For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आपका फोन भी धीरे-धीरे होता है चार्ज, तो अपनाएं ये 5 ट्रिक्स: Smartphone Charging Tricks

04:01 PM Aug 16, 2023 IST | Pinki
आपका फोन भी धीरे धीरे होता है चार्ज  तो अपनाएं ये 5 ट्रिक्स  smartphone charging tricks
Smartphone Charging Tricks
Advertisement

Smartphone Charging Tricks: फोन का इस्तेमाल किसी व्यक्ति की जरुरत तो किसी के लिए एंटरटेनमेंट का हिस्सा बन चुका है। और भी हो क्यों न स्मार्ट फोन हमारे सभी काम को बेहद आसान बना देता है लेकिन परेशानी तब हो जाती है जब इसकी बैटरी धीरे-धीरे चार्ज होकर जल्दी खत्म होने लगती है। अक्सर हम घर से बाहर निकलने से पहले फोन को चार्जिंग पर लगाते हैं ताकि फोन का इस्तेमाल करते हुए हमें घर से बाहर रहने के दौरान बैटरी डाउन होने की चिंता न करनी पड़ी। लेकिन कई बार फोन की बैटरी धीरे-धीरे चार्ज होती है और हमारी उम्मीद के अनुसार नहीं चलती। ऐसे में क्या करें कि फोन की बैटरी जल्दी चार्ज होकर लंबे समय तक चले? ये सवाल हमारे मन में जरूर आता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जिनसे फोन फटफट चार्ज होगा।

चार्जिंग के समय न करें फोन का इस्तेमाल

Smartphone Charging Tricks
Smartphone Charging Tricks

चार्जिंग के समय फोन का इस्तेमाल करने से चार्जिंग प्रोसेस स्लो-डाउन हो जाता है, जो फोन को ठीक से चार्ज नहीं होने देता और फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है। अक्सर देखने में आता है कि लोग चार्जिंग के समय भी अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं, जो घातक साबित हो सकता है। कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं जब चार्जिंग के समय फोन का इस्तेमाल करते हुए फोन हाथों में ही फट गए।

पावर ऑफ कर दें फोन

अगर आप फोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे और उसको चार्ज करना है तो फोन को स्विच ऑफ कर दें। इससे फोन की बैटरी जल्दी और ठीक से चार्ज होने के साथ ही जल्दी खत्म भी नहीं होगी। हालांकि ये एक इमरजेंसी फीचर है लेकिन फोन की बैटरी ठीक से चार्ज होने के लिए ये ट्रिक मददगार साबित होगी।

Advertisement

एयरप्लेन मोड को करें इनेबल

एयरप्लेन मोड हवाई यात्रा के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाला फीचर है लेकिन फोन को जल्दी चार्ज करने के लिए इसका इस्तेमाल एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अगर आप चार्जिंग के वक़्त इस मोड को ऑन करते हैं तो फोन के बैक एंड में जो एक्टिविटीज चल रही होगी वो उस समय के लिए बंद हो जाएंगी, जिस कारण फोन जल्दी चार्ज होगा।

बैकग्राउंड से ऐप्स और ब्राउज़र करें क्लीयर

फोन को चार्जिंग पर लगाते वक़्त बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स और ब्राउज़र को क्लियर कर दें, क्योंकि चार्जिंग के समय ऐप्स के ओपन होने के कारण फोन की बैटरी साथ के साथ खत्म होती रहती है, जिस वजह से फोन ठीक तरह से चार्ज नहीं हो पाता।

Advertisement

चार्जिंग के लिए वॉल सॉकेट का करें इस्तेमाल

Smartphone Charging Tricks
Smartphone Charging Tricks

अक्सर देखने में आता है कि लोग लैपटॉप, कंप्यूटर या कार के यूएसबी पोर्ट्स के जरिये फोन को चार्ज करने लगते हैं, इमरजेंसी में ये ट्रिक सही है लेकिन आमतौर पर फोन चार्जिंग के लिए इन चीज़ों का इस्तेमाल करने से बचते हुए वॉल सॉकेट का ही इस्तेमाल करें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement