For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खरीद रहे हैं नया सोफा तो इन 5 चीजों का जरूर रखें ध्यान: Sofa Buying Guide

06:30 PM Mar 17, 2023 IST | Rani
खरीद रहे हैं नया सोफा तो इन 5 चीजों का जरूर रखें ध्यान  sofa buying guide
Advertisement

Sofa Buying Guide: सोफा खरीदना आपके द्वारा अपने घर के लिए किए जाने वाले सबसे जरूरी इनवेस्टमेंट में से एक है। लिविंग रूम में सोफे का इस्तेमाल रिलैक्स करने, गप्पें मारने, टीवी देखने, पढ़ने और यहां तक कि नैप लेने के लिए भी काम आता है। इसके साथ ही एक अच्छा सोफा आपके घर के लिविंग एरिया को स्टैंडर्ड लुक देता है। इसलिए यदि आप नया सोफा खरीदना चाह रहे हैं, तो कुछ बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। साइज और स्टाइल से लेकर मेंटेनेंस तक, यहां हम उन 5 चीजों के बारे में बता रहे है, जिनपर आपको नया सोफा खरीदने से पहले विचार करना चाहिए।

Sofa Buying Guide: साइज और स्टाइल

Sofa Buying Guide
Sofa Buying Guide Tips

सोफा खरीदने से पहले अपने लिविंग रूम के साइज को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि यदि आपका सोफा आपके लिविंग रूम के साइज के अनुसार बड़ा आ गया, तो उसको रखने के बाद लिविंग रूम बहुत छोटा दिखने लगेगा। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना है कि सोफा आप के मौजूदा इंटीरियर डेकोर से मैच करता हो। इंटीरियर डेकोर में आपके लिविंग रूम में रखे बाकी फर्नीचर जैसे टेबल, पर्दे और सजावटी सामान शामिल हैं।

कंफर्ट

हर व्यक्ति को एक ऐसा सोफा चुनना चाहिए, जिस पर आप लंबे समय तक बैठे तो उसे थकान नहीं बल्कि आराम महसूस हो। इसलिए जरूरी है कि आप सोफा खरीदते समय सपोर्टिव कुशन, क्वालिटी अपहोल्स्ट्री मटीरियल और स्टर्डी फ्रेम पर ध्यान दें ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा कंफर्ट मिल सके।

Advertisement

क्वालिटी और मटेरियल

एक सोफा एक शानदार इन्वेस्टमेंट है, तो ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसा सोफा लें जो लंबे समय तक चले। इसके लिए आपको हाई क्वालिटी कॉन्ट्रैक्ट कंस्ट्रक्शन और ड्यूरेबल मटेरियल पर ध्यान देना चाहिए। इस तरह के सोफे रेगुलर यूज़ के लिए सही रहते हैं और सालों साल चलते हैं।

जरूरी है रखरखाव

Maintenance required
Maintenance required tips

सोफे की मेंटेनेंस बहुत जरूरी होती है। बिना मेंटेनेंस के सोचे अगर आप अपनी पसंद का सोफा घर लें आये तो उसकी सफाई के बारे में आपको समझ नहीं आएगा कि कैसे उसको साफ किया जाए। इसलिए यह कहा जाता है कि सोफा ऐसे मटीरियल में लें, जिसको साफ करना और मेंटेन करना आसान हो। सोफा खरीदते समय इस बात पर भी ध्यान दें कि क्या किसी खास प्रोडक्ट से सोफा को अच्छी तरह से साफ किया जा सकता है। इसकी जानकारी आपको सोफा बेचने वाले से जरूर लेनी चाहिए।

Advertisement

बजट

सोफा खरीदने से पहले अपने लिए एक बजट बना लें। सोफा की वैल्यू को क्वालिटी, ड्यूरेबिलिटी और कंफर्ट से तौलें, ना कि सिर्फ इसके प्राइस टैग से। यह ध्यान रखें कि एक बढ़िया क्वालिटी का सोफा एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट है, जो आपको सालों साल कंफर्ट के साथ स्टाइल भी ऑफर करेगा।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement