For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बच्चों की डाइट में शामिल करें सोयाबीन, मिलेंगे ये फायदे: Soybean in Diet

10:00 AM Mar 22, 2023 IST | Abhilasha Saksena
बच्चों की डाइट में शामिल करें सोयाबीन  मिलेंगे ये फायदे  soybean in diet
Advertisement

Soybean in Diet: बच्चों के सही तरह से शारीरिक और मानसिक विकास के लिए उन्हें डाइट में सारे पोषक तत्व मिलना जरूरी है। इसलिए बच्चों के खाने में किन चीज़ों को शामिल करना है, यह जानना जरूरी है। इन्हीं में से एक है सोयाबीन। सोयाबीन ना सिर्फ प्रोटीन का समृद्ध स्रोत है, बल्कि कई विटामिन्स और मिनरल्स जैसे कैल्शियम, फाइबर अमीनो एसिड से भी भरपूर है। इसलिए बच्चों की डाइट में सोयाबीन जरूर शामिल करें। अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपके बच्चों के लिए सोयाबीन सुपर फ़ूड है क्योंकि इससे मांस, मछली और अंडे जितना ही प्रोटीन मिल सकता है। जानते हैं बच्चों को सोयाबीन खिलाने से कौन से फायदे मिलते हैं-

यह भी देखे-क्या करें अगर आपको भी होता है एंग्जायटी अटैक: Anxiety Attack Cure

Soybean in Diet:हड्डियों और मांसपेशियों को बनाता है मजबूत

Soybean in diet
Benefits of Soyabean in Diet

सोयाबीन खिलाने से बच्चों का शारीरिक विकास बेहतर होता है। सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होता है। 100 ग्राम सोयाबीन से लगभग 16 ग्राम प्रोटीन मिलता है। जो बच्चे की हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती और विकास के लिए बहुत जरूरी है। सोयाबीन कैल्शियम का भी बेहतरीन स्रोत है, इसलिए यह आपके बच्चे की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है। जोड़ों या हड्डियों में चोट आदि को भी जल्दी ठीक करने में मदद करता है और दर्द से राहत दिलाता है। बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए उन्हें प्रोटीन से भरपूर चीज़ें मिलना जरूरी है ऐसे में सोयाबीन बेस्ट ऑप्शन है इसकी अलग-अलग तरह की रेसिपी बनाकर बच्चों के मील में शामिल करिए इससे उनकी ग्रोथ अच्छी होगी।

Advertisement

पेट के लिए है फायदेमंद

सोयाबीन में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। जिससे यह पाचन को मजबूत बनाता है और साथ ही मेटाबॉलिज्म को तेज करने का काम भी करता है। सोयाबीन खाने के बाद बच्चों का पेट लंबे समय तक भरा रहता है और जंक फूड्स के लिए क्रेविंग भी कम होती है। इस तरह आपका बच्चा मोटापे के जोखिम से भी बचता है। यह पेट संबंधी सस्याओं जैसे पेटे में दर्द, गैस, ब्लोटिंग, कब्ज आदि से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है।

इम्यूनिटी बूस्टर

Soybean benefits
Soybean for Immunity

सोयाबीन में कई विटामिन और आवश्यक मिनरल्स जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैंं, जो बच्चे की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और उन्हें सर्दी-जुकाम, बुखार और अन्य वायरल संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं। आप छोटे बच्चों को भी सोयाबीन को पाउडर के रूप में दे सकते हैं।

Advertisement

मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी

Soybean
Soybean for Brain Health

सोयाबीन असंतृप्त फैटी एसिड जैसे लिनोलिक और लिनोलेनिक एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं। जिससे यह बच्चे मस्तिष्क के सही तरह से विकास में मदद करता है। सोयाबीन खाने से बच्चों की याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिलती है और बच्चे का दिमाग तेज होता है।

देखा आपने सोयाबीन के कितने सारे फायदे हैं। इसको आप अपने बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें और फिर देखना आपके बच्चों की ग्रोथ कितनी बढ़िया होगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement