For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

वजन को करना है कम, तो आजमाएं किचन के इन 5 मसालों को: Spices for Weight Loss

अगर आप आजमाएंगे तो आपका वजन तेजी से कम होगा, तो चलिए जानते है ऐसे ही कुछ मसालों के बारे में जो घटा सकते अपना वजन।
08:00 AM Mar 19, 2023 IST | Sonalika Arya
वजन को करना है कम  तो आजमाएं किचन के इन 5 मसालों को  spices for weight loss
Advertisement

Spices for Weight Loss: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सभी के पास समय की कमी है। हर कोई अपने काम में व्यस्त है। जिसका असर हमारी हेल्थ पर भी पड़ता है। हमारी गलत खाने पीने की आदत और नियमित व्यायाम ना करने के चलते हम में से ज्यादातर लोग जाने-अनजाने अपना वजन बढ़ा लेते है और मोटापे का शिकार हो जाते है। जिससे उन्हें कई स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं परेशान करने लगती है। लेकिन क्या आपको पता है आपके वजन को कम करने के उपाए आपके किचन में ही मौजूद है। आपके किचन में ऐसे कई मसाले है जिन्हें अगर आप आजमाएंगे तो आपका वजन तेजी से कम होगा। तो चलिए जानते है ऐसे ही कुछ मसालों के बारे में जो घटा सकते अपना वजन

यह भी देखे-7 दिन में वजन कम करना है अब आसान,अपनाएं ये टिप्स: Fast Weight Loss

Spices for Weight Loss: दालचीनी

Spices for Weight Loss
Spices for Weight Loss-Cinnamon

दालचीनी वजन घटाने में बेहद मददगार साबित हो सकता है। नींबू के साथ इसका सेवन करने से तेजी से वजन घटता है। इसके लिए एक कप पानी दालचीनी के साथ उबाल लें। थोड़ी देर बाद इसे छन कर नींबू मिलाकर पियें।

Advertisement

मेथी दाना

Fenugreek
Fenugreek for weight loss

मेथी दाना भी वजन कम करने में मदद करता है। इसमें फ़ाइबर की मात्रा भरपूर होती है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को रिमूव करता है। ब्लड सुगर लेवल को संतुलित करता है। वेट गेन से संबंधित सूजन को भी खत्म करता है। मेथी दाने का पानी बहुत ही लाभकारी माना जाता है। रात भर इसे पानी में भिगो कर रख दें। सुबह इसके पानी को छानकर पियें।

Advertisement

जीरा

Cumin
Cumin for weight loss

जीरा बहुत ही लाभदायक माना जाता है। यह पाचन तंत्र में सुधार लाता है। एसिडिटी की समस्या से भी राहत देता है। सही पाचन वजन कम करने में मददगार होता है। वेट लॉट के लिए इससे बनी चाय बेहद फायदेमंद मानी जाती है। आप चाहे तो भुने हुए जीरे को चबा भी सकते हैं।

Advertisement

लाल मिर्च

Red Chilli
Red Chilli

यह एक तीखी मिर्च है जो हमारे शरीर के तापमान को बढ़ाती है, जिससे हमारा शरीर कूलडाउन मोड में चला जाता है। इस प्रक्रिया से हमारे शरीर में कैलोरी बर्न होती है।कहते है तेज मेटाबॉलिज्‍म से तेजी से वजन कम होता है। अपने मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए लाल मिर्च को अपनी डाइट में शामिल करें। आप या तो इस मिर्च को अपने भोजन में शामिल कर सकती हैं या आप अपनी सब्जी या करी पर लाल मिर्च पाउडर छिड़क सकती हैं।

हल्दी

Turmeric
Turmeric for Weight Loss

हल्दी फैट सेल्‍स वृद्धि को दबा सकती है। यह ब्‍लड शुगर को भी नियंत्रित करता है, मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है और पाचन एंजाइमों में सुधार करता है। हल्दी एक प्राकृतिक रूप से गर्म करने वाला मसाला है जो शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है जो मेटाबॉलिज्‍म को और बढ़ावा देता है। यह ब्‍लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करके और इंसुलिन प्रतिरोध को रोककर वेट लॉस में भी मदद करता है। यह फैट को शरीर में जमा होने से रोकता है। जल्दी वजन घटाने के लिए आप सोने से पहले हल्दी की चाय या हल्दी वाला दूध भी ले सकती हैं।

तो आप किचन में मौजूद इन चमत्कारी मसालों के इस्तेमाल से बढ़ी तेजी घटा सकते है अपना वजन और लग सकते है खूबसूरत

Advertisement
Tags :
Advertisement