स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

खरीद रहे हैं नया सोफा तो इन 5 चीजों का जरूर रखें ध्यान: Sofa Buying Guide

06:30 PM Mar 17, 2023 IST | Rani
Advertisement

Sofa Buying Guide: सोफा खरीदना आपके द्वारा अपने घर के लिए किए जाने वाले सबसे जरूरी इनवेस्टमेंट में से एक है। लिविंग रूम में सोफे का इस्तेमाल रिलैक्स करने, गप्पें मारने, टीवी देखने, पढ़ने और यहां तक कि नैप लेने के लिए भी काम आता है। इसके साथ ही एक अच्छा सोफा आपके घर के लिविंग एरिया को स्टैंडर्ड लुक देता है। इसलिए यदि आप नया सोफा खरीदना चाह रहे हैं, तो कुछ बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। साइज और स्टाइल से लेकर मेंटेनेंस तक, यहां हम उन 5 चीजों के बारे में बता रहे है, जिनपर आपको नया सोफा खरीदने से पहले विचार करना चाहिए।

Advertisement

यह भी पढ़ें | पुरानी चूड़ियों से कीजिए होम डेकोर, 5 अमेजिंग आइडियाज़

Sofa Buying Guide: साइज और स्टाइल

Sofa Buying Guide Tips

सोफा खरीदने से पहले अपने लिविंग रूम के साइज को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। क्योंकि यदि आपका सोफा आपके लिविंग रूम के साइज के अनुसार बड़ा आ गया, तो उसको रखने के बाद लिविंग रूम बहुत छोटा दिखने लगेगा। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना है कि सोफा आप के मौजूदा इंटीरियर डेकोर से मैच करता हो। इंटीरियर डेकोर में आपके लिविंग रूम में रखे बाकी फर्नीचर जैसे टेबल, पर्दे और सजावटी सामान शामिल हैं। 

Advertisement

कंफर्ट

हर व्यक्ति को एक ऐसा सोफा चुनना चाहिए, जिस पर आप लंबे समय तक बैठे तो उसे थकान नहीं बल्कि आराम महसूस हो। इसलिए जरूरी है कि आप सोफा खरीदते समय सपोर्टिव कुशन, क्वालिटी अपहोल्स्ट्री मटीरियल और स्टर्डी फ्रेम पर ध्यान दें ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा कंफर्ट मिल सके। 

Advertisement

क्वालिटी और मटेरियल

एक सोफा एक शानदार इन्वेस्टमेंट है, तो ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसा सोफा लें जो लंबे समय तक चले। इसके लिए आपको हाई क्वालिटी कॉन्ट्रैक्ट कंस्ट्रक्शन और ड्यूरेबल मटेरियल पर ध्यान देना चाहिए। इस तरह के सोफे रेगुलर यूज़ के लिए सही रहते हैं और सालों साल चलते हैं। 

Advertisement

जरूरी है रखरखाव

Maintenance required tips

सोफे की मेंटेनेंस बहुत जरूरी होती है। बिना मेंटेनेंस के सोचे अगर आप अपनी पसंद का सोफा घर लें आये तो उसकी सफाई के बारे में आपको समझ नहीं आएगा कि कैसे उसको साफ किया जाए। इसलिए यह कहा जाता है कि सोफा ऐसे मटीरियल में लें, जिसको साफ करना और मेंटेन करना आसान हो। सोफा खरीदते समय इस बात पर भी ध्यान दें कि क्या किसी खास प्रोडक्ट से सोफा को अच्छी तरह से साफ किया जा सकता है। इसकी जानकारी आपको सोफा बेचने वाले से जरूर लेनी चाहिए। 

बजट

सोफा खरीदने से पहले अपने लिए एक बजट बना लें। सोफा की वैल्यू को क्वालिटी, ड्यूरेबिलिटी और कंफर्ट से तौलें, ना कि सिर्फ इसके प्राइस टैग से। यह ध्यान रखें कि एक बढ़िया क्वालिटी का सोफा एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट है, जो आपको सालों साल कंफर्ट के साथ स्टाइल भी ऑफर करेगा। 

Tags :
grehlakshminew sofanewsofaSofa GuideTips For Buying Sofa
Advertisement
Next Article