For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

महिलाओं के लिए लाभदायक है स्मृति ईरानी का वेजिटेबल जूस, जानिए रेसिपी: Vegetable Juice

04:01 PM Apr 05, 2024 IST | Nidhi Goel
महिलाओं के लिए लाभदायक है स्मृति ईरानी का वेजिटेबल जूस  जानिए रेसिपी  vegetable juice
Vegetable Juice
Advertisement

Vegetable Juice: भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वयं को फिट रखना ही हमारी पहली जिम्मेदारी है। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं स्वयं पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देती है। ज्यादातर ऑफिस या काम के चक्कर में बाहर ही खाना खा लेना आपके अंदर पोशक तत्वों की कमी ला देता है। लेकिन यदि आपको फिट रहना है तो यहां हम आपको भाजपा अध्यक्ष स्मृति ईरानी की फिटनेस के बारे में बताते है। वे 20 घंटे काम करने के बावजूद इस उम्र में काफी फिट नजर आती है। उनके अनुसार एक गिलास सब्जियों का जूस हर महिला को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Also read: गर्मियों में गन्ने का रस जरूर पिएं, सिर्फ ठंडक ही नहीं, मिलेंगे ये फायदे भी: Sugarcane Juice Benefits

क्या है उनकी फिटनेस का राज

स्मृति ईरानी को हर कोई जानता है और उनका फिटनेस का राज हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि उनकी फिटनेस का राज हेल्दी डाइट है। वे हमेशा देसी चीजों पर विश्वास करती है। और एक गिलास वेजिटेबल जूस रोज लेती है। ऐसे में वे कहती है कि हर महिला को एक गिलास जूस जरूर पीना चाहिए। एक गिलास जूस में इतने अधिक पोषक तत्व होते है कि इसे पीकर आप पूरा दिन एनर्जी महसूस करती है। इसे आपको सुबह की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Advertisement

कैसे बनाएं सब्जियों का जूस

जूस को बनाने के लिए सामग्री

  • चुकंदर-एक कटा हुआ
  • आंवला-एक कटा हुआ
  • अदरक-एक इंच
  • संतरा -एक छिला हुआ
  • गाजर-एक कटी हुई
  • खीरा-एक कटा हुआ

इन सभी सामग्रियों को पहले धोकर फिर काट लीजिए। फिर इन सभी सामग्री को मिक्सी में डालकर पीस लीजिए। अच्छी तरह जूस निकल जाएगा। ये जूस एक गिलास जितना निकलेगा। इसका सेवन आप रोज कर सकती हैं।

Advertisement

जूस के फायदे

ये जूस आपके शरीर में सभी तरह के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। ये आपकी आंखों की रोशनी, बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें आंवला है तो ये बालों के लिए और आपके दांतों को फायदा पहुंचाता है। साथ ही इसमें गाजर है जिसमें विटामिन ए होता है जो आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। गाजर में फाइबर होता है जिससे आपको बार बार भूख नहीं लगती है और वजन भी कम होता है। साथ ही ये मस्तिष्क को स्वस्थ रखती है इसमें कैंसर से लड़ने की ताकत होती है।

अदरक आपके इम्युनिटी सिस्टम को तंदुरूस्त रखती है जिससे आप बार-बार बीमार नहीं पड़ते है। चुकंदर से आपके शरीर में खून की कमी नहीं आती है जिससे आप एनीमिया जैसी बीमारी से नहीं घिरते। और आजकल तो गर्मियों में सबसे ज्यादा खाएं जाने वाला खीरा। खीरा इस मौसम में सबसे ज्यादा फायदेमंद इसलिए होता है क्योंकि ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है साथ ही वजन भी कम होता है। ये आपके पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इससे आपके शरीर में कब्ज नहीं रहती है और आपके शरीर को डिटॉक्स करता रहता है जिससे पेट में गंदगी जमा नहीं होती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement