For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जिंदगी को टेंशन फ्री रखने के लिए  'सोशल फिटनेस' पर दें ध्यान: Social Fitness Tips

10:30 AM Jun 19, 2023 IST | Yashi
जिंदगी को टेंशन फ्री रखने के लिए   सोशल फिटनेस  पर दें ध्यान  social fitness tips
Social Fitness Tips
Advertisement

Social Fitness: ऐसे समय में जब स्वास्थ्य को लेकर हर कोई सजग है। ऐसे समय में 'सोशल फिटनेस' लोगों के बहुत काम आ सकती है। सोशल फिटनेस हमारे रिश्तों और सामाजिक संबंधों की ताकत को संदर्भित करती है। यह हमारे समग्र स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस के समान ही महत्वपूर्ण है और धन और सफलता प्राप्त करने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

सोशल मीडिया और हेल्थ कनेक्शन!

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कई बार कुछ लोगों के लिए लत बन जाता है और चिंता, डिप्रेशन और यहां तक कि कई बीमारियों का भी कारण बन सकता है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल जितना कम किया जाए, सेहत के लिए उतना ही बेहतर है। सोशल मीडिया पर कई बार हम दूसरों की उपलब्धियों को देखकर इनफीरियॉरिटी काम्प्लेक्स में चले जाते हैं या जलन की भावना पैदा होती है। इसका हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। हमारी मेंटल हेल्थ बुरी तरह से प्रभावित होती है।

अकेलापन मारता है

Social Fitness Tips
Lonliness

जबकि हम एक समाज के रूप में शारीरिक रूप से स्वस्थ और समृद्ध हो गए हैं, अकेलेपन और सामाजिक अलगाव की व्यापकता के कारण हमारा सामाजिक फिटनेस स्कोर पिछड़ रहा है। अकेलापन संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति क्षमता में गिरावट का कारण बन सकता है। यह चिंता और अवसाद के विकास के जोखिम को भी बढ़ा सकता है, जो जीवन की समग्र गुणवत्ता पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकता है। इसलिए हमें अकेलेपन की भावनाओं को रोकने और प्रबंधित करने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता है, जैसे मित्रों और परिवार के साथ मजबूत संबंध विकसित करना और बनाए रखना, शारीरिक गतिविधि में शामिल होना और यदि आवश्यक हो तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करना।

Advertisement

गुणवत्तापूर्ण संबंध बनाना

Social Fitness
Cognition Fitness-Mimd Game

सोशल फिटनेस के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक हमारे सबसे करीबी लोगों के साथ मजबूत, गुणवत्तापूर्ण संबंध होना है। शोध से पता चला है कि हमारे करीबी रिश्तों की गुणवत्ता मात्रा से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। तो, हम अपने रिश्तों का आकलन कैसे शुरू कर सकते हैं? यहां कुछ सरल और प्रभावी बातें हैं :-

सकारात्मकता : अपने आपको ऐसे व्यक्तियों से घेरें जो सकारात्मकता का संचार करते हैं और आपके जीवन में खुशी लाते हैं। उन रिश्तों को बनाने और बनाए रखने में समय और ऊर्जा लगाएं जो आपके लिए सबसे ज्यादा मायने रखते हैं। सकारात्मक लोगों का एक समर्थन नेटवर्क बनाकर, आप अपनी सोशल फिटनेस में महत्वपूर्ण रूप से वृद्धि कर सकते हैं और अपने खुशी के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

Advertisement

सहानुभूति : सोशल फिटनेस का एक महत्वपूर्ण पहलू दूसरों के साथ समझने और सहानुभूति रखने की क्षमता है। दया, सहानुभूति, करुणा का प्रदर्शन और सक्रिय रूप से सुनना रिश्तों को मजबूत कर सकता है और प्रभावी संचार को बढ़ावा दे सकता है। सहानुभूति को सक्रिय रूप से सुनने और प्रदर्शित करने से हम विश्वास का निर्माण कर सकते हैं।

नए रिश्ते अपनाएं : नए लोगों से मिलने और नए अनुभवों को आजमाने के लिए अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलना आपके दृष्टिकोण को व्यापक बना सकता है, आपके सामाजिक नेटवर्क का विस्तार कर सकता है, और आपके सामाजिक कौशल को तेज कर सकता है। यह खुद को चुनौती देने और अपनी सोशल फिटनेस में सुधार करने का एक शानदार तरीका है।

Advertisement

संघर्षपूर्ण रिश्ते : यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि कोई रिश्ता कब संघर्ष कर रहा है और इसे सुधारने के लिए क्या कदम उठाएं। इसमें खुला और ईमानदार संचार होना और समय के साथ उत्पन्न होने वाले मुद्दों का समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करना शामिल है। किसी रिश्ते को सुधारने का प्रयास करके, आप उस व्यक्ति को दिखा सकते हैं कि वे आपके जीवन में मूल्यवान हैं।

समुदाय : स्वयंसेवा करना और दूसरों को देना संबंध बनाने और समुदाय से जुड़ाव महसूस करने का एक शानदार तरीका है। यह न केवल मानसिक स्वास्थ्य और खुशी को बढ़ाता है, बल्कि यह जीवन में उद्देश्य और अर्थ की भावना भी पैदा करता है, अंततः हमारी सोशल फिटनेस में योगदान देता है।

मजबूत संबंध बनाने की चुनौतियां

कुछ सामान्य चुनौतियों में अस्वीकृति का डर, विश्वास बनाने में कठिनाई और सामाजिक कौशल की कमी शामिल है। हालांकि, लक्ष्य निर्धारित करके इन चुनौतियों को दूर किया जा सकता है और सामाजिक फिटनेस में सुधार किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप विश्वास बनाने में संघर्ष कर रहे हैं, तो उन गतिविधियों में भाग लेने का लक्ष्य निर्धारित करें, जहां आप नए लोगों से मिल सकते हैं और नए रिश्ते बना सकते हैं। जैसे ही आप नए रिश्ते बनाना शुरू करते हैं, ईमानदार और पारदर्शी होने पर ध्यान दें और विश्वास बनाने के लिए काम करें। समय के साथ, आप पाएंगे कि मजबूत, गुणवत्तापूर्ण संबंध बनाना आसान और अधिक स्वाभाविक हो गया है।

सामाजिक फिटनेस का भविष्य

हाल के वर्षों में, हमारे दैनिक जीवन और हमारे कार्यस्थलों में सामाजिक फिटनेस को शामिल करने की प्रवृत्ति बढ़ी है। परिणामस्वरूप, कंपनियां कर्मचारियों के बीच स्वस्थ संबंधों और सामाजिक संबंधों को बढ़ावा देने के महत्व को पहचानना शुरू कर रही हैं और कई सामाजिक फिटनेस बनाने में मदद करने के लिए कार्यक्रम पेश कर रही हैं। इसके अतिरिक्त, प्रौद्योगिकी हमारे जीवन में तेजी से प्रमुख भूमिका निभा रही है, यह महत्वपूर्ण होगा कि हम अपने ऑनलाइन कनेक्शन को सार्थक आमने-सामने के रिश्तों के साथ संतुलित करें और अपनी सामाजिक फिटनेस को बनाए रखने और सुधारने के लिए सचेत प्रयास करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement