For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खाने के टेस्ट को बढ़ाता है सोया सॉस, जानिए फायदे और नुकसान: Soya Sauce

01:30 PM Oct 01, 2023 IST | Swati Kumari
खाने के टेस्ट को बढ़ाता है सोया सॉस  जानिए फायदे और नुकसान  soya sauce
Soya Sauce
Advertisement

Soya Sauce: महिलाएं किचन में खाना बनाने के दौरान अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कई तरह के नए इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करती हैं। हर इंग्रेडिएंट्स के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। इन्हीं में से एक सोया सॉस ऐसा इनग्रेडिएंट है, जो आजकल हर किचन का हिस्सा बन चुका है। खासकर चाइनीज फूड आइटम में सोया सॉस को प्रमुखता से शामिल किया जाता है। हालांकि, यह माना जाता है कि सोया सॉस सेहत के लिए हानिकारक होता है। जबकि इसके अपने स्वास्थ्य प्रभाव होते हैं। मसलन, सोया सॉस का सेवन सेहत के लिए लाभदायक भी होता है और इससे कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि सोया सॉस के सेवन से क्या लाभ और हानि पहुंचती हैं।

सोया सॉस से मिलने वाले लाभ

Soy Sauce Benefits

अगर हम प्रतिदिन अपने खाने में सोया सॉस का सीमित मात्रा में इस्तेमाल करे तो हमें इससे कई तरह के लाभ मिल सकते हैं।

पाचन क्रिया करें दुरुस्त

Advertisement

Soya Sauce for Digestion

सोया सॉस के फरमेंटेशन के लिए सूक्ष्मजीवों में प्रोबायोटिक गुण पाया जाता है। जिस वजह से ये पाचन में मददगार है। ध्यान रखें कि आप अपने खाने में इसका सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें।

एलर्जी करें दूर

Advertisement

Soy Sauce for Allergy

सोया सॉस कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से होने वाली एलर्जी को दूर करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें एंटी-एलर्जी गुण भी पाए जाते हैं। इसके अलावा सोया सॉस में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। जिस वजह से ये आपके शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता हैं।

स्वास्थ के लिए लाभकारी

Advertisement

सोया सॉस में एंटी-ट्यूमरजेनिक और एंटी-म्यूटाजेनिक प्रभाव होते हैं, जो ट्यूमर को काफी कम कर सकते हैं। वैसे भले ही आपको इससे कई तरह के लाभ मिलते हैं, लेकिन आपको प्रतिदिन अपने खाने में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप करते भी हैं, तो उसकी मात्रा काफी सीमित होनी चाहिए। क्योंकि, जिस तरह से उसके लाभ है, उसी तरह से इसके भारी नुकसान भी हैं।

सोया सॉस से होने वाले नुकसान

Soy Sauce Effects

सोया सॉस का सीमित मात्रा में इस्तेमाल करने से कुछ खास नुकसान नहीं होता हैं।

ब्लड प्रेशर समस्या बढ़ाएं

Soya Sauce for Blood Pressure

सोया सॉस में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से खाने में इसके अधिक सेवन से उच्च रक्तचाप की समस्या गंभीर हो सकती है।

ग्लूटन फ्री सोया सॉस का करें इस्तेमाल

अगर आपको गेहूं से एलर्जी है या आपको सीलिएक रोग है, तो आपको ग्लूटन फ्री सोया सॉस का इस्तेमाल करना चाहिए। नहीं तो आपको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। इसके अलावा सोया सॉस में अधिक मात्रा में फाइटेट होते हैं, जो आपके शरीर में खनिजों के अवशोषण को अवरुद्ध करता हैं।

मोटापे की समस्या को बढ़ाएं

सोया सॉस का स्वाद बहुत बढ़िया होता है। इसके कई कारण होते हैं। इसमें अतिरिक्त एमएसजी मिलाया जाता है। लेकिन, इसके अधिक सेवन से आपको मेटाबॉलिक डिसऑर्डर, मतली, सिरदर्द और मोटापे की समस्या हो सकती है। इसके अलावा कभी-कभी आपके शरीर पर लाल चकत्ते, पेट की समस्या, अधिक पसीना भी आ सकता है। अगर आप में कुछ इस तरह के लक्षण दिख रहे हैं, तो आपको सोया सॉस से बनी चीजे नहीं खानी चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement