For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

SPF फाउंडेशन दे त्वचा को धूप से सुरक्षा, जानिए इस्तेमाल के फायदे: SPF Foundation

05:00 PM Mar 14, 2024 IST | Anuradha Jain
spf फाउंडेशन दे त्वचा को धूप से सुरक्षा  जानिए इस्तेमाल के फायदे  spf foundation
SPF Foundation
Advertisement

SPF Foundation: गर्मी के मौसम में अगर कभी मेकअप करना हो तो फाउंडेशन से पहले सनस्क्रीन लगाना जरूरी हो जाता है। कई बार आपका सनस्क्रीन इतना वाइट कास्ट कर देता है कि फाउंडेशन लगाते ही चेहरे पर मेकअप की मोटी परत दिखने लगती है। पूरी शादी में आप ही अलग नजर आते हैं, यदि इससे बचना चाहते हैं तो फाउंडेशन ऐसा लगाएं कि आपको अलग से एसपीएफ लगाने की जरूरत न पड़े। इन दिनों इस तरह के काफी फाउंडेशन बाजार में मिलने लगे हैं जो एसपीएफ के साथ आते हैं। इन्हें लगाने के पहले आपको किसी तरह के सनस्क्रीन की आवश्यकता नहीं पड़ती है। बस प्राइमर लगाएं और उसके बाद फाउंडेशन का एक कोट काफी रहता है। चलिए पहले जान लेते हैं कि एसपीएफ फाउंडेशन सामान्य फाउंडेशन से कैसे भिन्न होते हैं-

सनस्क्रीन फाउंडेशन एक बेस मेकअप होता है जो त्वचा को सूर्य की पराबैगनी किरणों से बचाता है। यह फाउंडेशन आमतौर पर एसपीएफ 15 से एसपीएफ 50 तक की सुरक्षा के साथ आते हैं। वे नॉन-कॉमेडोजेनिक होते हैं और अक्सर उनका फॉर्मूलेशन इस तरह से किया जाता है कि मेकअप के साथ आपकी त्वचा को सनटैनिंग से भी बचाया जा सके। अगर आप फाउंडेशन लगाने में सहज महसूस नहीं करते हैं तो आप इसकी जगह मैट फिनिश सनस्क्रीन या फिर टिंटेड सनस्क्रीन इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको सनटैनिंग से तो बचाता ही मेकअप वाला कवरेज भी देता है।टिंटेड सनस्क्रीन उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता जिनकी त्वचा पर पिगमेंटेशन होते हैं। यह बिना किसी नुकसान के त्वचा के दाग-धब्बों को छुपाता है।

Also read : नेचुरल मेकअप लुक के लिए ट्राई करें ये वायरल फाउंडेशन हैक्स: Viral Foundation Hacks

Advertisement

टिंटेड सनस्क्रीन त्वचा को किस तरह फायदा पहुंचाते हैं

धूप से सुरक्षा टिंटेड सनस्क्रीन में ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एसपीएफ होता है, जो त्वचा को हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाता है। पिगमेंटेशन और असमय झुर्रियों की समस्या में भी टिंटेड सनस्क्रीन काफी फायदेमंद होता है। यह त्वचा कैंसर के जोखिम को भी कम करता है।

मेकअप कवरेज

Makeup Coverage
Makeup Coverage

टिंटेड सनस्क्रीन त्वचा में एक ग्लो लाता है, इसे आप डे पार्टी में भी लगाकर जा सकती हैं। इसे आप अपनी बीबी क्रीम के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। अगर आप एक्स्ट्रा कवरेज चाहती हैं तो इसके लिए फाउंडेशन के साथ इसे मिक्स करके लगा सकती हैं।

Advertisement

ब्रीदेबल

टिंटेड सनस्क्रीन पूरी तरह बीदेबल होते हैं, इसका मतलब सीधा-सीधा यह होता है कि यह आपके रोमछिद्रों को बंद नहीं करते हैं। यह नॉन-कॉमेडोजेनिक होते हैं जिसका अर्थ है कि यह त्वचा के रोम छिद्रों को बंद नहीं करते और न ही त्वचा पर किसी प्रकार का भारीपन महसूस कराते हैं।

सनस्क्रीन फाउंडेशन और टिंटेड सनस्क्रीन

दोनों ही त्वचा के लिए बेहतर होते हैं। आप अपनी जरूरत के अनुसार और त्वचा को ध्यान में रखकर कुछ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि अगर आप नियमित रूप से इन दोनों में से कोई एक भी ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हैं तो हमेशा हाइड्रेट और मॉइस्चराइजर प्रोडक्ट ही चुने।

Advertisement

सनस्क्रीन फाउंडेशन के फायदे

एसपीएफ यानी सनस्क्रीन युक्त फाउंडेशन के इस्तेमाल के कई फायदे हैं। ये ना सिर्फ त्वचा और मेकअप बेस को कई लाभ प्रदान कर सकता है बल्कि त्वचा को टैनिंग से भी बचाता है। चलिए जानते हैं सनस्क्रीन फाउंडेशन से जुड़े कुछ फायदों के बारे में।

मुंहासों को रोकें

सनस्क्रीन फ़ाउंडेशन गैर-कॉमेडोजेनिक होता है जिसका अर्थ है कि इससे त्वचा के रोम छिद्रों को खुले रहने में मदद मिलती है। चूंकि एसपीएफ युक्त फाउंडेशन में धूप से सुरक्षा करने वाले गुण मौजूद होते हैं तो, इस वजह से ये त्वचा की देखभाल और मेकअप दोनों का मिश्रण है, इसलिए सनस्क्रीन फाउंडेशन के इस्तेमाल से आप ये सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका बेस त्वचा को ब्रीदेबल बनाता है।

मेकअप को बनाए आसान

रिलैक्सिंग और हाइड्रेटिंग हयालूरोनिक एसिड या नियासिनमाइड से भरपूर सनस्क्रीन फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से मेकअप भी अधिक कंर्फट महसूस करवाता है। स्वेटप्रूफ रहता है मेकअप
अक्सर आपने महसूस किया होगा कि मेकअप के बाद बहुत पसीना आने लगता है। ऐसे में SPF युक्त फाउंडेशन से मेकअप ना सिर्फ लंबे समय तक टिका रहता है बल्कि ये स्वेटप्रूफ़ भी रहता हैं जिसका मतलब है कि गर्मी के कारण धूप में मेकअप बेस खराब होने की आपको चिंता नहीं करनी होगी।

डबल सन प्रोटेक्शन

सनस्क्रीन फाउंडेशन आपको डबल सन प्रोटेक्शन प्रदान करता है। दरअसल, हानिकारक यूवी रेज से डैमेज होने पर त्वचा सुस्त हो जाती है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर देती है। त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए SPF 15 से एसपीएफ 50 के बीच के सनस्क्रीन फाउंडेशन इस्तेमाल करना सबसे उपयोगी होता है।

समय से पहले एंटी-एजिंग को रोके

Prevent premature anti-aging
Prevent premature anti-aging

एसपीएफ में पहले से ही एंटी-एजिंग तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन आमतौर पर, एसपीएफ युक्त फाउंडेशन के फॉर्मूलेशन में अधिक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने और त्वचा की युवा चमक बनाए रखने में मदद करते हैं। ये फाउंडेशन कवरेज और त्वचा की देखभाल जैसे दोनों लाभ प्रदान करते हैं। अगर आप अपने बजट के अनुकूल विकल्प की तलाश कर रहे हैं, जो आपकी त्वचा को धूप से बचाए और आपकी सुंदरता को भी निखारे तो लैक्मे 9 टू 5 प्राइमर + मैट परफेक्ट कवर फाउंडेशन आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें एसपीएफ 20 है जो ना सिर्फ त्वचा को धूप से बचाएगा बल्कि आपकी त्वचा को 12 घंटे तक
तरोताजा और ऑयल फ्री रखेगा।

अगर आपको एक ऐसा फाउंडेशन चाहिए जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करे और धूप से बचाए, तो मेबेलिन फिट मी डेवी + स्मूथ फाउंडेशन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें एसपीएफ 18 है और ये आपकी त्वचा को 12 घंटे तक हाइड्रेट रखता है। रेवलॉन का नेकेड मेकअप फाउंडेशन भी आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। ये हल्का, ब्रीदेबल और आसानी से मिलने वाला फाउंडेशन है जो कि लाइट से लेकर मीडियम तक स्किन कवरेज देता है। यदि आपकी त्वचा पर पिंपल्स के कारण दाग हैं या फिर काले धब्बे हैं तो आप डर्मा को. 2% नियासिनामाइड हाई कवरेज फाउंडेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपकी त्वचा बहुत ऑयली है और आप एक ऐसे फाउंडेशन
की तलाश में हैं, जो धूप से बचाव भी करे और ऑयल कंट्रोल भी करें। साथ भी आपकी सुंदरता को भी निखारे तो

आपके लिए लोरियल पेरिस इनफॉलिबल प्रो-मैट फाउंडेशन एक अच्छा चयन हो सकता है। ये एसपीएफ़ 15 के साथ त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है और 24 घंटे तक त्वचा को ताज़ा रहता है। अगर आप थोड़ा महंगे ब्रांड खरीदने में विश्वास रखती हैं तो क्लीनिक का इवन बैटर क्लिनिकल सीरम फाउंडेशन, बॉबी ब्राउन इंटेंसिव सीरम फाउंडेशन और चाकॉट फिट फाउंडेशन आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। बायोटिक मैजिकेयर ऑल डे फाउंडेशन और एनवाईएक्स प्रोफेशनल मेकअप फाउंडेशन भी काफी अच्छा है। मेबेलिन न्यूयॉर्क फिट मी मैट+पोरलेस फाउंडेशन और न्यूट्रोजेना हेल्दी स्किन लिक्विड मेकअप भी एक अच्छा चयन हो सकता है।

सावधानियां

यदि आप किसी नए फाउंडेशन का उपयोग शुरू कर रहे हैं, या पहली बार कोई फाउंडेशन चेहरे पर लगा रहे हैं तो पहले फाउंडेशन की कुछ बूंदे अपने हाथ पर लगाकर पैच टेस्ट करें। इससे किसी तरह का प्रभाव या एलर्जी प्रतिक्रियाएं होंगी तो आपको तुरंत पता चल जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement