas
Home Furniture Ideas-storage beds

अगर आपका घर स्मार्ट है, तो क्यों न आपके बेड भी स्मार्ट हों? स्मार्ट स्टोरेज बेड से आप अपने बेडरूम में अधिक स्टोरेज स्पेस प्राप्त कर सकते हैं। इसमें जगह होती है जहां आप अपनी बेडशीट, कंफर्टर और अन्य आइटम रख सकते हैं। इसके अलावा, इसमें एक स्टोरेज बॉक्स भी होता है जिसमें आप अपने अन्य चीजें भी रख सकते हैं। इसके अलावा, कुछ स्मार्ट स्टोरेज बेड मॉड्यूलर होते हैं, जिन्हें आप अपनी आवश्यकतानुसार अलग-अलग तरीकों से व्यवस्थित कर सकते हैं।

2) स्मार्ट सोफा 

Smart Sofa

एक स्मार्ट सोफा बेहतरीन आराम और फिटिंग का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। यह फोन या टैबलेट से नियंत्रित होता है और एक शानदार संगीत वाला सोफा होता है, जो बहुत अधिक आकर्षक और आरामदायक होता है।

Advertisement

3) स्मार्ट ड्रेसर

Smart Dresser

अगर आप खुद को सबसे बेहतरीन ढंग से तैयार करना चाहते हैं तो स्मार्ट ड्रेसर आपके लिए सबसे उपयोगी हो सकता है। इन ड्रेसर में स्पेशल लाइटिंग सिस्टम होता है जो आपको एक सुखद माहौल में तैयार होने की सुविधा देता है। इसके अलावा, ये ड्रेसर आपको आपके वस्तुओं को संगठित रखने की सुविधा भी देते हैं।

4) स्मार्ट फ्लोर लैम्प

Home Furniture Ideas-Floor Lamps

आज की तारीख में, स्मार्ट फ्लोर लैम्प सभी गृहस्थाओं के लिए आवश्यकता बन गई है। इसे अपने बेडरूम या लिविंग रूम में रखा जा सकता है। यह फ्लोर लैम्प आपके कमरे में जगह कम लेता है और स्मार्ट संचालन के साथ लाइट कंट्रोल करने में मदद करता है। आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से इसे ऑन और ऑफ कर सकते हैं या फिर आप इसे वॉयस रिकग्निशन के साथ भी चला सकते हैं। इसके अलावा, इसमें कुछ स्मार्ट फीचर भी होते हैं जैसे कि इसमें एक सेंसर होता है जो यह अनुमान लगाता है कि आप किस कमरे में हैं और लाइट का स्वचालन करता है।

Advertisement

5) स्मार्ट वार्ड्रोब

Home Furniture Ideas-Smart Wardrobe

एक स्मार्ट वार्ड्रोब आपके बेडरूम के लिए एक शानदार विकल्प हो सकता है। ये वार्ड्रोब आपकी पसंद के अनुसार आकार और डिजाइन में उपलब्ध हैं और आपकी जरूरतों के अनुसार अनेक सुविधाओं के साथ आते हैं। आप एक स्मार्ट वार्ड्रोब चुन सकते हैं जो अपने आप में स्मार्ट होता है या फिर आप अपने वार्ड्रोब में स्मार्ट टेक्नोलॉजी को जोड़ सकते हैं। इन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके आप अपने वार्ड्रोब को दूर से कंट्रोल कर सकते हैं, इससे आपको वार्ड्रोब में से चीजों को आसानी से निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा, कुछ वार्ड्रोब ब्लूटूथ और वाई-फाई के साथ आते हैं जिससे आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से अपने वार्ड्रोब को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।

6) स्मार्ट टीवी कैबिनेट

TV cabinet
TV cabinet

एक दूसरा स्मार्ट फर्नीचर आइडिया है स्मार्ट टीवी कैबिनेट। यह एक विशाल टीवी स्क्रीन के नीचे एक कैबिनेट के रूप में आता है, जो टीवी से जुड़ा हुआ होता है। इसमें आप अपने स्मार्टफोन को बिना तार के जोड़कर टीवी स्क्रीन पर वीडियो या फोटो स्लाइडशो चला सकते हैं। इसमें इंटरनल ऑडियो सिस्टम होता है जिससे आप आपके पसंदीदा गानों को सुन सकते हैं।

Advertisement

7) स्मार्ट बेड साइड टेबल

Bed Side Table
Bed Side Table

आपके बेड के साइड पर स्मार्ट बेड साइड टेबल एक और स्मार्ट होम फर्नीचर आइडिया है। इसमें साइड टेबल में चार्जिंग पोर्ट, स्पीकर या ब्लूटूथ सिस्टम होता है जो आपको आपकी बेड पर ही सभी सुविधाएं देता है। आप इसमें अपने फोन, टेबलेट या लैपटॉप को चार्ज कर सकते हैं और साथ ही आप इसे सेट करके सोट म्यूजिक भी सुन सकते हैं।

8) स्मार्ट सॉफ्ट लाइट्स

Smart Sof lights
Smart Sof lights

एक और स्मार्ट फर्नीचर आइडिया जो आपके बेडरूम और लिविंग रूम को सुखद बनाएगा, वह है स्मार्ट सॉफ्ट लाइट्स। आजकल, बहुत सारे स्मार्ट लाइट्स उपलब्ध हैं जो आपको सुविधाजनक नियंत्रण देते हैं। आप इन्हें अपने स्मार्टफोन या टैबलेट के माध्यम से ऑन और ऑफ कर सकते हैं, जो एक बड़ी विविधता के साथ आते हैं, जैसे रंग बदलने की क्षमता, दिमागी स्वस्थता को बढ़ावा देने वाले सेटिंग्स और थोड़ी सी रोमांचक संगीत जोड़ने की क्षमता।

9) स्मार्ट कॉफी टेबल

coffee table
coffee table

स्मार्ट कॉफी टेबल के साथ आपके पास अपने लिविंग रूम में एक और स्मार्ट उपकरण होता है। इसमें आप ब्लूटूथ स्पीकर, टेबल लैंप, और अन्य फीचर शामिल कर सकते हैं। यह आपको आरामदायक समय बिताने के लिए एक स्मार्ट स्पेस प्रदान करता है।

10) स्मार्ट फ्लोरिंग

Smart Flooring
smart flooring

स्मार्ट फ्लोरिंग आपको अपने घर को समझने में मदद करती है। इसमें सेंसर लगे होते हैं जो जानकारी संग्रह करते हैं जैसे कि आपकी चाल, स्थान, वजन आदि। इससे आप अपने घर में रखे सामानों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने घर को सेट करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, स्मार्ट फ्लोरिंग आपको घर के बाहर की मौसम और तापमान के बारे में भी बताती है।

इस आलेख में, हमने आपको 10 स्मार्ट होम फर्नीचर आइडियाओं के बारे में बताया है जो आपके बेडरूम और लिविंग रूम को आधुनिक और अधिक सुविधाजनक बनाने में मदद करेंगे। ये सभी आइडियाएं आपके घर को स्मार्ट बनाने में मदद करेंगी जो आपके जीवन को अधिक सुविधाजनक और आरामदायक बनाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement