For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

शादी से पहले करना चाहती हैं सोलो ट्रिप, ये 10 डेस्टिनेशन है बेस्ट: Solo Trip Destination

हर महिला जो घूमना पसंद करती हैं उन्हें शादी से पहले एक बार सोलो ट्रेवलिंग जरूर करनी चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप अकेले घूमने के लिए जा सकते हैं। आइए आपको उन जगहों के बारे में बताते हैं।
10:30 AM Aug 28, 2023 IST | Pragati Raj
शादी से पहले करना चाहती हैं सोलो ट्रिप  ये 10 डेस्टिनेशन है बेस्ट  solo trip destination
Solo Trip Destination
Advertisement

Solo Trip Destination: जीवन में कुछ चीजें अपने दम पर करनी चाहिए, सभी अपने आप से, कम से कम एक बार। इसका अपना ही मजा है। इसलिए यात्रियों के बीच सोलो ट्रेवलिंग लगातार लोकप्रियता प्राप्त कर रही है। हालांकि आज भी बहुत लोग ऐसे हैं जो सोलो ट्रेवलिंग को समझ नहीं पाते। और जब बात महिलाओं के सोलो ट्रेवलिंग की आती है तब तो बिल्कुल भी नहीं। शायद यही कारण है कि आज भी भारत में महिलाओं के बीच सोलो ट्रेवल करना आम नहीं है। हालांकि हर महिला जो घूमना पसंद करती हैं उन्हें शादी से पहले एक बार सोलो ट्रेवलिंग जरूर करनी चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप अकेले घूमने के लिए जा सकते हैं। आइए आपको उन जगहों के बारे में बताते हैं।

मुन्नार

Solo Trip Destination
Solo Trip Destination-Munnar

मुन्नार, पश्चिमी घाट का एक असली पहाड़ी शहर, निस्संदेह आपकी सारी चिंताओं को दूर कर देगा। आपको झिलमिलाती झीलों के साथ दूर तक फैले हुए चाय के बागान मिलेंगे, जो आपको अंदर घूमने के लिए मजबूर कर देंगे। सुखद लंबी पैदल यात्रा के अनुभव ले सकते हैं। इन जगहों पर आप मुन्नार में घूम सकते हैं।

यहां देखें: एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, देवीकुलम, मट्टुपेट्टी बांध, टॉप स्टेशन, टाटा टी संग्रहालय, इंडो-स्विस डेयरी फार्म, अनामुडी

Advertisement

मैसूर

Mysuru
Solo Trip Destination-Mysuru

मैसूर को कर्नाटक की सांस्कृतिक राजधानी माना जाता है। इस जगह का क्लाइमेट बेहतरीन है। यहां महिलाओं के लिए सिल्क की साड़ी भी मिलती है जो उन्हें बेहद पसंद आएगी।

यहां देखें: मैसूर पैलेस, जगनमोहन पैलेस, चामुंडा हिल, चामुंडेश्वरी मंदिर, जय लक्ष्मी विलास, फिलोमेना का कैथेड्रल, रेल संग्रहालय, श्रीरंगपटना, चेन्नाकेशव मंदिर (सोमनाथपुरा), मेलोडी वैक्स संग्रहालय, करंजी झील, श्री चमराजेंद्र जूलॉजिकल गार्डन, वृंदावन गार्डन

Advertisement

यह भी देखे-‘हम रहें ना रहें हम’ में टीना दत्‍ता और जय भानुशाली तोड़ेंगे परम्पराओं को: Upcoming TV Serial

सिक्किम

Sikkim
Sikkim

सिक्किम, जो पूर्वी हिमालय की गहराई में बसा एक ऐसा शहर है जिसे ईश्वर का निवास कहा जा सकता है। यहां का नॉर्मल ट्रेंपेचर वाली गर्मी, बर्फीली सर्दियां, यात्रा करने के लिए अविश्वसनीय स्थान और समृद्ध बौद्ध संस्कृति इसे हर किसी के लिए एक दर्शनीय स्थल बनाती है। राज्य के उत्तरी भागों की यात्रा करने के लिए, आपको सरकारी परमिट की आवश्यकता होगी, लेकिन यहां आपको घूमने का अलग ही आनंद आएगा।

Advertisement

यहां देखें: गुरुडोंगमार झील, युमथांग घाटी, त्सोंगमो झील, युकसोम, नाथू ला, गंगटोक, पेलिंग, सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान, गोइचा ला, खंगचेंदजोंगा राष्ट्रीय उद्यान, रुमटेक मठ, दो ड्रुल चोर्टेन

हम्पी

Solo Trip

हम्पी अपने अविश्वसनीय रॉक-कट मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है, जो सामान्य से थोड़ा हटकर लेकिन काफी पेचीदा हैं। हालांकि इसका अधिकांश हिस्सा अब खंडहर बन चुका है। खंडहर 14वीं और 17वीं शताब्दी के बीच मौजूद गौरवशाली विजयनगर साम्राज्य की एक आकर्षक झलक प्रदान करते हैं। कोई भी महिला जो कुछ समय के लिए शहर से दूर जाना चाहती है तो उन्हें कर्नाटक के इस छोटे से शहर में जाने पर विचार करना चाहिए। यह आपको शांति का क्षेत्र प्रदान करेगा।

यहां देखें: विरुपाक्ष मंदिर, विठला मंदिर, पुरातत्व संग्रहालय, तुंगभद्रा नदी के किनारे खंडहर, हिप्पी द्वीप, रानी का स्नान

वाराणसी

Solo Trip

वाराणसी, भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक, आध्यात्मिक और देश की समृद्ध संस्कृति के बारे में जानने में रुचि रखने वालों के लिए एक लोकप्रिय जगह है। शहर में किसी भी समय, आप कई भारतीय और विदेशी महिलाओं को मंदिरों में पूजा करते, योगाभ्यास करते, या किसी आश्रम में सत्संग में भाग लेते देखेंगे। आप यहां प्रसिद्ध गंगा आरती और स्वादिष्ट बनारसी पान को चखना न भूलें।

यहां देखें: काशी विश्वनाथ मंदिर, दशाश्वमेध घाट, मणिकर्णिका घाट, अस्सी घाट, ज्ञानवापी मस्जिद, भारत माता मंदिर, रामनगर किला, जंतर-मंतर

पांडिचेरी

Puducherry
Puducherry

पांडिचेरी न केवल अपने शांत वातावरण और बीच के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि अपनी फ्रांसीसी-प्रेरित संस्कृति के लिए भी प्रसिद्ध है। यह विशेष रूप से अपने पेरिस के कैफे, रंगीन घरों और फ्रेंच में सड़क के नामों को देख सकते हैं। इसके समुद्र तटों पर आराम करना, आश्रमों में विजिट करना, साइकिल यात्रा पर जाना और पब में घूमना कुछ ऐसे अनुभव ले सकते हैं।

यहां देखें: बेसिलिका ऑफ़ द सेक्रेड हार्ट ऑफ़ जीसस, इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन कैथेड्रल, रॉक बीच, पैराडाइज़ बीच, अरबिंदो आश्रम, ऑरोविले और मातृमंदिर, सेरेनिटी बीच, व्हाइट टाउन, फ्रेंच वॉर मेमोरियल, बॉटनिकल गार्डन, प्रोमेनेड बीच

गोवा

Goa
Goa

जब सोलो ट्रिप की बात आती है, तो गोवा एक ऐसा डेस्टिनेशन है जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए गोवा में करने के लिए अंतहीन चीजें हैं, बीच पर आराम करने से लेकर एक्टिविटी में शामिल होने और पार्टी कर सकते हैं। साथ ही सी-फूड का आनंद भी ले सकती हैं।

यहां देखें: बागा बीच, अगुआडा किला, बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस, दूधसागर फॉल्स, अंजुना बीच, कैलंगुट बीच, से कैथेड्रल, अवर लेडी ऑफ द इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन, सिंक्वेरियम बीच।

शिलांग

Shillong
Shillong

शिलांग महिला बाइकर्स, प्रकृति के प्रति उत्साही और भारी धातु प्रशंसकों के लिए एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है। यहां का मौसम काफी अच्छा है। साथ ही शिलांग में देखने के लिए भी बहुत कुछ मौजूद है। आप यहां पर लंबे समय तक रहकर यहां की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

यहां देखें:उमियाम झील, मावलिननॉन्ग, शिलांग पीक, एलिफेंट फॉल्स, पुलिस बाजार, मासिनराम, डॉन बॉस्को संग्रहालय, वार्ड्स लेक, लेडी हैदरी पार्क

कसोल

Kasol
Kasol

आज किसी भी व्यक्ति से अकेले यात्रियों के लिए एक अच्छी जगह के बारे में पूछें, तो अधिकांश लोगों के लिए कसोल फेवरेट जगहों में से एक होगा। हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में स्थित विचित्र छोटा शहर, पर्वतारोहियों, प्रकृति प्रेमियों और शांतिप्रिय लोगों के बीच प्रसिद्ध है। कसोल के बारे में सबसे अच्छी बात यहां पर रहना सस्ता है और यहां बेहतरीन खाना मिलता है।

यहां देखें: खीरगंगा, तोश, मलाणा, पिन पार्वती पास, सर पास, मणिकरण, तीर्थन घाटी

नैनीताल

Nanital
Nanital

नैनीताल साल भर पर्यटकों से भरा हुआ डेस्टिनेशन है, चाहे गर्मी हो या सर्दी। यदि आप किसी से पूछते हैं कि यह भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक क्यों है, तो वे आपको इसके सुंदर स्थानों, शांत मौसम, सुंदर झील और कई अन्य चीजों के बारे में बताएंगे। इसके अलावा, यहां पहुंचना सरल है, क्योंकि कई बसें और ट्रेनें काठगोदाम (पहाड़ी शहर से 36 किलोमीटर) को दिल्ली से जोड़ती हैं। नैनीताल के अलावा आप आस पास में भीमताल और अन्य जगहों पर भी घूमने जा सकते हैं जो कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

यहां देखें: नैनी झील, टिफिन टॉप, स्नो व्यू, चाइना पीक, नैना देवी मंदिर, जीबी पंत हाई एल्टीट्यूड चिड़ियाघर, तिब्बती बाजार, माल रोड, बड़ा बाजार, इको केव गार्डन

Advertisement
Tags :
Advertisement